यों का मजा..तो इन छुट्टियों यहां जरुर जायें
सर्च
 
सर्च
 

चलिए चलें, ओड़िसा के हाईड एंड सीक बीच की रहस्यमयी यात्रा पर!

Written by:
Updated: Wednesday, September 28, 2016, 10:42 [IST]
Share this on your social network:
   Facebook Twitter Google+ Pin it  Comments

ओड़िसा जिसे प्यार से भारत की आत्मा भी कहा जाता है, अपनी संस्कृति और धरोहर के लिए धन्य है जो इसे भारत के प्रमुख पर्यटक केंद्रों में से एक बनाता है। सांस्कृतिक रूप से भरे-पुरे इस राज्य में भारत के कुछ सबसे अच्छे बीच भी शामिल हैं।

चलिए आज हम चलते हैं यहाँ के चांदीपुर बीच की सैर पर जो ओड़िसा का अपना ही एक अलग तरह का इकलौता बीच है।

चलिए चलें, ओड़िसा के हाईड एंड सीक बीच की रहस्यमयी यात्रा पर!

चांदीपुर बीच
Image Courtesy: 
Heritageorissa 

चांदीपुर बीच को इसके अपने एक अलग ही प्राकृतिक खूबी की वजह से हाईड एंड सीक बीच भी कहा जाता है। भुवनेश्वर से लगभग 200 किलोमीटर दूर स्थित, यह कम जाना जाने वाला बीच बालासोर गांव के पास एक रहस्यमयी बीच है, जिसके बारे में जान आपकी उत्सुकता और बढ़ जाएगी।

कभी-कभी यहाँ घटने वाली प्राकृतिक घटनाएं इस बीच को और दिलचस्प बनाती हैं। अगर आप एक दिन वहां किसी जगह पर बीच देखेंगे तो अगले दिन देखेंगे की वह बीच वहां से गायब हो चुका है और वह जगह रेत के टीलों से भर गयी है।

चलिए चलें, ओड़िसा के हाईड एंड सीक बीच की रहस्यमयी यात्रा पर!

सूर्यास्त के बाद चांदीपुर बीच का खूबसूरत नज़ारा
Image Courtesy: Subhasisa Panigahi

इस बीच में पानी के घटने का कार्यक्रम कम और ज़्यादा प्रवाह की वजह से दिन में दो बार होता है। अगर आप इस बीच पर ज़्यादा देर के लिए रुकते हैं, तो आप बीच को गायब होते और थोड़ी देर बाद फिर से उसी किनारे पर आ इसे देख सकेंगे। हालाँकि यहाँ रहने वाले निवासी समुद्र के उच्च और निम्न प्रवाह आने के समय से अवगत हैं।

चलिए चलें, ओड़िसा के हाईड एंड सीक बीच की रहस्यमयी यात्रा पर!

चांदीपुर बीच पर मिला समुद्रीसीप
Image Courtesy: Amritachattopadhyay10 

इस बीच की सैर पर जाने का एक अन्य कारण और भी है जो आपको इसकी सैर पर जाने के लिए मजबूर कर देगा, वह है कम प्रवाह में समुद्र के किनारे पर मिलने वाले समुद्री मोती, समुद्री सीपी, केंकड़े, और छोटी-छोटी मछलियां। ये चीज़ें आपको हर बीच में देखने को नहीं मिलेंगी। यहाँ पर फैले हुए कैसुअरिना के पेड़ और रेत के टीलों के नज़ारे भी आपको इस बीच के दर्शन करने के लिए अपनी और आकर्षित करेंगे।

चलिए चलें, ओड़िसा के हाईड एंड सीक बीच की रहस्यमयी यात्रा पर!

चांदीपुर बीच 
Image Courtesy: Amritachattopadhyay10

इस बीच की यात्रा आपको मंत्रमुग्ध कर देगी और आप यह सोचने पर मजबूर हो जायेंगे कि भारत की हर जगह कितनी सुन्दर और दिलचस्प है। अगर आप चांदीपुर बीच की सैर पर जा रहे हैं तो दोपहर के बाद ही जाएँ ताकि आप यहां सूर्यास्त के खूबसूरत नज़ारे का आनंद उठा सकें।

चांदीपुर का गोल्डन बीच फेस्टिवल

चांदीपुर का गोल्डन बीच फेस्टिवल यहाँ मनाया जाने वाला एक महत्वपूर्ण त्यौहार है। 4 दिन तक मनाया जाने वाला यह त्यौहार दिसम्बर या जनवरी के महीने में मनाया जाता है। त्यौहार के दौरान कई सांस्कृतिक कार्यक्रम और खेल आयोजित किये जाते हैं।

चलिए चलें, ओड़िसा के हाईड एंड सीक बीच की रहस्यमयी यात्रा पर!

चांदीपुर बीच पर सूर्योदय का अद्भुत नज़ारा
Image Courtesy: Surjapolleywiki

चांदीपुर में देखने योग्य अन्य जगहें

चांदीपुर बीच के नज़दीक ही पर्यटन के लिए चांदीपुर में अन्य दिलचस्प जगह भी हैं। वे हैं पंचलिंगेश्वर मंदिर, नीलगिरी, साजनगढ़, रेमुना और भीतरकनिका।

चांदीपुर पहुंचें कैसे?

चांदीपुर,ओड़िसा के अन्य प्रमुख शहरों के मार्ग से बहुत अच्छी तरह जुड़ा हुआ है। इसका सबसे नज़दीकी रेलवे स्टेशन बालासोर है जो यहाँ से लगभग 17 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। चांदीपुर के सबसे नज़दीकी हवाई अड्डे कोलकाता और भुवनेश्वर में हैं।

अपने महत्वपूर्ण सुझाव व अनुभव नीचे व्यक्त करें।

Read in English: Travel to the Mysterious Hide and Seek Beach in Odisha!

Click here to follow us on facebook.

Read more about: india, travel, beach, odisha, bhubaneswar, balasore
English summary

Travel to the Mysterious Hide and Seek Beach in Odisha! चलिए चलें, ओड़िसा के हाईड एंड सीक बीच की रहस्यमयी यात्रा पर!

The rare natural phenomenon in Chandipur Beach is what makes the beach interesting. If you see the beach one day, the next day you might see the beach vanished, replacing the area with sand dunes.
Please Wait while comments are loading...