यों का मजा..तो इन छुट्टियों यहां जरुर जायें
सर्च
 
सर्च
 

ये है जयपुर की अनसुनी जगह..यहां जाना ना भूले

जब भी आप जयपुर जाते है तो जल महल, हवा महल आदि घूमते है, लेकिन अगर इस बार अप जयपुर जाने का प्लान बना रहें है तो इन जगहों को जाना बिल्कुल भी ना भूले

Written by: Goldi
Published: Saturday, February 18, 2017, 12:31 [IST]
Share this on your social network:
   Facebook Twitter Google+ Pin it  Comments

राजस्थान पर्यटकों के बीच खासा लोकप्रिय है इसलिए दूर विदेशों से भी पर्यटक यहां खींचे चले आते हैं। यहां की कला संसकृती के सभी दीवाने है। जब भी बात जयपुर घूमने की आती है, तो हमारे दिमाग में नाम आता है हवा महल, जन्तर मन्त्र, नाहरगढ़, आमेर किला और जल महल आदि है। लेकिन आज मै आपको अपने आर्टिकल के जरिये आपको जयपुर की उन जगहों से रु-ब-रु कराने जा रही हूं, जिनके बारे में शायद ही आपने सुना या पढ़ा होगा।  आइये जानते हैं-

ये है जयपुर की अनसुनी जगह..यहां जाना ना भूले

चंदलाई झील जयपुर
यह खूबसूरत सी चंदलाई झील जयपुर से दो किमी दूर जयपुर-कोटा हाइवे पर स्थित है। यहां आपको आकर आपर शांति का एहसास होगा, आप इस झील तक चंदलाई टोल प्लाजा क्रॉस कर पहुंच सकते हैं।

कानोता डैम
यह डैम जयपुर से करीबन 15 किमी दूर आगरा जयपुर नेशनल हाइवे 11 पर स्थित है। यहां शाम के हमेशा ही यंगस्टर्स का जमवाड़ा लगा रहता है।

नाहरगढ़ बायोलॉजिकल पार्क

नाहरगढ़ बायोलॉजिकल पार्क जयपुर से करीबन 12 किमी दूर जयपुर दिल्ली हाइवे पर स्थित है। यह बायोलॉजिकल पार्क 72 वर्ग किलोमीटर में फैला हुआ है।यह एक बेहद ही खूबसूरत बायोलॉजिकल पार्क है, यहां आपको चीतेम भालू शेर आदि के साथ यहां 200 प्रजाति क पक्षी भी पाए जाते हैं।

ये है जयपुर की अनसुनी जगह..यहां जाना ना भूले

सांभर झील
सांभर झील जयपुर से 65 किमी दूर नेशनल हाइवे8 के पास पर स्थित है, यह झील खारे पानी की झील है जोकि समुद्र तल से 1,200 फुट की ऊँचाई पर स्थित है। जब यह भरी रहती है तब इसका क्षेत्रफल 90 वर्ग मील रहता है। इसमें तीन नदियाँ आकर गिरती हैं। इस झील से बड़े पैमाने पर नमक का उत्पादन किया जाता है।

विद्याधर नगर जंगल
विद्याधर नगर जंगल विद्यानगर स्टेडियम के पीछे स्थित है, यह जगह उन लोगो को काफी पसंद आयेगी जिन्हें फोटोग्राफी का शौक है।

ये है जयपुर की अनसुनी जगह..यहां जाना ना भूले

गलता मंदिर
गुलाबी नगर में स्थित गलता मंदिर की खास बात यह है कि इस मंदिर में एक बहुत बड़ा कुण्ड है जहाँ पर स्नान करने के लिए दूर-दूर से श्रद्धालु आते है। कहा जाता है कि इस कुण्ड में वर्षों से गो माता के मुखर बाँध से पानी आ रहा है जिसमे नहाने से लोग पवित्र हो जाते है।

ये है जयपुर की अनसुनी जगह..यहां जाना ना भूले

आमेर झील
आमेर के राजा सवाई जयसिंह ने आमेर और जयगढ़ महल के बीच में एक मानवनिर्मित कृत्रिम झील का निर्माण करवाया था। यह झील अरावली की पहाड़ियों से घिरी हुई है. इस वजह से इसे ना तो शहर की तरफ़ से और ना ही किले से देखा जा सकता है।

English summary

Best Unexplored Tourist Destinations in and around Jaipur

Beautiful unexplored places to visit in Jaipur that are Tourist attraction.
Please Wait while comments are loading...