यों का मजा..तो इन छुट्टियों यहां जरुर जायें
सर्च
 
सर्च
 

केरल के 5 सबसे अच्छे पर्यटक स्थल

Updated: Tuesday, October 27, 2015, 12:45 [IST]
Share this on your social network:
   Facebook Twitter Google+ Pin it  Comments

केरल किसी भी प्रकार की छुट्टी के लिए भारत में सर्वश्रेष्ठ पर्यटन स्थलों में से कुछ है और इसे देवताओं के देश के रूप में जाना जाता है। यह नारियल, अप्रवाही की भूमि, संस्कृति और परंपराओं का देश माना जाता है। यह पृथ्वी पर सबसे खूबसूरत जगहों में से एक है जो "Gods Own Country" के नाम से भी प्रसिद्ध है। केरल किसी भी प्रकार के परिवार की छुट्टी या हनीमून के लिए दुनिया में सबसे अच्छे स्थलों में से एक है। यह संस्कृतियों, परम्पराओं और लोक नृत्यों का क्षेत्र है।

केरल के 5 सबसे अच्छे पर्यटक स्थल

अलेप्पी
अलेप्पी केरल हाउसबोट पर मेड़ के दौरे के लिए जाना जाता है और केरल सबसे अच्छे स्थलों में से एक है। अलेप्पी लॉर्ड कर्जन द्वारा ' पूरब का वेनिस ' के रूप में जाने जाने वाले स्थानों में से एक के रूप में वर्णित किया गया था। सितंबर से मई के बीच में इस जगह पर जाने का मजा कुछ अलग है। समुद्र तट के अलावा अलेप्पी में कुछ अन्य पर्यटन स्थल भी हैं जैसे अंबालापुक्षा श्री कृष्ण मंदिर, कृष्णापुरम पैलेस, मरारी समुद्र तट,अरथुंकल चर्च आदि।

केरल के 5 सबसे अच्छे पर्यटक स्थल

Photo Courtesy: P.K.Niyogi

मुन्नार
मुन्नार सबसे लोकप्रिय हिल स्टेशन में से एक है। इसका बहुत ही खूबसूरत दृश्य पहाड़ी ढलानों से दिखता है जो हरी चाय खेतों से लगभग 80,000 मील की दूरी तक कवर किए हुए है। मुन्नार में आमतौर पर ठंड होती है जो आपको आराम प्रदान करेगी और यहां एक अविश्वसनीय अनुभूति देता है।

केरल के 5 सबसे अच्छे पर्यटक स्थल

Photo Courtesy: Bimal K C


थेककडी
थेककडी में पेरियार वन्यजीव हाथी, बाघ और गौर सहित पशुओं की विभिन्न प्रजातियों के संरक्षण के लिए एक लोकप्रिय जीव स्थल है। अपनी वन्य जीवन के साथ-साथ थेककडी अपने नैसर्गिक सौंदर्य के लिए दुनिया भर से पर्यटकों और दर्शकों को आकर्षित करता है।केरल के सबसे अच्छे वन्य जीवन को देखने के लिए थेककडी झील की नाव यात्रा करनी चाहिए। आप कुछ और अधिक भयानक साहसिक चाहते हैं, तो आप गवी के माध्यम से थेक्कडी से मोझीयार के रास्ते जा सकते हैं।

केरल के 5 सबसे अच्छे पर्यटक स्थल

Photo Courtesy: Kir360 

कोच्चि
कोचीन मध्य केरल में है और यह कोच्चि से केरल के पर्यटन स्थलों में से घूमने का आसान तरीका है, कोच्चि केरल यात्रा के संकुल के लिए प्रारंभिक बिंदु है , जिसकी वजह से यह आकर्षित जगह बन गया है। एर्नाकुलम शहर काफी तेज और आधुनिक शहर है जो ब्रिटिश ,पुर्तगाली और डच संस्कृतियों का मिश्रण है। एर्नाकुलम भी दुनिया में बेहतरीन प्राकृतिक बंदरगाहों में से एक है जिसे ' अरब सागर की रानी ' के रूप में भी जाना जाता है।


वर्कला
केरल में वर्कला सबसे अच्छे समुद्र तट में से एक है। तिरुवनंतपुरम से 51 मील की दूरी पर स्थित है। वर्कला अपनी प्राकृतिक आकर्षण और उच्च चट्टानों के साथ दुनिया भर से पर्यटकों को लुभाने के लिए अपील और क्षमता रखती है। यहां का समुंद्र तट अन्य देशों के लोगों के बीच प्रसिद्ध है और को रोमांचक बनाने के लिए कई रोचक गतिविधिया भी प्रदान करता है जैसे सूर्य स्नान , नाव की सवारी, सर्फिंग और आयुर्वेदिक मालिश।

केरल के 5 सबसे अच्छे पर्यटक स्थल

Photo Courtesy: Kerala Tourism

English summary

5 Places to visit in Kerala

Kerala , is one of the most awesome tourist locations in the world and that’s why it is known as ‘Gods Own Country’.
Please Wait while comments are loading...