रोमांच से भरपूर है लेह लद्दाख की मारखा घाटी ट्रेकिंग
सर्च
 
सर्च
 

अभी ही अपने सारे कामों से मुक्ति पाइये और पहुँच जाइये सबसे बड़े जल महोत्सव का हिस्सा बनने!

मध्य प्रदेश में पर्यटन के साथ-साथ मज़े लीजिये इस अद्वितीय महोत्सव के!

Written by:
Published: Monday, December 12, 2016, 14:17 [IST]
Share this on your social network:
   Facebook Twitter Google+ Pin it  Comments

मध्य प्रदेश, पर्यटन के मामले में इस राज्य की जितनी भी तारीफ की जाये कम ही होगी। इतिहास से लेकर आधुनिकता में परचम लहराने वाला यह राज्य विज्ञापन के क्षेत्र में भी अपना लोहा मनवा रहा है। इसका एक अलग ही आकर्षण और खासियत है जो हर बार पर्यटकों को अपनी ओर आने पर मजबूर करती हैं। आप इसके किसी भी भाग में चले जाएँ आप यहाँ कुछ ऐसे जगहों और चीजों से रूबरू होंगे जो आपके अंदर एक नए उत्साह को जन्म देंगे।

[मध्य प्रदेश के 17 ऐतिहासिक किले!]

Jal Mahotsav

Image Courtesy: Official Website

यहाँ की प्राकृतिक खूबसूरती, संस्कृति, यहाँ के स्थानीय लोग सारी चीजें इतनी अलग और नई सी प्रतीत होती हैं जिनको देख आपके मन में कई सारे प्रश्न और कौतुहल उठने लगते हैं। और ऊपर से जब इतनी सारी विशेषताओं के बीच यहाँ किसी खास महोत्सव का आयोजन हो, तो वह सोने पे सुहागे की तरह होता है। जी हाँ, मध्य प्रदेश पर्यटन हर साल एक अद्वितीय महोत्सव, 'जलमहोत्सव' का आयोजन करता है, जो छोटे बच्चों से लेकर बड़े बूढ़ों के लिए भी किसी त्यौहार से कम नहीं होता। हर साल इस ज़बरदस्त महोत्सव का आयोजन कर मध्य प्रदेश हमें एक नए और मज़ेदार अनुभव का एहसास करने का शानदार मौका प्रदान करता है।

Jal Mahotsav

Image Courtesy: Official Website

जल महोत्सव क्या है?

जैसा कि आपको इस महोत्सव के नाम से ही पता चल रहा है, कि यह त्यौहार कितना मज़ेदार होगा। ऐसी चीजें जो आप अपनी ज़िन्दगी में एक बार ना एक बार ज़रूर करना चाहेंगे, उन सारी चीजों और एडवेंचर के भरपूर मज़े लेने के ज़बरदस्त मौके आपको यहाँ मिलेंगे। यही वह मौका भी है जहाँ आपको महान कलाकारों, अनुभवी कारीगरों और लाजवाब स्वादिष्ट व्यंजनों के लुत्फ़ उठाने का मौका मिलेगा।

Jal Mahotsav

Image Courtesy: Official Website

कहाँ आयोजित होगा यह उत्साही महोत्सव?

मध्य प्रदेश के खंडवा जिले में नर्मदा किनारे, इंदिरा सागर बांध पर हनुवंतिया टूरिस्ट कॉम्प्लेक्स में इस रंगारंग महोत्सव का धूमधाम के साथ आयोजन होगा। खंडवा जिला इंदौर से लगभग 130 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। तो अब आपको महोत्सव के आयोजित होने का स्थान तो पता ही चल गया है और इसके साथ ही आपने ज़रूर ही यह कल्पना कर ली होगी कि कितना खूबसूरत होगा इस महोत्सव का नज़ारा, नदी किनारे बांध पर अपनी मनपसंद क्रियाओं के मज़े लेना।

[शिव मंदिर जिन्हें है पत्थर माफियाओं से खतरा!]

Jal Mahotsav

Image Courtesy: Official Website

कब से आयोजित होने वाला है जल महोत्सव?

