यों का मजा..तो इन छुट्टियों यहां जरुर जायें
सर्च
 
सर्च
 

क्यूँ ज़रूरी है इस महीने आपका ओड़िसा की यात्रा करना?

साल के अंत में ओड़िसा के इस एड्वेंचरस उत्सव में हिस्सा ले अपने आपको कराइये एक अलग अनुभव का एहसास!

Written by:
Published: Friday, November 11, 2016, 16:30 [IST]
Share this on your social network:
   Facebook Twitter Google+ Pin it  Comments

भारत का सर्फ फेस्टिवल सिर्फ सर्फिंग के लिए ही सिमित नहीं है, यह नृत्य-संगीत और कला का भी उत्सव है। यह उत्सव हर साल नवम्बर महीने में ओड़िसा के रामचंडी समुद्री तट पर आयोजित किया जाता है, पुरी-कोणार्क मरीन ड्राइव की रेत पर।

[रेत कला की अद्भुत कला का दीदार करें भारत के इन दो प्रमुख जगहों पर!]

हर साल की तरह इस साल भी यह समुद्री तट पूरी तरह तैयार हो चुका है इस उत्सव का जश्न मनाने के लिए। भारत का यह खास उत्सव, इंडिया सर्फ फेस्टिवल 12 नवम्बर से शुरू होने वाला है जो 14 नवम्बर तक मनाया जायेगा। यह कार्यक्रम रेंजर्स एडवेंचर फाउंडेशन और सर्फिंग योगिस कम्युनिटी द्वारा आयोजित किया जा रहा है। चलिए आज हम आपको इसी उत्सव और उत्सव में आयोजित होने वाले और कार्यक्रमों के बारे में अधिक जानकारी देते हैं।

 क्यूँ ज़रूरी है इस महीने आपका ओड़िसा की यात्रा करना?

Image Courtesy: Official Website

पुरी में आयोजित होने वाला दी इंडिया सर्फ फेस्टिवल (ISF) भारत का सबसे बहुप्रतीक्षित ट्रैवल फेस्टिवल समारोह है। यह त्यौहार भारत के अन्य त्यौहारों की तरह नृत्य-संगीत के साथ पूरी तरह रंगीन होता है। इस उत्सव के आकर्षणों में से एक है 'सर्फ एक्सप्रेशंस चैंपियनशिप'।

[चलिए चलें, ओड़िसा के हाईड एंड सीक बीच की रहस्यमयी यात्रा पर!]

इस उत्सव में देश के कोने-कोने से आये सर्फर, सर्फिंग की अपनी अनूठी शैलियों, तकनीकों और विशेषज्ञताओं का प्रदर्शन करते हैं। यहाँ का अन्य मुख्य कार्यक्रम है इंडिया SUP कप, जो बेशक ही भारत में आयोजित होने वाला सबसे बड़ा स्टैंड अप पैडल(खड़े होकर चप्पू चलाना) प्रतियोगिता है। इस कार्यक्रम में विभिन्न देशों के प्रतियोगी भी हिस्सा लेते हैं।

 क्यूँ ज़रूरी है इस महीने आपका ओड़िसा की यात्रा करना?

Image Courtesy: Official Website

उत्सव के दौरान आयोजित होने वाले कार्यक्रमों में काइटसर्फिंग ट्रॉफी प्रतियोगिता भी एक मज़ेदार कार्यक्रम है। जिन लोगों को सर्फिंग का कोई भी अनुभव नहीं है उनके लिए यहाँ वॉक-ऑन-वाटर वर्कशॉप भी आयोजित की जाती है। योगा-ऑन-वाटर वर्कशॉप भी इस उत्सव में आयोजित होने वाले प्रमुख आकर्षणों में से एक है। ऐसे ही कई अन्य वर्कशॉप(कार्यशालाएं) यहाँ आयोजित किये जाते हैं, जिनमें लॉन्ग बोर्डिंग, स्केटबोर्डिंग और पैरा-मोटरिंग जैसे कार्यक्रम शामिल होते हैं।

[ओडिशा के सुंदर और आकर्षित समुद्र तट!]

आपके कानों को आराम पहुंचाता संगीत

किसी भी उत्सव या कार्यक्रम को जीवंत दृश्य देने के लिए कोई भी कार्यक्रम संगीत के बिना अधूरा है। दी इंडिया सर्फ फेस्टिवल में आप इन कार्यक्रमों में शामिल हो नृत्य-संगीत का लुत्फ़ भी उठा सकते हैं जिनके लिए खास तौर पर डी जे, फायर डांसर,लाइव म्यूजिक बैंड,फोक डांसर का आयोजन किया जाता है। रात में बॉन फायर के वक़्त ओपन एयर म्यूजिक जैम सेशन का आयोजन भी होता है।

 क्यूँ ज़रूरी है इस महीने आपका ओड़िसा की यात्रा करना?

Image Courtesy: Official Website

उत्सव में चित्र कला की भी झलक

उत्सव के दौरान चित्रकला प्रदर्शनी भी आयोजित की जाती है जिनमें काले रंग के कैनवास लगे होते हैं कलाकारों द्वारा उनमें रंग भरने के लिए। यह जगह फोटोग्राफरों के लिए भी किसी स्वर्ग से कम नहीं है। उत्सव में फोटोग्राफरों के लिए एक खास मंच बनाया जाता है जहाँ वे उत्सव में लिए गए खूबसूरत क्षणों और लोगों के उत्साहों को अपनी तस्वीरों में कैद कर प्रदर्शित करते हैं।

पुरी में होटल बुक करने के लिए यहाँ क्लिक करें

रामचंडी बीच पहुँचें कैसे?

रामचंडी बीच पुरी से लगभग 28 किलोमीटर की दूरी पर बसा हुआ है। पुरी पहुँचने के लिए यहाँ क्लिक करें

तो निकल पड़िये पुरी के इस प्राचीन बीच की ओर और भरपूर आनंद लीजिये भारत के इस सर्फिंग के अनोखे उत्सव का।

अपने महत्वपूर्ण सुझाव व अनुभव नीचे व्यक्त करें।

Click here to follow us on facebook.

Read more about: india, odisha, festivals, beach, travel, puri
English summary

India Surf Festival 2016 – Adventure on Board! क्यूँ ज़रूरी है इस महीने आपका ओड़िसा की यात्रा करना?

he India Surf Festival (ISF) at Puri is one of the most awaited travel festivals held in India. The festival is as colourful like any other festival in India, loaded with music and arts.
Please Wait while comments are loading...