रोमांच से भरपूर है लेह लद्दाख की मारखा घाटी ट्रेकिंग
सर्च
 
सर्च
 

कपूरथला - महलों और बागों का शहर

कपूरथला को 'महलों और बागों का शहर' भी कहा जाता है, यह कपूरथला जिले के प्रशासनिक मुख्‍यालय के रूप में भी कार्य करता है। शहर का नाम राणा कपूर के नाम पर पड़ा, जो जयसलमेर (राजस्‍थान) के राजपूत घराने के वंशज थे और उन्‍होंने ही इस जगह की स्‍थापना की थी। एक समृद्ध इतिहास और जीवंत संस्कृति के साथ, यह शहर निश्चित तौर पर किसी भी यात्री का ध्यान आकर्षित करता है।

कपूरथला तस्वीरें, जगजीत क्लब - वास्तुकला की ग्रीक शैली
Image source: en.wikipedia.org
सोशल नेटवर्क पर इसे शेयर करें

कपूरथला में और आसपास के पर्यटक स्थल

कपूरथला के आकर्षण की एक विविध श्रृंखला आवास, इतिहास और संस्कृति का एक बहुरूपदर्शक है। पंच मंदिर, कंजली झीले और जगजीत पैलेस (क्षेत्र के सबसे असाधारण वास्तु चमत्कारों में से एक) से गुरुद्वारा बेर साहिब और पुष्पा गुजराल साइंस सिटी तक, इस खूबसूरत शहर में यात्रा करने के लिए पर्यटकों के लिए कई जगहें हैं।

कपूरथला से कम दूरी पर ही, कई शहर और कस्‍बे हैं, जहां पर्यटक घूम सकते हैं। जालंधर शहर, कपूरथला से लगभग 21 किलोमीटर दूर है, जो पंजाब में लोकप्रिय पर्यटन स्थलों में गिना जाता है। इसके अलावा अन्‍य स्‍थान जहां पर्यटक जा सकते हैं वे अमृतसर, होशियारपुर, गुरदासपुर, फिरोजपुर और नवांशहर हैं। त्यौहार जैसे होली, दीवाली, लोहड़ी और कई और अधिक बहुत उत्साह के साथ मनाये जाते हैं।

बैसाखी, जिसका नाम वैशाख के महीने पर पड़ा है (अप्रैल से मई) और आम तौर पर हर साल 13 अप्रैल को मनायी जाती है, कपूरथला पर्यटन का एक प्रमुख आकर्षण है। यह त्योहार फसल कटाई के मौसम के प्रारंभ होने के मौके पर उत्साह के साथ मनाया जाता है। इसके अलावा, शहर सबसे अच्छे फ्रेंच और भारत अरबी वास्तु चमत्कार का घर है, जो कपूरथला पर्यटन के कार्यक्रम का हिस्सा हैं।

कपूरथला कैसे पहुंचें

कपूरथला सिटी बसों और ट्रेनों से पंजाब और कई अन्य भारतीय राज्यों के प्रमुख शहरों से अच्‍छी सेतरह जुड़ा हुआ है। कपूरथला के लिए निकटतम हवाई अड्डा शहर से 82 किमी के आसपास है, वह अमृतसर में राजा सांसी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा है।

कपूरथला की यात्रा के लिए सबसे अच्छा समय

कपूरथला उप उष्णकटिबंधीय महाद्वीपीय मानसून प्रकार जलवायु, अनुभव करता है, जो उत्तरी भारत के राज्यों की खासियत है। मार्च के मध्‍य से अक्टूबर तक कपूरथला घूमने के लिए आदर्श समय माना जाता है।

 

Please Wait while comments are loading...