रोमांच से भरपूर है लेह लद्दाख की मारखा घाटी ट्रेकिंग
सर्च
 
सर्च
 

पेंच - असाधारण वनस्पति और जीव जंतुओं की भूमि

पेंच टूरिज्म मुख्य रूप से पेंच नेशनल पार्क और पेंच टाइगर रिज़र्व के लिए प्रसिद्ध है जो कि मध्य प्रदेश के दक्षिण में स्थित है। पार्क अपनी असाधारण वनस्पति और जीव जंतुओं के लिए जाना जाता है। जामुन,सागौन, लेंदिया, पलास, बीजा, महुआ, कुसुम, सेमल, बांस आदि विभिन्न औषधीय पौधें और घास की विभिन्न प्रजातियाँ यहाँ पाई जाती हैं। लंगूर, कस्तूरी बिलाव, भालू, चीतल, बाघ, सांभर, जंगली कुत्तें, सुअर, तेंदुए और धुरीय हिरण आदि इस पार्क के मुख्य जानवर हैं।

पेंच तस्वीरें, पेंच राष्ट्रीय उद्यान - वाइल्ड टाइगर 
Image source: commons.wikimedia.org
सोशल नेटवर्क पर इसे शेयर करें

पेंच और इसके आस पास के पर्यटन स्थल

पेंच टूरिज्म में कुछ सुन्दर आकर्षण हैं जो कि पचधार गाँव , नवेगांव नेशनल पार्क, कान्हा नेशनल पार्क, नागपुर और नागझिरा अभयारण्य आदि हैं। यह सभी जगह पेंच के पास ही हैं। पचधार गाँव पेंच तुरिया गेट से 18 किमी दूर स्थित है। यहाँ पर्यटक मिटटी के बर्तन बनाने वालों की विशेष कारीगरी देख सकते हैं। पर्यटक इस मंत्र मुग्ध करने वाले क्राफ्ट को देख सकते हैं और इसका मॉडल घर भी ले जा सकते हैं।

पेंच टूरिज्म के अंतर्गत पेंच नेशनल पार्क के चारों और अनेक गाँव बसे हुए हैं जहाँ पर्यटक गोंड जनजाति की स्थानीय परंपराओं और संस्कृति को देख सकते हैं।  नवेगांव नेशनल पार्क और नागझिरा अभयारण्य महाराष्ट्र के अन्य प्राकृतिक वन्य क्षेत्र हैं। कान्हा राष्ट्रीय उद्यान पेंच से 198 किमी की दूरी पर स्थित है।

पेंच नेशनल पार्क का भ्रमण

पर्यटक हर साल 16 अक्टूबर से 23 जून तक यहाँ का भ्रमण कर सकते हैं क्यूँ कि जुलाई से सितम्बर तक मानसून के दौरान यह बंद रहता है। यहाँ घूमने का उचित समय फरवरी और अप्रैल है। विजिटर्स के लिए पार्क का टाइमिंग सुबह 6 से 10 :30 तक और दोपहर में 3 बजे से 6 बजे तक रहता है।

इतिहास के पन्नों से

पार्क का एक विशेष और शानदार इतिहास है। यहाँ की समृद्धि और प्राकृतिक खजाने का जिक्र आईने - अकबरी में भी किया गया है। पेंच नेशनल पार्क और यहाँ का वातावरण रुडयार्ड किपलिंग की पुस्तक 'जंगल बुक' के द्रश्य की भांति प्रतीत होता है।

पेंच कैसे पहुंचे

यात्री पेंच तक ट्रेन, फ्लाइट या बस द्वारा पहुँच सकते हैं। पेंच के लिए सबसे नजदीकी रेलवे स्टेशन मध्य प्रदेश का सेओनी स्टेशन है। सबसे नजदीकी एयरपोर्ट नागपुर का सोनेगाँव एयरपोर्ट है। पेंच के लिए सेओनी सबसे नजदीकी बस स्टैंड भी है जहाँ से पेंच के लिए निजी और राज्य परिवहन की बसें आसानी से उपलब्ध हैं।

पेंच घूमने का सबसे अच्छा समय

पेंच घूमने का सबसे उचित समय फरवरी और अप्रैल है।

Please Wait while comments are loading...