यों का मजा..तो इन छुट्टियों यहां जरुर जायें
सर्च
 
सर्च
 

देहरादून, गर्मियों की छुट्टियों में सैर करें ठंडी हसीन वादियों की

Written by: Khushnuma
Updated: Tuesday, April 7, 2015, 16:17 [IST]
Share this on your social network:
   Facebook Twitter Google+ Pin it  Comments

ऐतिहासिक लड़ाइयों व ऐतिहासिक घटनाओं का गवाह तक़रीबन 300 साल पुराना शहर 'देहरादून' अपनी रोमांचक ऐतिहासिक किस्सों के अलावा प्राकृतिक सौंदर्य की धरोहर है। यह सत्य है कि इस शहर ने देश का स्वतंत्रता संग्राम, ईस्ट इंडिया कंपनी का शासन और नेपाल युध्द का दौर भली भांति देखा है। परन्तु एक सत्य यह भी है कि वर्तमान में यह शहर पर्यटकों के आकर्षकों में से एक है।

देहरादून में पर्यटकों के लिहाज़ से वो सब मौजूद है जो किसी भी पर्यटक के लिए पर्याप्त होता है। देहरादून के बारे में कहा जाता है कि जो इस शहर में एक बार आया वो समझो यहीं का हो गया। यहाँ का प्राकृतिक सौंदर्य बेहद लुभावना है जो किसी भी पर्यटक को अपनी और खींच सकता है। यहाँ पर्यटकों के लिए ऐतिहासिक महत्व के संग्रहालय, तीर्थस्थल, प्राकृतिक सुषमा, खेलकूद व पशु-पक्षियों के अभयारण्य आदि हैं।
पढ़ें:खूबसूरत वादियों से घिरी है पर्वतों की रानी मसूरी

देहरादून, गर्मियों की छुट्टियों में सैर करें ठंडी हसीन वादियों की

Image Courtesy:Rakesh Dogra
यह संस्थान भारत में सबसे बड़ा फॉरेस्ट-बेस प्रशिक्षण संस्थान है

देहरादून पर्यटन, शिक्षा, स्थापत्य कला, संस्कृति धरोहर, सभ्यता और प्राकृतिक सौंदर्य आदि से पूरा भरा हुआ शहर है जहाँ किसी चीज़ की कमी नहीं है। यहाँ आकर आप इस शहर को देख मंत्रमुग्ध रह जायेंगे। इसीलिए तो यह पर्यटक की दृष्टि से भरपूर है। यहाँ आपको संतोलादेवी मंदिर, मालसी मृग विहार, चकराता, लक्ष्मण सिद्ध, वन अनुसंधान संस्थान, टपकेश्वर मंदिर, लच्छीवाला, आसन झील, तपोवन, वाडिया संस्थान, डाक पत्थर, सहस्त्रधारा, मालसी डियर पार्क, चंद्रबाणी, लाखामंडल, रॉबर्स केव (गुच्चू पानी) और कलंगा स्मारक आदि दर्शनीय स्थल देखने को मिलेंगे।
होली स्पेशल: थॉमस कुक की तरफ से कश्मीर में 6 रात और 7 दिन केवल 26499 में।

देहरादून, गर्मियों की छुट्टियों में सैर करें ठंडी हसीन वादियों की

Image Courtesy:Howcheng
वन अनुसंधान संस्थान, देहरादून

वन अनुसंधान संस्थान देश के प्रमुख संस्थाओं में से एक है। अधिकतर वन अधिकारी वन अनुसंधान संस्थान से ही आते हैं। यहाँ भारत का सबसे बड़ा फॉरेस्ट बेस संस्थान है। यहाँ बोटेनिकल म्यूज़ियम और भवन देखने योग्य है। यह पूरे एशिया में इकलौती संस्थान के रूप में उभर रही है। यहाँ का शांत वातावरण आपको यहीं रह जाने को मजबूर करेगा। चारों और पेड़-पौधे, नर्म मुलायम घास और भवन की नक्काशी बेहद लोकप्रिय है।

