यों का मजा..तो इन छुट्टियों यहां जरुर जायें
सर्च
 
सर्च
 

ओवेरा नेशनल पार्क, कश्मीर

अनुशंसित

ओवेरा राष्ट्रीय उद्यान जिसे ओवेरा - अरु बायोस्फीयर रिजर्व के रूप में भी जाना जाता है,  श्रीनगर से 76 किलोमीटर की दूरी पर है। यह पार्क कई लुप्तप्राय प्रजातियों जैसे कस्तूरी मृग, हंगुल, भूरा भालू, चीते और बर्फीले मुर्गे का घर है। 3000 मीटर से 5425 मीटर की ऊंचाई पर स्थित यह पार्क एक लोकप्रिय पर्यटन स्थल है। इस पार्क में रहने वाले स्तनधारियों की 13 प्रजातियां और और पक्षियों की 80 प्रजातियां अब तक दर्ज की गई है।

यहां विभिन्न प्रजातियों के पक्षी भी पाए जाते हैं। एक बड़े पैमाने पर विविधता पूर्ण वन्य जीवन दुनिया भर के सभी पर्यटकों को आकर्षित करता है। घने शंकुधारी वन जो शाहबलूत, देवदार, पाइन से बने हुए हैं, ने इस क्षेत्र को घेर रखा है।

इस क्षेत्र में विभिन्न झाडियां जैसे विबुर्नुम एसपीपी, इंडिगो हेतेरान्था और सोर्बरिया टोमेंटोसा भी पाई जाती हैं। रुमेक्स पतिएंता, नेमोने एसपीपी और प्रिमुला एसपीपी कुछ विभिन्न झाडियां हैं जो इस क्षेत्र में पाई जाती हैं। पार्क के ऊपरी क्षेत्र की यात्रा का सबसे अच्छा समय मई और अगस्त के बीच का है। मार्च से मई तक का से पार्क के निचले क्षेत्रों का दौरा करने के लिए अनुकूल है।

सोशल नेटवर्क पर इसे शेयर करें
Please Wait while comments are loading...