रोमांच से भरपूर है लेह लद्दाख की मारखा घाटी ट्रेकिंग
सर्च
 
सर्च
 

गोवा - एक शानदार डेस्टिनेशन

सालों से गोवा, भारत में पश्चिमी तट का आकर्षण रहा है। सस्ती शराब से लेकर प्राचीन समुद्र किनारों तक, यहाँ की स्वच्छता ओर सर्वदेशीय ताज ने अनेक युवाओं और बुजु़र्गों को भी आकर्षित किया है। गोवा में एक उष्णकटिबंधीय जगह पर छुट्टियों जैसा मज़ा लिया जा सकता है जबकि भारत के किसी अन्य तटीय शहर में यह अहसास कर पाना बहुत मुश्किल है। गोवा के बारे में ध्यान देने योग्य सबसे पहली बात यह है कि यहाँ की जीवनशैली पुर्तगाल से बहुत प्रभावित है।

गोवा
सोशल नेटवर्क पर इसे शेयर करें

पहला कारण है कि यहाँ साठ के दशक में पुर्तगाल शासन था। दूसरा यह कि गोवा के निवासियों को अपनी विरासत पर बहुत गर्व है और उन्होनें अपनी विरासत के भवनों और प्राकृतिक तथा मानव निर्मित निशानियों को बहुत अच्छे से संजोकर रखा है। यह शहर दुनियाभर के यात्रियों को आकर्षित करता है जो अपने अनुभव से इसकी तुलना दूसरे प्रमुख समुद्री किनारों वाले देश जैसे बैंगकोक, इबिज़ा आदि करते हैं।

 आइए जानें कि कोई भी खा़स दिन गोवा में कैसा होता है।

दिन की शुरुआत करने के लिए, आप पारंपरिक कॉन्टिनेंटल नाश्ते का मज़ा ले सकते हैं जो आपको उत्तरी गोवा अथवा पणजी में शहर के बीचोंबीच स्थित कैंडोलिम के फुटपाथों के पास कई जगहों पर मिल जाएगा।इससे बेहतर और क्या होगा? गोवा, भारत की उन चुनिंदा जगहों में से एक है जहाँ नाश्ते के साथ बीयर लेना एक सामान्य बात है। कैंडोलिम की गलियों में पैदल घूमना सबसे अच्छा रहता है या फिर आप कोई दुपहिया वाहन किराए पर ले सकते हैं जिसका एक दिन का किराया 250रूपए से अधिक नहीं होता।

नाश्ता करने के लिए जाते समय आप इन गलियों में अविश्वसनीय कीमतों पर बहुत अच्छी शॉपिंग कर सकते हैं; टी-शर्ट से लेकर सनग्लासेस और फ्रिज पर लगाने के लिए चुंबक तक, सब कुछ यहाँ मिलता है। कैंडोलिम, और खासतौर पर अंजुना, शनिवार-बाज़ार का मेज़बान है। छुट्टी के दिन यहाँ समुद्र के किनारों पर भारी भीड़ होती है। कैंडोलिम क्षेत्र में तीन विशाल समुद्री बीच हैं- कैंडोलिम बीच, कैलेग्यूट बीच और बागा बीच जिसका रखरखाव सबसे अच्छा है। सभी बीचों पर पानी के खेल उपलब्ध हैं जिनके लिए एजेंट के द्वारा कुछ सौ रूपए देकर ग्राहक इन खेलों का मज़ा ले सकते हैं।

आप यहाँ जेट-स्कीस, बनाना,राइड्स और पैरासेलिंग का मज़ा ले सकते हैं। समुद्र किनारों पर बनी अनेक शैक में आप गोवा के पारंपरिक सीफूड के साथ बीयर लिए बिना नहीं रह सकते। बागा बीच पर सबसे बड़ी और सबसे प्रसिद्ध शैक है-ब्रिट्टोस जहाँ का खाना लाजवाब होता है। इन तीनों बीचों से कुछ ही दूरी पर है-अंजुना बीच ओर विश्व प्रसिद्ध कर्लीस संगम। अंजुना बीच एक छोटी सी शांत जगह है जहाँ दिन के समय आप आराम से पढ़ने या फिर ई-मेल करने का मज़ा ले सकते हैं। यहाँ बहुत शांति होती है। हुक्का पीने वालों के लिए, गोवा की सभी शैकों में, खासतौर पर कर्लीस में मामूली सी कीमत देकर आप छोटे हुक्के का मज़ा लिया जा सकता है।

