रोमांच से भरपूर है लेह लद्दाख की मारखा घाटी ट्रेकिंग
सर्च
 
सर्च
 

करंजिया पर्यटन – भगवान और मंदिर

करंजिया ओड़िशा (उड़ीसा) के मयूरभंज जिले में स्थित एक शहर है। यह शहर मंदिरों के लिए प्रसिद्ध है जो विभिन्न हिंदू देवी देवताओं को समर्पित है। कई पर्यटन स्थलों से घिरा होने के कारण यह शहर करंजिया में पर्यटन को बढ़ावा देता है। पास के स्थानों में अनेक प्राचीन किलों के अवशेष मिलते हैं जो करंजिया को पर्यटन के लिए उपयुक्त बनाते हैं। डोलो यात्रा के समय यहाँ बहुत बड़ी संख्या में भक्त आते हैं तथा इस उत्सव के समय यहाँ एक मेला भी लगता है।

करंजिया में तथा इसके आसपास पर्यटन स्थल

करंजिया में बहुत बड़ी संख्या में मंदिर है जो यहाँ की दिव्यता को बढ़ाते हैं। मां अंबिका मंदिर देवी अंबिका को समर्पित है जो इस शहर की प्रमुख देवी है। अन्य मंदिरों में जगन्नाथ मंदिर, श्यामराई मंदिर, पूर्णेश्वर मंदिर, मंगला मंदिर, रानी सती मंदिर, बरखंदा मंदिर, ठाकुर अन्कुलचंद्र मंदिर, सत्य साईं मंदिर और रामेश्वर बाबा शिव मंदिर शामिल है जो शहर में श्रद्धा और भक्ति के स्थान हैं। करंजिया पर्यटन अपने पर्यटकों को भीमकुंड की प्राकृतिक सुंदरता आनंद उठाने का अवसर प्रदान करता है जहाँ पानी का एक बड़ा कुंड है जो पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करता है। .

करंजिया कैसे पहुंचे

करंजिया रेलमार्ग, रास्ते और हवाई मार्ग द्वारा अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है।

करंजिया की यात्रा के लिए उत्तम समय

करंजिया की सैर के लिए अक्टूबर से मार्च का समय सबसे उत्तम होता है जब मौसम ठंडा होता है तथा पर्यटकों के मनोरंजन के लिए लिए त्योहारों की लाइन लगी होती है।

सोशल नेटवर्क पर इसे शेयर करें
Please Wait while comments are loading...