कर्नाटक के 12 प्रमुख वन्यजीव अभयारण्य
सर्च
 
सर्च
 
Share

कल्पेनी द्वीप, लक्षद्वीप

अनुशंसित

भारत की भूमि पर स्थित और कोचीन के तट से लगभग एक सौ पचास मील की दूरी पर कल्पेनी एक छोटा सा द्वीप है , जो केवल 2.8 वर्ग किलोमीटर का है। यह उत्तर-दक्षिण गठबंधन द्वीप मुख्य रूप से अपने सुंदर 2.8 किलोमीटर चौड़े लैगून के लिए जाना जाता है।

लक्षद्वीप तस्वीरें,कल्पेनी द्वीप सूर्यास्त

कलपेनी सबसे ज्यादा प्रसिद्ध अपने टिप बीचों के लिए है, जिसपर आप सफ़ेद रेतीला समुन्द्र तट साफ़ पानी और रंगीन लैगून देखेंगे । ये जगह पानी में गोता लगाने वालों के लिए सर्वोत्तम स्थान है । यहाँ प्रायः दोपहर में लोगों को श्वास नली लगाये हुए डाइविंग करते हुए देखा जा सकता है। यहाँ ये भी कहा जाता है की यदि आपने यहाँ गोता नहीं लगाया तो आपने कुछ नहीं किया।

टिप बीच द्वीप के उत्तरी सिरे पर स्थित है, इसलिए इस जगह का ये नाम रखा गया । इन बातों के अलावा  ये बीच अपनी कायकिंग और रीफ पर चलने के लिए भी प्रसिद्द है । तिल्क्कम, पिट्टी और चेरियम द्वीप कलपेनी द्वीप के एक समूह के रूप में कार्य करते हैं । साथ ही कल्पेनी अपने 37 मीटर लंबे प्रकाशस्तंभ के लिए भी जाना जाता है।

जब आप इस प्रकाशस्तंभ के ऊपर पहुँच जाएं तो यहाँ से समुन्द्र को ज़रूर देखियेगा अवश्य ही आप शांत समुन्द्र में खो जाएंगे । यहाँ के लैगून आपका मन मोह लेंगे शिखर पर पहुँचकर, कलपेनी द्वीप समूह के सौंदर्य को ताक सकते हैं जो इसके घने वृक्ष छतरी और सुरम्य लैगून हैं।यहाँ आने वाले पर्यटक टूरिस्ट कॉटेजों को साझेदारी कर किराये पर ले सकते हैं । इस द्वीप पर जाना अपने आप में एक अलग अनुभव है एक बार अपने जीवनकाल में इस जगह पर जाने का अनुभव ज़रूर लें ।

Share
Write a Comment

Please read our comments policy before posting

Click here to type in hindi