यों का मजा..तो इन छुट्टियों यहां जरुर जायें
सर्च
 
सर्च
 

गोपालपुर पर्यटन - मोहक सौंदर्य वाला स्‍थान

गोपालपुर, उड़ीसा के दक्षिणी सीमा रेखा पर स्थित एक तटीय शहर है। यह स्‍थान, बंगाल की खाड़ी के पास में स्थित है और राज्‍य में तीन प्रमुख पर्यटनों स्‍थलों में से एक है। हर महीने, हजारों पर्यटक, इस जगह की सुंदरता के नजारे देखने के लिए आते है । यह जगह, बहरामपुर से मात्र 15 किमी. की दूरी पर स्थित है और यहां के बंदरगाह का राज्‍य सरकार के द्वारा पुनर्निर्माण करवाया जा रहा है।

गोपालपुर तस्वीरें, गोपालपुर बीच - सागर
Image source: commons.wikimedia.org
सोशल नेटवर्क पर इसे शेयर करें

इससे पहले, गोपालपुर को मछली पकड़ने वाले एक छोटे से गांव के रूप में जाना जाता था लेकिन अंग्रेजों के आधिपत्‍य के बाद इस गांव का भाग्‍य बदल गया। इस बंदरगाह का इस्‍तेमाल, ईस्‍ट इंडिया कम्‍पनी ने एक महत्‍वपूर्ण व्‍यापारिक केंद्र के रूप में किया। यह शहर, आंध्र प्रदेश के समीप स्थित है और यहीं कारण है कि यहां कई महत्‍वपूर्ण लाभ मिलते है। अन्‍य दक्षिणी राज्‍यों के साथ, इस शहर से दैनिक व्‍यापार करना आसान होता है।

गोपालपुर और उसके आसपास स्थित पर्यटन स्‍थल

गोपालपुर में पर्यटकों के लिए कई पर्यटन स्‍थल और आकर्षण है। यहां कई धार्मिक स्‍थल भी स्थित है जिनमें माता तारा तारिनी हिल श्राइन, बाला कुमारी मंदिर और श्री श्री सिद्धि विनायक पीठ शामिल है। हर दिन सैकड़ों पर्यटक, सोनेपुर तट, आर्यापाली तट और गोपालपुर तट की सैर करने आते है।

कई वर्षो से पोटागढ़ की यात्रा, कई कहानियों को जन्‍म देती आ रही है। पंचामा और बालीपादर, गोपालपुर के पड़ोसी गांव है जो यहां की पंरपरागत जीवन शैली और संस्‍कृति को आज भी दर्शाते है। सातापाडा वन्‍यजीव अभयारण्‍य और बानकेश्‍वरी, गोपालपुर पर्यटक के दो प्रमुख स्‍थान है जहां पर्यटक भ्रमण के लिए आ सकते है।

गोपालपुर में शॉपिंग

शॉपिंग के शौकीन लोगों के लिए गोपालपुर के बाजारों में खास है। यहां के सिटी मार्केट एरिया से पर्यटक अच्‍छी तरह से खरीददारी कर सकते है। यह स्‍थान, समुद्री सीपियों से बनी हस्‍तशिल्‍प कलाकृतियों और सिल्‍क की साडियों के लिए विशेष रूप से जाना जाता है। समुद्री सीपियों से बने सुंदर सामान, स्‍थानीय स्‍तर पर काफी बिकते है। इनसे बने हुए ब्रासलेट, नेकलेस और अन्‍य गहने भी पर्यटकों को काफी पसंद आते है।

गोपालपुर कैसे पहुंचे

गोपालपुर तक एयर द्वारा बिजु पटनायक अंतरराष्‍ट्रीय हवाई अड्डे, भुवनेश्‍वर के रास्‍ते पहुंचा जा सकता है। इसका सबसे नजदीकी रेलवे स्‍टेशन बहरामपुर रेलवे स्‍टेशन है जहां से देश के कई हिस्‍सों के लिए ट्रेन मिलती है। सड़क मार्ग से राज्‍य में बसों से भी गोपालपुर तक पहुंचा जा सकता है। इसके अलावा, पर्यटक भ्रमण के लिए प्राईवेट कार को हॉयर कर सकते है।

गोपालपुर की सैर का सबसे अच्‍छा समय

गोपालपुर एक सुंदर स्‍थान है जहां साल भर मौसम बहुत सुहाना रहता है। अक्‍टूबर से अप्रैल तक यहां की सैर पर्यटकों के लिए अच्‍छी रहती है।

Please Wait while comments are loading...