यों का मजा..तो इन छुट्टियों यहां जरुर जायें
सर्च
 
सर्च
 

राजगीर पर्यटन - संस्कृति और इतिहास का कालातीत रोमांस

राजगीर, शाहीघराना, भारत बिहार के राज्य में स्थित मगध की प्राचीन राजधानी थी। भक्तिपुर परिवहन के विभिन्न साधनों से राजगीर को पटना से जोड़ता है। राजगीर एक घाटी में स्थित है और इसके आकर्षण पर्यटक चुम्बक रहे हैं। घाटी ऊपर से मंत्रमुग्ध कर देने वाली पहाड़ियों से घिरी हुई है। एक शहर के रूप में राजगीर, भगवान बुद्ध और बौद्ध धर्म से संबंधित अनगिनत कहानियों का एक झरना है।

राजगीर तस्वीरें, वेणु वन - तालाब
Image source: commons.wikimedia.org
सोशल नेटवर्क पर इसे शेयर करें

राजगीर में और आसपास के पर्यटक स्थल

राजगीर पर्यटन स्मारकों और ऐसी जगहों से भरा पड़ा है, जो यात्री के ज्ञान और अनुभव को समृद्ध कर सकता है और किसी को भी रोमांच कर सकता है। प्रमुख आकर्षण अजातशत्रु किला, जीवककरम उद्यान, और स्वर्ण भंडार शामिल हैं। ब्रह्मकुंड राजगीर पर्यटन का एक प्रमुख मुख्य अंश है। ब्रह्मकुंड व्यापक रूप से प्रख्यात औषधीय गुणों वाले गर्म पानी के झरने के लिए जाना जाता है और पर्यटकों की भीड़ को आकर्षित करता है।

जैन और बौद्ध का शहर के लिए एक महान प्यार है, क्योंकि उनके धार्मिक गुरु गौतम बुद्ध और महावीर ने इस शहर में अपने जीवन का एक बड़ा हिस्सा बिताया था। राजगीर का मतलब है राजगृह, "राजा का घर"। यह सम्राट जरासन्धा की कहानी, और पांडवों के साथ उनके युद्ध के बारे में बताता है।

राजगीर ने गौतम बुद्ध और भगवान महावीर के सफर को भी आंखो से देखा है। राजगीर पर्यटन बौद्ध धर्म और जैन धर्म के विकास में महत्वपूर्ण घटनाओं की एक सूची है। राजगीर की सप्‍तपर्णी गुफाएं कभी आयोजित पहले बौद्ध परिषद के स्थल थे। बौद्ध धर्म के विकास और लोकप्रियता की वजह से राजगीर को बौद्ध गतिविधियों का केन्द्र बनने में मदद मिली है।

राजगीर पर्यटन पूरे बौद्ध पर्यटन सर्किट का एक अभिन्न हिस्सा है और अन्य बौद्ध तीर्थ स्थलों के साथ जुड़ा हुआ है। राजगीर शहर श्रेष्ठता का एक और बौद्ध तीर्थ गंतव्य नालंदा से दस किलोमीटर दूर है।

राजगीर के मेले और त्योहार

राजगीर के प्रमुख उत्सव राजगीर नृत्य महोत्सव त्योहार है, राजगीर के लोग भक्ति गीत, वाद्य संगीत, लोक्नृत्य, ओपेरा, शास्त्रीय नृत्यों के माध्यम से महान भावना के साथ इसे मनाते हैं। मकर संक्रांति का उत्सव 14 जनवरी के आसपास "पौस" माह के समाप्त होने पर आयोजित किया जाता है। जिसके दौरान लोग पवित्र जल में स्नान करते हैं और मिठाईयां बांटते हैं। दूसरा, उच्च वोल्टेज वाला त्योहार है मलमास मेका, जो हर तीन वर्ष में आयोजित किया जाता है।

राजगीर का मौसम

गर्मियों में गर्म और सर्दियों में मामूली ठंडा हो सकती है, राजगीर में धावा बोलने के लिए सबसे अच्छा मौसम अक्टूबर से मार्च तक है।

राजगीर तक कैसे पहुंचे

राजगीर की कनेक्टिविटी के लिए कुछ पूर्व योजना बनाने की आवश्यकता हो सकती है, क्योंकि यहां रेलवे स्टेशन है और खुद का कोई हवाई अड्डा नहीं है। सड़क से कनेक्टिविटी अच्छी और भरोसेमन्द है। राजगीर पर्यटन ने एक अमीर और आराम की यात्रा वाले गंतव्य के रूप में उत्तीर्ण किय है।

राजगीर शहर एक अद्वितीय सांसारिक करिश्मा है और आधुनिक दिन के दोष उपयोग में नहीं लाए गए हैं। यह अपने आप की मध्यस्थता और फिर से खोज करने के लिए सही जगह है। अपने गर्म पानी के तालाबों, ब्रह्मकुंड के कारण राजगीर एक स्वास्थ्य और सर्दियों के रिसॉर्ट के रूप में उभरा है।

 

Please Wait while comments are loading...