यों का मजा..तो इन छुट्टियों यहां जरुर जायें
सर्च
 
सर्च
 

मंत्रालयम पर्यटन- दक्षिण का वृन्दावन

देश के दक्षिणी क्षेत्र में स्थित एक भारतीय राज्य,आंध्र प्रदेश के करनूल जिले में स्थित मंत्रालयम एक छोटा सा शहर है। यह नगर तुंगभद्रा नदी के तट पर स्थित है, तथा इसी सीमाएं कर्नाटक राज्य से मिलती हैं। शहर मनचले के नाम से लोकप्रिय है। वृन्दावन,जिसे गुरू राघवेन्द्र नें बनवाया था,के कारण यह शहर तेलगु लोगों के मध्य बहुत लोकप्रिय है।

मंत्रलायम तस्वीरें, पंचमुखी आंजनेय मंदिर - एक दृश्य
Image source: www.wikipedia.org
सोशल नेटवर्क पर इसे शेयर करें

गुरू एक पवित्र व्यक्ति थे तथा माधवा संत संप्रदाय के अनुयायी थे। इस संप्रदाय के मुखिया श्री माधवाचार्य जी थे। स्थानीय लोगों के अनुसार, गुरु राघवेंद्र स्वामी पिछले 339 वर्षों से दक्षिण के इस वृन्दावन में रह रहे हैं, तथा अगले 361 वर्षों तक वह इसी स्थान पर रहते रहेंगे।

ऐसा विश्वास है कि जब गुरू नें वृन्दावन में प्रवेश किया, तो उन्होंने घोषणा की थी कि वह इस स्थान पर 700 वर्षों तक रहेंगे। इसी कारण से, मंत्रालयम को देश के हिंदू एक पवित्र स्थान मानते हैं।

मंत्रालयम और आसपास के पर्यटक स्थल

श्री गुरु राघवेन्द्र स्वामी मंदिर, बिक्षालय तथा पंचमुखी अन्जानेय मंदिर, यहां मंत्रालयम में स्थित कुछ रोचक स्थान हैं।

मंत्रालयम कैसे पहुंचे

शहर में कोई हवाई अड्डा नहीं है, लेकिन सड़क और रेलगाड़ियों के माध्यम से यहां आसानी से पहुँचा जा सकता है। शहर में रेलवे स्टेशन, शहर के केंद्र से लगभग 16 किमी दूर है। शहर में कई राजकीय व निजी बसें उपलब्ध हैं, जो आपको मंत्रालयम तक पहुंचा देंगी।

मंत्रालयम मौसम

इसकी भौगोलिक स्थिति के कारण नगर की जलवायु उष्णकटिबंधीय है तथा गर्मियां शुष्क व गर्म होती हैं, जबकि सर्दियां में हल्की ठंड होती है।

Please Wait while comments are loading...