रोमांच से भरपूर है लेह लद्दाख की मारखा घाटी ट्रेकिंग
सर्च
 
सर्च
 

सुंदरबन - यूनेस्को द्वारा घोषित विश्व धरोहर

सुंदरबन भारत और बांग्लादेश के बीच विभाजित बड़ा मैन्ग्रोव संरक्षित क्षेत्र हैं। हालाँकि इस राष्ट्रीय उद्यान का एक बड़ा हिस्सा बांग्लादेश में है, भारत में निहित एक तिहाई हिस्सा पर्यटन सुविधाओं और आसानी से पहुंच के कारण, पर्यटकों की पसंद बना हुआ है। सुंदरबन संरक्षित क्षेत्र की यात्रा करने का अनुभव आपको जीवन भर याद रहेगा। यह क्षेत्र यूनेस्को द्वारा घोषित विश्व धरोहर स्थलों में से एक है।

सुंदरवन तस्वीरें, भगाबतपुर  मगरमच्छ परियोजना - सुंदरबन में भगाबतपुर  मगरमच्छ परियोजना
Image source: upload.wikimedia.org
सोशल नेटवर्क पर इसे शेयर करें

रिजर्व साइज

सुंदरबन मैन्ग्रोव सबसे बड़ा संरक्षित क्षेत्र है और 4200 वर्ग किलोमीटर से अधिक क्षेत्र में फैला हुआ है। यह रिजर्व कई भारतीय बाघों, जो दुनिया में सबसे लुप्तप्राय प्रजातियों में आते है उनका संरक्षण करता है। अगर आप भाग्यशाली हुए तो आप इन शक्तिशाली जानवरों की झलक पाने का मौका मिल सकेंगे जिन्होंने अपने आप को सुंदरबन और उसके खारे पानी में पर्यावरण के लिए अनुकूल ढाल लिए है। इसके अलावा, 250 अजीब बाघों के साथ सुंदरबन में चेतल हिरण और रीसस बंदर भी मौजूद हैं। हालांकि सावधान रहे, सुंदरबन किंग कोबरा और वाटर मोनिटर जैसे साँपों की घातक प्रजातियों का भी घर हैं।

फोटोग्राफर का स्वर्ग

ज़यादातर फोटोग्राफर अपनी ज़िन्दगी के एक समय में यहाँ सुंदरबन नेशनल पार्क में रहे होंगे, जहाँ कई प्रकार की अनोखी पक्षी प्रजातियाँ जैसे मास्क्ड फिन्फूत, मैन्ग्रोव पित्त और मैन्ग्रोव व्हिस्टलर हैं। यहाँ इस इलाके में विभिन्न प्रकार के पेड़ है जैसे सुंदरी और गोल्पत्ता। 1900 के प्रारंभ में, डेविड प्रिन नमक जीव्वैग्यनिक ने सुंदरबन में 330 से अधिक पौधों की प्रजातियों की खोज की थी।

एमबी सुंदरी

एमबी सुंदरी एक अस्थायी तैरता हुआ घर है जो यहाँ भाड़े पर मिलता है। इसका मिलना मुश्किल होता है क्यूंकि बुकिंग हमेशा फुल रहती है पर अगर मौका मिल जाये तो यह सुंदरबन के प्रति आपके दृष्टिकोण बदल देगा। एमबी सुंदरी में 8 लोगों का परिवार आसानी से रह सकता है जहाँ कई बेडरूम और बाथरूम है। इसकी तुलना केरल की लक्जरी नावों और भारत में अन्य स्थानों की जाती है।

वैज्ञानिकों ने सुंदरबन के जलवायु परिवर्तन पर चिंता जताई है। सुंदरबन कोलकाता से ड्राइविंग कर के पंहुचा जा सकता हैं। पर्यटक यहाँ आम तौर पे सुंदरबन दिन के वक़्त घूमने आते है क्यूंकि रात भर यहाँ रुकना संभव नहीं है। यहाँ के स्थानीय रेस्तरां और आराम घर स्वादिष्ट स्थानीय भोजन और कुछ बहुत संतोष जनक समुद्री भोजन परोसते है।

नियमित रूप से कार और बस सेवाएं कोलकाता से सुंदरबन के लिए उपलब्ध रहती है।

सुंदरबन परिवारों और जोड़ों, दोनों के लिए अच्छी जगह है। यहाँ का वातावरण बड़ा रोमांटिक है अगर आप रिवर धो भाड़े पर ले लें। सहायक नदियों और धाराओं में बहते आप को बहुत से प्रसिद्ध अंतरराष्ट्रीय स्थलों कमी नहीं मिलेगी है, जिसकी तुलना अमेज़न से करना गलत नहीं होगा।

सुंदरबन तक कैसे पहुंचे

सुंदरबन हवाई, रेल और बस के जरिये प्रमुख स्थलों से आसानी से जुड़ा हुआ है।

सुंदरबन मौसम

सुंदरबन की का मौसन गर्मी, बरसात और सर्दियों में बटा हुआ है।

 

 

 

 

 

Please Wait while comments are loading...