यों का मजा..तो इन छुट्टियों यहां जरुर जायें
सर्च
 
सर्च
 

अगर उड़ते हुए देखना है ताजमहल..तो जरुर ट्राई करें हॉट एयर बैलून राइड

अगर आप भी हार्ड कोर एडवेंचर्स तो हॉट एयर बैलून की राइड का मजा जरुर ले...हमारे लेख में जाने आप कहां कहां ले सलते हैं हॉटएयर बैलून सवारी का मजा

Written by: Goldi
Updated: Wednesday, May 10, 2017, 16:27 [IST]
Share this on your social network:
   Facebook Twitter Google+ Pin it  Comments

बदलते जमाने के बीच अब पर्यटकों के बीच एडवेंचर स्पोर्ट काफी लोकप्रिय हो रहा है। अपने अंदर छुपे डर को जीतने और एडवेंचर के शौक़ीन लोगों के लिए हमेशा ही कुछ खेल कौतूहल का विषय रहे हैं।

प्रायः ये देखा गया है कि एडवेंचर का शौक़ीन व्यक्ति हमेशा से ही कुछ अलग करना चाहता है और इसी के चलते वो कई बार ऐसी गतिविधियों में लिप्त हो जाता है जिसकी कल्पना एक आम आदमी नहीं कर सकता।

                               भारत के 10 शानदार और बेहद खूबसूरत हाईवे

इसी क्रम में आज हम अपने इस आर्टिकल के जरिये आपको अवगत कराने जा रहे हैं हॉट एयर बैलून राइड के बारे में।हॉट एयर बैलून मतलब गर्म हवा के गुब्बारे से बंधी टोकरी में बैठकर हजारों फुट की ऊंचाई से शहर, इमारत, नदियों, झीलों और जंगलों को देखना।

                                  भारत के 10 शानदार और दिलकश डेस्टिनेशन

पैराग्लाइडिंग और बंजी जम्पिंग की तरह भारत में हॉट एयर बैलून एडवेंचर स्पोर्ट्स तेजी से युवायों के बीच लोकप्रिय हो रहा है।हॉट एयर बैलून की पर सवार होकर से दूध की तरह सफेद और चमचमाते संगमरमर के ताजमहल को देखना बेहद दिलचस्प होता है और ये बेहद ही सुखद अनुभव जिसे आप बारबार महसूस करना चाहेंगे। तो आइये स्लाइड्स में जानते हैं कि, आप भारत में कहां कहां हॉट एयर बैलून का मजा ले सकते हैं-

मनाली

हिमाचल प्रदेश स्थित मनाली में हम कई साहसिक गतिविधियों का मजा ले सकते हैं..जिनमे से एक है हॉट एयर बैलून की सवारी। अगर आप भी खूबसूरत घाटियां और बर्फीली पहाड़ियों को अपने पार्टनर के साथ ऊंचाई से देखना चाहते हैं तो इस सवारी का लुत्फ जरुर उठाये।

आगरा

क्या आप चांदनी रात में उड़ते हुए ताजमहल की खूबसूरती का मजा लेना चाहते हैं तो एक बार यहां हॉट एयर बैलून राइड का मजा जरुर ले।आसमान में उड़ते हुए ताजमहल को देखना अपने आप एक अलग अहसास होगा।

दिल्ली

भारत की राजधानी दिल्ली को ऊपर से देखना वाकई में काफी दिलचस्प होगा..यूं तो आप पूरी दिल्ली को दिल्ली की जामा मस्जिद से निहार सकते हैं। लेकिन जो मजा दिल्ली को हॉट एयर बैलून की राइड से आएगा..वो शायद कहीं और ना मिले।

जयपुर

यूं तो गुलाबी नगरी को हम सभी ने पैदल और कार द्वारा घूमा है, लेकिन जब आप इसे हॉट एयर बैलून राइड करते हुए निहारेंगे तो लगेगा बस इन खूबसूरत किलो और हवेलियों को निहारते ही रहें।

भोपाल

तालों के ताल भोपाल में जीत स्‍टेडियम से हॉट एयर बैलून की दो घंटे की राइड करवायी जाती है। इस राइड में आप भोपाल की खूबसूरत झीलों का शानदार दृश्‍य देख सकते हैं।

गोवा

युवायों के बीच लोकप्रिय गोवा में भी हॉट एयर बैलून की सवारी का मजा लिया जा सकता है। यहां पर्यटक उगते सूरज के साथ आसमान में उड़ते हुए समुद्र को निहारने के लिए यहां करीब एक घंटे की राइड का मजा ले सकते हैं।

दाजर्लिंग

दाजर्लिंग पहले ही अपने एंडवेंचर र्स्‍पोटस के लिए फेमस रहा है अब वहां पर हॉट एयर बैलून राइड का नया ट्रेंड भी शुरू हो चुका है। इस राइड में एक बार में 15 लोगों को बैलून में सवार करके करीब 300 फीट की ऊंचाई से दाजर्लिंग की खूबसूरत वादियोंन निहारा जा सकता है।

पुष्‍कर

राजस्‍थान के मशहूर पर्यटन स्‍थल पुष्‍कर में हर साल पुष्‍कर मेले का आयोजन होता है। इस मेले में आये हुए सैलानी हॉट एयर बैलून राइड का मजा लेकर ऊंचाई से इस भव्य मेले को निहार सकते हैं।

कामशेत लोनावाला

मुबई के पास लोनावाला में कामशेत में भी हॉट एयर बैलून की राइड का मजा लिया जा सकता है।

लखनऊ

नवाबों के शहर के नाम से मशहूर लखनऊ में आप हॉट एयर बैलून की सवारी कर लखनऊ के नवाबी अंदाज को, ऐतिहासिक इमारते, जनेश्वर पार्क आदि को निहार सकते हैं।

हम्‍पी

कर्नाटक की केव सिटी हम्‍मी में भी आप हॉट एयर बैलून राइड का मजा ले सकते हैं।

English summary

Best Destinations in India for a Hot Air Balloon Ride

hot-air ballooning in India and that kind of fulfills our dream of exploring some really pretty Indian cities in a different way. There are many places in India where you can go for hot-air ballooning. Some of them are Darjeeling where the balloon soars over the dense forest and Lonavala where the ballooning is done over the mountains. Here is a list of some of the best destinations in India for Hot Air Balloon rides.
Please Wait while comments are loading...