यों का मजा..तो इन छुट्टियों यहां जरुर जायें
सर्च
 
सर्च
 

राजस्थान में सिर्फ किला या रेगिस्तान ही नहीं, बल्कि अद्भुत होटल भी हैं

Written by: Rupam
Published: Thursday, January 28, 2016, 12:20 [IST]
Share this on your social network:
   Facebook Twitter Google+ Pin it  Comments

राजस्थान की राजधानी जयपुर है। राजस्थान शब्द का अर्थ है: 'राजाओं का स्थान' क्योंकि यहां गुर्जर, राजपूत, मौर्य, जाट आदि ने पहले राज किया था। भारत के संवैधानिक-इतिहास में राजस्थान का निर्माण एक महत्वपूर्ण उपलब्धि थी। राजस्थान में मौसम को 3 भागों में बांटा गया है जिसमें गर्मी, मानसून और सर्दियों शामिल हैं। पूरा राज्य केवल मॉनसून को छोड़कर बाकी सारे समय शुष्क और सूखा रहता है।

भारत में स्थित राजस्थान राज्य एक यादगार डेस्टिनेशन स्पॅाट है, यहां आप जरूर आइये यहाँ कोई न कोई ऐसी चीज जरूर होगी जो आपकी यात्रा को यादगार बना देगी। यहां बहुत से ऐसे होटल जहां आपको हर तरह की सुविधाएं मिलेंगी। तो आइए जानते हैं कुछ होटल के नाम

नीमराना फोर्ट पैलेस, अलवर

यह पैलेस राजस्थान के अलवर में स्थित है। बहुत ही विशाल होटल है और यहां के रूम बहुत ही सुंदर हैं। शाम के समय यहां बहुत से कार्यक्रम होते हैं जैसे कलचरल प्रोग्राम, स्पा सेशन, पूल पार्टी और ऊट की सवारी भी होती है।

Photo Courtesy: Ekabhishek

नाहरगढ़, रनथम्बोर

यह होटल राजस्थान के रनथम्बोर में है। यहां के स्टाफ बहुत ही फ्रेंडली और हेल्पफुल होते हैं। यहां पर खाने के लिए बफे सिस्टम है। खाना बहुत ही स्वादिष्ट होता है। यहां पर चेक इन का समय पहले होता है और चेक आउट का समय लेट होता है।

Photo Courtesy: Sanyam Bahga

लेक पैलेस, उदयपुर

राजस्थान की शान उदयपुर, यब खूबसूरत पैलेस यही स्थित है। पहले इस होटल को जग निवास के नाम से जाना जाता था। इस होटल में लगभग 83 रूम हैं। यह इंडिया और वल्ड के रोमांटिक पैलेस में से एक है। 1743 से 1746 के बीच इस होटल को बनवाया गया था।

Photo Courtesy: user:Flicka

बिलारा पैलेस, जोधपुर

जोधपुर, जो राजस्थान के बहुत ही खूबसूरत जगह में से एक है। इस होटल जोधपुर की शान माना जाता है। बहुत ही बड़ा और विशाल होटल है औऱ बहुत ही बड़े एरिया में बनवाया गया है। इस पैलेस को दिवान आँफ बिलारा ने बनवाया था।

Photo Courtesy: Seervims

उमैद भवन पैलेस, जोधपुर

जोधपुर का बहुत ही बड़ा होटल है। अभी हाल-फिलहाल में ही वल्ड के लारजेस्ट हैटल में इसका नाम दिया गया है। न सिर्फ इंडिया में बल्कि वल्ड में भी इसे सबसे बड़ा और खूबसूरत होटल कहा गया है। बहुत से लोगों के नौकरी के लिए इस होटल को बनवाया गया था। 1943 में इसे उदयमान सिंह ने इसे बनवाया था।

Photo Courtesy: en:User:Ss2107

English summary

famous hotels in Rajasthan in Hindi

Let's take a look at the famous hotels in Rajasthan!
Please Wait while comments are loading...