यों का मजा..तो इन छुट्टियों यहां जरुर जायें
सर्च
 
सर्च
 

जाने! भारत के अद्वितीय गर्म पानी के झरने

भारत में कई ऐसी जगहें मौजूद हैं...जहां प्राकृतिक गर्म पानी निकलता है।इसी क्रम में आइये जानते है भारत के दस सबसे प्रसिद्ध गर्म पानी के झरनों के बारे में

Written by: Goldi
Updated: Saturday, April 1, 2017, 11:46 [IST]
Share this on your social network:
   Facebook Twitter Google+ Pin it  Comments

भारत में कई ऐसी जगहें मौजूद हैं...जहां से गर्म पानी निकलता है।इस बात पर यकीन करना थोड़ा सा मुश्किल जरुर है..लेकिन यह सच है , इतना ही नहीं नहीं यह पानी फायदेमंद भी काफी होता है।कहा जाता है कि, इस गर्म पानी के स्पर्श
मात्र से शरीर के रोगानुयों का विनाश हो जाता है। इसी कारण इन जगहों पर बढ़ महीनो ही पर्यटकों का जमवाड़ा लगा रहता है।

भारत के भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण ने भारत में 340 गर्म पानी के स्प्रिंग्स की पहचान की है, इसी क्रम में आइये जानते है भारत के दस सबसे प्रसिद्ध गर्म पानी के झरनों के बारे में

मणिकरण, हिमाचल प्रदेश

मणिकरण हिमाचल प्रदेश के कुल्लू से लगभग 35 किमी दूर स्थित सबसे लोकप्रिय हॉट स्प्रिंग्स गंतव्य और तीर्थ केंद्र है। यह सिखों और हिंदुओं के लिए तीर्थयात्रा केंद्र है, जहां जटिल, गुरुद्वारा, विष्णु और महादेव शिव का मंदिर स्थित है। PC: wikimedia.org

पनामिक हॉट स्प्रिंग, लद्दाख

पनामिक हॉट स्प्रिंग नुब्रा घाटी में सियाचिन ग्लेशियर के करीब स्थित है। पनामिक का खूबसूरत प्राकृतिक गांव, लद्दाख में यात्रा करने वाले पर्यटकों का अंतिम गंतव्य है, हालांकि यहां तक पहुँचने के लिए पर्यटकों को सेना से परमिशन की जरूरत होती है। 

गौरीकुंड, उत्तराखंड

गौरीकुंड उत्तराखंड में स्थित हिंदुयों का प्रमुख तीर्थ स्थल है। गौरीकुंड में कई ऐसे कुंड मौजूद है, जिनमे से गर्म पानी का प्रवाह होता है, जिन्हें अब श्रधालुयों के लिए खोल दिया गया। PC: flickr.com

 

अत्री हॉट स्प्रिंग,ओड़िशा

अत्री हॉट स्प्रिंग खुर्दा के 15 किमी पश्चिम में स्थित है और यह बारहमासी गर्म पानी के झरने के लिए प्रसिद्ध है। कहा जाता है इस झरने के गर्म पानी के झरने में चिकित्सा गुण हैं और इसमें सल्फर स्वाद की छोटी मात्रा पाई जाती है।  

बकरेश्वर हॉट स्प्रिंग, पश्चिम बंगाल

बकरेश्वर आठ गर्म कुंडो के लिए जाना जाता है जोकि पश्चिम बंगाल में स्थित है ..इन कुंड के नाम पफरा गंगा, बैतारीनी गंगा, भैरव कुंड, दुध कुंड और सूर्य कुंडे हैं।  

यमथांग हॉट स्प्रिंग, सिक्किम

सिक्किम में कई गर्म पानी के झरने मौजूद है, जिनमे कुछ महत्वपूर्ण गर्म पानी के झरने रेशी, रालॉन्ग और यमथांग में स्थित हैं। 

यमथांग हॉट स्प्रिंग, सिक्किम

सिक्किम में कई गर्म पानी के झरने मौजूद है, जिनमे कुछ महत्वपूर्ण गर्म पानी के झरने रेशी, रालॉन्ग और यमथांग में स्थित हैं।  

राजगीर हॉट स्प्रिंग, बिहार

माना जाता है कि राजगीर में स्थित गर्म पानी के कुंड में औषधीय गुण हैं और इस क्षेत्र में सबसे प्रसिद्ध गर्म पानी वसंत का स्थान है। राजगीर शहर विश्व शांति स्तूप, बुद्ध की गुफा और पुत्र भंडार जैन गुफा के लिए भी प्रसिद्ध है।
 

वज्रेश्वरी हॉट स्प्रिंग, महाराष्ट्र

वज्रेश्वरी गरम वाटर स्प्रिंग्स मुंबई के सबसे लोकप्रिय 7 प्राकृतिक सल्फर गर्म पानी के झरने में से एक है। वज्रेश्वरी मंदिर और गर्म पानी का झरने मुंबई वासियों के लिए प्रमुख आकर्षण का केंद्र है।

चुमाथांग हॉट स्प्रिंग, लेह

चुमाथांग हॉट स्प्रिंग गर्मी सिंधु नदी के किनारे स्थित है। चुमाथांग का गर्म पानी वसंत गांव भारत के प्राकृतिक चमत्कारों में से एक है। 
 

तपोवन हॉट वॉटर स्प्रिंग, उत्तराखंड

तपोवन जोशीमठ के निकट एक गर्म पानी का कुंड स्थित है, जो औषधीय शक्ति और उपचार गुणों के रूप में जाना जाता है। तपोवन में प्राकृतिक गर्म पानी बेहद गर्म है ... 

English summary

10unique-hot-water-springs-destinations-india

India is considered to be as one of the holiest shrines in the world. Not only does our country have the best of the religious places for its diverse culture, but these shrines have some amazing histories and stories attached to them. Check out 10 hot water springs in India that have medicinal properties.
Please Wait while comments are loading...