देहरादून, गर्मियों की छुट्टियों में सैर करें ठंडी हसीन वादियों की

Image Courtesy:Roger roger
बुद्ध प्रतिमा, देहरादून

यहाँ महात्मा बुध्द की विशाल प्रतिमा भी दर्शनीय है जो इस के आकर्षकों में से एक है। यहाँ आपको कई तरह के पेड़-पौधे, रंग-बिरंगे फूल आदि देखने को मिल जाएंगे। जिनका या खिला हुआ रूप देख आप खुद तरोताज़ा महसूस करोगे। यहाँ शांति के प्रतिक महात्मा बुध्द की प्रतिमा पर देशी-विदेशी पर्यटक श्रद्धांजलि देते हैं।
पढ़ें:इस वेकेशन सैर करें खुशनुमा वादियों में

देहरादून, गर्मियों की छुट्टियों में सैर करें ठंडी हसीन वादियों की

Image Courtesy:Roger roger
तारा की प्रतिमा और स्तूप

यह प्रतिमा जो कि तारा की प्रतिमा और शानदार स्तूप देहरादून के प्रमुख आकर्षणों में से एक है जो कि देहरादून की गौरव को और बढाती है। इस शानदार स्तूप के चारों ओर बेहद आकर्षक बगीचा है जो पर्यटकों को अपनी और आकर्षित करता है। यह स्तूप तिब्बत की विरासत, परंपरा, संस्कृति, कला का अनोखा उदाहरण है जो दर्शनीय है। इस स्तूप में तिब्बती कलात्मक शैली की डिज़ाइन है और इसमें मंदिर के कक्ष भी बने हुए हैं।

देहरादून, गर्मियों की छुट्टियों में सैर करें ठंडी हसीन वादियों की

Image Courtesy:Magnus Manske

देहरादून की प्राकृतिक सुंदरता और पहाड़ियों से घिरा शहर अपनी विरासत और संस्कृति के लिए विश्व प्रसिद्ध है। यहाँ के मंदिर जो गहरी आस्थाओं से जुड़े हुए हैं, पशु-पक्षी प्रेमियों के लिए अभ्यारण जो दूर से ही पर्यटकों को लुभाता है देखने योग्य है। यहाँ आकर आप राफ्टिंग, ट्रेकिंग आदि का भरपूर आनंद उठा सकते हैं। इसके आलावा अगर आप खेलों के शौक़ीन हैं तो यहाँ आपके लिए बेहद रोमांचक खेल भी उपलब्ध हैं जो पहाड़ों पर तेज़ हवा से टकराते हुए खेले जाते हैं।
पढ़ें:दिल को दूर से ही लुभाता है भारत का बेहद खूबसूरत नज़ारों वाला 'सफ़ेद रेगिस्तान'

देहरादून, गर्मियों की छुट्टियों में सैर करें ठंडी हसीन वादियों की

Image Courtesy:Dr. Umesh Behari Mathur

देहरादून कैसे जाएँ

वायु मार्ग- जॉली ग्रांट एयरपोर्ट देहरादून शहर के केंद्र से लगभग 20 किमी की दूरी पर स्थित है। यहां से दिल्ली के इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे के लिये नियमित उड़ानें मिलती हैं। हवाई अड्डे तक पहुंचने के लिये यात्री किराए पर उपलब्‍ध कैब या टैक्सि ले सकते हैं।
रेल मार्ग- देहरादून में कोई रेलवे स्टेशन नहीं है। देहरादून रेलवे स्टेशन के एक प्रमुख रेलवे स्टेशन है जो अच्छी तरह से कोलकाता, उज्जैन, नई दिल्ली, वाराणसी और इंदौर जैसे महत्‍वपूर्ण भारतीय शहरों से अच्‍छी तरह जुड़ा हुआ है। स्टेशन शहर के केंद्र के काफी पास स्थित है।

सड़क मार्ग- देहरादून अच्छी तरह से सरकारी और निजी बसों द्वारा प्रमुख शहरों से जुड़ा है। नई दिल्ली से रात में डीलक्स बसों द्वारा यात्रा करके आसानी से देहरादून पहुंचा जा सकता है।

English summary

Places to Visit in Dehradun

Dehradun, popularly known as the Doon Valley, is the capital of Uttarakhand state. The destination is perched at an elevation of 2100 ft above sea level and lies in the foothills of the Shivalik Ranges. The River Ganga flows to the east of Dehradun, while the River Yamuna flows to the west. Dehradun derives its name from the words ‘dehra’ meaning ‘camp’ and ‘dun’ meaning ‘the low lands at the foot of the mountains’.
Please Wait while comments are loading...