काफी ठहरा है गोवा का दक्षिणी भाग

ऐसा माना जाता है कि इस शहर का दक्षिण भाग काफी ठहरा हुआ है। दक्षिण में कुछ बहुत प्रसिद्ध चर्च और शांत समुद्री किनारें हैं। गोवा के सबसे ज़्यादा प्रसिद्ध समुद्री किनारों में से एक, कोलवा बीच, दक्षिण में ही है। यात्रा के लिए यहाँ आने वाले अनुशासित परिवारों को दक्षिणी गोवा बहुत भाता है क्योंकि ज़्यादातर आलीशान होटल यहीं पर हैं।

गोवा - पार्टी करने के लिए स्वर्ग

शाम होते ही गोवा, पार्टियों के स्वर्ग में बदल जाता है। यहाँ की पुलिस जानती है कि गोवा सुबह 3 बजे जागता है और नाइट क्लबों के मालिक व रेस्टोरेंट सुबह होने तक संगीत को आप के लिए एक सुझाव है कि गोवा में देर रात को बिना वाहन के इतनी दूर जाने में परेशानी हो सकती है क्योंकि यहाँ आसानी से टैक्सी नहीं मिलती। कैलेग्यूट बीच के पास उत्तरी गोवा के दो बहुत प्रसिद्ध नाइट क्लब हैं-टीटोस कैफ़े और मैम्बोस कैफ़े। इन जगहों पर गलियों में घूमते हुए आप सड़क किनारे बने किसी भी रेस्टोरेंट और बार में किफायती खाने के साथ शराब और सभी तरह के संगीत का मज़ा ले सकते हैं। पारंपरिक नाइट क्लबों के अलावा बीच पर बनी कुछ छोटी जगहों पर भी अच्छी पार्टियाँ होती हैं, लेकिन लहरों ओर पुलिस के होते हुए दूर बने बीचों पर जाना बहुत आसान नहीं होता है। शहर के बीच में स्थित पणजी, छुट्टियाँ बिताने के लिए बहुत अच्छी जगह नहीं है लेकिन भारत में छुट्टियाँ बिताने की अन्य जगहों की तुलना में यह कुछ धीमा है। यहाँ का भोजन बेहद लज़ीज़ होता है और आप बेहतर शॉपिंग कर सकते हैं।

कैसे पहुंचे गोवा

एक गंतव्य स्थान के तौर पर गोवा अन्य जगहों से भलीभांति जुड़ा है, और यहाँ हर उम्र के लोग छुट्टियाँ बिताने के लिए आसानी से पहुँच सकते हैं। नाइट-लाइफ, बीच और पार्टियों के अलावा यहाँ भारत के दूसरे शहरों अपेक्षा अधिक शांति है जो देशी यात्रियों के लिए एक अच्छा परिवर्तन हो सकता है। छुट्टियाँ बिताने आए विदेशी यात्री यहाँ के खुलेपन, हवा और घुमावदार गलियों का मज़ा ले सकते है। यह सब उष्णकटिबंधीय मौसम के साथ कुछ भारतीयता लिए होता है।

इसके बाद और रोमांच लेना चाहेंगें?

 सबसे पहले आपको समुद्र किनारे एक कमरा किराए पर लेना होगा ताकि आप यहाँ की जीवनशैली को महसूस कर सके। गोवा के कभी न ख़त्म होने वाले नज़ारों और ध्वनियों के बारे में कहने को बहुत कुछ बाकी है लेकिन यह फीचर यही समाप्त होता है। हम उम्मीद करते हैं कि आपकी छुट्टियाँ खुशनुमा हो!