जल महोत्सव का यह मज़ेदार त्यौहार 15 दिसम्बर 2016 से शुरू होने वाला है जो अगले 1 महीने तक, 15 जनवरी 2017 तक चलेगा। इसका मतलब यह है कि आप अभी से ही अपने और अपने दोस्तों और परिवार के लिए इस महोत्सव के टिकट बुक करना शुरू कर सकते हैं। जी हाँ, आप अभी से एडवांस में इसकी टिकट बुक करा सकते हैं, तो अगर आपने अभी तक अपने नए साल के स्वागत के लिए कोई योजना नहीं बनाई है तो तैयार हो जाइये देश के सबसे खास महोत्सव का हिस्सा बनने के लिए, अभी ही इनकी ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर।

Jal Mahotsav

Image Courtesy: Official Website

यहाँ मज़ेदार खेलों के साथ-साथ आप प्रकृति के उस खूबसूरत और अद्भुत सौन्दर्य का एहसास कर पाएंगे जो आपने शायद ही कभी देखा हो या देख पाएंगे। नर्मदा नदी के किनारे एक रात गुज़ारने का इससे सुनहरा मौका आपको शायद ही मिल पाए।

महोत्सव में आयोजित होने वाले कार्यक्रम

यहाँ आप ज़मीन से लेकर पानी और हवा तक के रोमांचक खेलों का आनंद उठा पाएंगे।

ज़मीन पे खेले जाने वाले खेल: रस्सा खींच, तीरंदाजी, पेंट बॉल गेम, पतंग उड़ाना, क्लब हाउस, किड ज़ोन, स्टार गेज़िंग(तारों को निहारना) आदि।

Jal Mahotsav

Image Courtesy: Official Website

हवा में आयोजित होने वाले खेल खेल: लैंड पैरा सेलिंग, पैरा मोटर्स,हॉट एयर बैलून

पानी में आयोजित होने वाले खेल : वॉटर ज़ोर्बिंग, वॉटर पैरा सेलिंग, बनाना राइड, मोटर बोट, जेट स्की आदि।

इतने सारे रोमांचक खेलों के बाद रात में आपके लिए नाईट कैंपिंग का भी आयोजन होगा, जहाँ आइलैंड कैंपिंग के साथ कैंप फायर के मनोरंजक कार्यक्रम आयोजित किये जायेंगे।

Jal Mahotsav

Image Courtesy: Official Website

इतने सारे कार्यक्रमों के बाद खाने को आप कैसे भूल सकते हैं। कार्यक्रमों में हिस्सा लेने के बाद आपके लिए स्वादिष्ट भोजन का भी लुत्फ़ उठाने के लिए एक फ़ूड ज़ोन बना होगा जहाँ आप मध्य प्रदेश के सारे पारंपरिक व्यंजनों का स्वाद चख पाएंगे।

अन्य आकर्षण

इतने सारे रोमांच और मनोरंजन के बाद आपके लिए यहाँ एक क्राफ्ट बाज़ार भी लगाई जाएगी जहाँ आप मध्यप्रदेश की शिल्प विरासत और पाक रूप से भी अवगत होंगे। इस क्राफ्ट बाज़ार में टेराकोटा की कृतियाँ, मांडना चित्र, लाख के गहने, ऊनी कपड़े और कपड़ों में चित्रकारी करके कई सारी खूबसूरत चीजों का प्रदर्शन किया जायेगा।

Jal Mahotsav

Image Courtesy: Official Website

तो अभी ही अपने टिकट्स बुक कराकर तैयार हो जाइये, इस नए साल पर जलमहोत्सव के अद्वितीय त्यौहार में हिस्सा ले कुछ अलग, अनोखा और मज़ेदार अनुभव लेने के लिए।

आशा करते हैं आपका इस महोत्सव का अनुभव मज़ेदार और सुखमय हो।

बाकि अपने महत्वपूर्ण सुझाव व अनुभव नीचे व्यक्त करना ना भूलें!

Click here to follow us on facebook.

English summary

Jal Mahotsav in Madhya Pradesh!अभी ही अपने सारे कामों से मुक्ति पाइये और पहुँच जाइये सबसे बड़े जल महोत्सव का हिस्सा बनने!

The Jal Mahotsav shall ensue on 15th December ’16 and go on till 15th January 2017. You can start booking tickets in advance and head here if your new year plans are still in making.

Related Articles

Please Wait while comments are loading...