यों का मजा..तो इन छुट्टियों यहां जरुर जायें
सर्च
 
सर्च
 

रोमान्स से भरपूर हैं साउथ इंडिया के ये 5 हिल स्टेशन

Written by: Khushnuma
Updated: Tuesday, May 5, 2015, 17:05 [IST]
Share this on your social network:
   Facebook Twitter Google+ Pin it  Comments

क्या आप अपने पार्टनर को समय नहीं दे पाते हैं। या आपके पार्टनर के पास वक़्त की कमी है। तो क्यों न इस बार की गर्मियों में आप अपने रिश्ते में दें ठंडी हसीन वादियों की ठंडक। जहाँ आपके और आपके पार्टनर के बीच कोई दूरी न रहे।

तो दोस्तों इस बार सैर करें दक्षिण भारत के 5 बेहद खूबसूरत रोमांटिक हिल स्टेशन की। जहाँ का शांत वातावरण, हरी भरी घाटियां, ऊँचे ऊँचे हरे भरे वृक्ष और ठंडी ठंडी हवाएँ आपके रिश्तों में ले आएँगी फिर से नई ताज़गी।

यहाँ आकर आप कुदरत की गोद में खुदको महसूस करेंगे। ऐसा अनुभव होगा जैसे ये रंगीन वादियां आपको अपनी आगोश में भरी हुई हों। तो देर किस बात की निकल पड़िए अपने पार्टनर के साथ एक यादगार सैर पर।
पढ़ें: भारत के रोमांटिक हनीमून पर्यटन स्थल

मुन्नार

दूर दूर तक फैले चाय के हरे भरे खुशबूदार बागान, थोड़ी थोड़ी दूर पर कल कल बहते झरने और ठंडी ठंडी हवाएँ मुन्नार को पर्यटकों के आकर्षण का केंद्र बनाते हैं। मुन्नार इडुक्‍की जिले में स्थित बेहद खूबसूरत हिल स्टेशन है। हरीभरी मखमली घाटियां इसके सौंदर्य का प्रतिक हैं। यह रोमांटिक स्थल किसी भी जोड़े को करीब आने को मजबूर करदे।
Photo Courtesy: Tej Pratap Singh

ऊटी

तमिलनाडु राज्य का बेहद खूबसूरत शहर है ऊटी जो अपने मनमोहक दृश्यों से पर्यटकों को अपनी और लुभाने में हमेशा ही कामयाब रहा है। यह बेहद रोमांटिक स्थल है जहाँ पार्टनर मुस्कुराते गुनगुनाते नज़र आते हैं। ऊटी फ़िल्मी कारखाने के लिए भी विश्व प्रसिध्द है। यह स्थल सुन्दर सुन्दर पहाड़ियों से घिरा हुआ है तभी तो इसे 'पहाड़ों की रानी' के नाम से भी सम्बोधित किया जाता है।
Photo Courtesy: Zigg-E

कूर्ग

कुदरत के बेहतरीन नज़ारों को देखना है तो कूर्ग अवश्य आएं। यहाँ आप प्राकृतिक सुंदरता का जीता जागता उदाहरण देखेंगे। यह हिल स्टेशन दक्षिण भारत के खूबसूरत हिल स्टेशनों में से एक है। कूर्ग को कोडागु भी कहते हैं इसे दक्षिण भारत का 'स्कॉटलैंड' कहा जाता है।
Photo Courtesy: Navaneeth KN

अराकू घाटी

आंध्रप्रदेश के दक्षिण भारत राज्य में विशाखापट्टनम जिले में अराकू घाटी स्थित है। यह बेहद खूबसूरत और रोमांटिक घाटी है। जहाँ हर साल हज़ारों की तादाद में जोड़े आते हैं। इस घाटी को टॉलीवुड फिल्मों में भी दिखाया गया है। यहाँ आप संग्रहालय, टाइडा, बोर्रा गुफाएं, सांगडा झरने और पदमपुरम बॉटनिकल गार्डन और प्राकृतिक के दिलकश नज़ारों को जी भर के देख सकते हैं।
Photo Courtesy: Adityamadhav83

कोडैकनाल

तमिलनाडु का बेहद खूबसूरत हिल स्टेशन है कोडैकनाल। जो अपनी सुंदरता के कारण पर्यटकों के बीच में खासा लोकप्रिय रहा है। इस बार आप अपने पार्टनर के साथ इस शांत और मनोरम घाटी में आ सकते हैं। जहाँ कोसो दूर तक हरियाली ही हरियाली नज़र आएगी जो आपके मन को शांति देगी।
Photo Courtesy: Wuselig

English summary

Romantic Places in South India

Explore South India's hill stations with your partner. The hill stations are very romantic in South India. The atmosphere is very calm and pleasant. These hill stations are great to watch explore this vacation.

Related Articles

Please Wait while comments are loading...