यों का मजा..तो इन छुट्टियों यहां जरुर जायें
सर्च
 
सर्च
 

तन और मन को सुकून पहुंचती सोलन की खूबसूरत वादियां

समुद्र सतह से 1467 मीटर की ऊँचाई पर स्थित सोलन अपने सुंदर दृश्यों के लिये पर्यटकों के बीच खासा लोकप्रिय है..अगर आप भी अपनी छुट्टियों को यादगार बनाना चाहते हैं...तो इन छुट्टियों कर डालिए सोलन की सैर

Written by: Goldi
Updated: Thursday, March 16, 2017, 13:50 [IST]
Share this on your social network:
   Facebook Twitter Google+ Pin it  Comments

जब भी बात घूमने की आती है तो हमारे घूमने की लिस्ट में हिमाचल प्रदेश के हिल स्टेशन की लिस्ट सबसे ऊपर होती है। यूं तो हिमाचल मे घूमने को शिमला से लेकर कुल्लू मनाली आदि मौजूद है..लेकिन इसी बीच वहां कुछ ऐसी जगहें भी मौजूद है  जो अपनी मनमोहक खूबसूरती से पर्यटकों का मन लुभाती रहती हैं। इसी क्रम में आज हम आपको बताने जा रहें है हिमाचल प्रदेश के खूबसूरत शहर सोलन के बारे में।

सोलन को भारत के मशरूम शहर के नाम से भी जाना जाता है क्योंकि इस क्षेत्र में बड़े पैमाने पर मशरूम की खेती होती है। यह शहर समुद्र सतह से 1467 मीटर की ऊँचाई पर स्थित सोलन अपने सुंदर दृश्यों के लिये जाना जाता है।संपूर्ण क्षेत्र घने जंगलों और ऊंचे पहाड़ों से घिरा हुआ है।

मूल रूप से सोलन एक औद्योगिक शहर है और कुछ विख्यात उद्योगों का घर है जो इस जगह की अर्थव्यवस्था में योगदान देते हैं। यहाँ के कुछ प्रसिद्ध उद्योग हिमालय पाइप उद्योग, एचएफसीएल और बायमेटल कंट्रोल्स लिमिटेड आदि हैं।

सोलन के बारे में कहा जाता है की कोई भी किसी भी प्रकार का रोगी हो वो एक बार सोलन के प्रदुषण रहित वातावरण में आकर एक दम सही हो जाता है। इसीलिए लिए तो यहाँ साल भर लोगों का आना जाना लगा रहता है।
आप यंहा आकर सोलन की खूबसूरती को देख मंत्रमुग्द हो जायेंगे।

बड़ोग

समुद्र सतह से 6000 फुट की ऊँचाई पर स्थित बड़ोग शहर हिमाचल प्रदेश के सोलन जिले में स्थित है। यह एक छोटा सा गाँव है जो 20 वीं सदी में प्रारंभ हुए समझौते के बाद बना। यह वही समय था जब कालका-शिमला नैरो गेज रेलवे स्टेशन बना था। इस स्थान का नाम एक इंजीनियर बड़ोग के नाम पर पड़ा, जिसने पहाड़ में से एक बड़ी टनल बनाने की योजना बनाई थी जिसका निर्माण पूरा न हो सका। 
 

करोल गुफा

करोल गुफा महाभारत काल की गुफा है..जोकि सोलन से करीबन 5 किमी की दूरी पर स्थित है। बता दें, यह एक बेहद ही लम्बी गुफा है जिसे अभी तक कोई भी पार नहीं कर सका है। आप यहाँ के अद्भुत दृश्यों का आनदं ले सकते हो।  PC :Garconlevis

कुनिहार घाटी

अगर आप ट्रेकिंग के शौक़ीन हैं तो यहाँ अवश्य आएं क्यूंकि कुनिहार घाटी बेहद रोमांचक स्थलों में से एक है। PC: Garconlevis

मोहन नेशनल पार्क

मोहन नेशनल पार्क का नज़ारा देख आप खुद को रोक नहीं पाएंगे। यहाँ आकर आप पूरे सोलन के अद्भुत नज़ारों का आंनद उठा सकते हैं।
PC:rupika08 

 

 

डगशाही

डगशाही सोलन से 15 किमी की दूरी पर स्थित है...यह एक बेहद ही खूबसूरत जगह है,जिसे घूमने का अपना एक अलग ही मजा है। 

बौद्ध मठ

बौद्ध मठ तिब्बत के सबसे प्राचीन धर्म बान का केंद्र है जोकि सोलन से 15 किमी की दूरी पर स्थित है। चीन के बाद 'बान' धर्म का विश्व में यह दूसरा मठ है। यहां विशेष अवसरों पर लोक नर्तकों द्वारा मुखौटा न्रत्य पेश किया जाता है जो देखते  ही बनता है।

सनावर

सनावर सोलन से 21 किमी की दूरी पर है..सनावर में 1914-18 के युद्धों के शहीद हुए लोगो की स्मृति में एक स्मारक भी बना हुआ है। साथ ही यहां पर्यटक 150 साल पुराने स्कूल, चर्च और और सौर उर्जा से संचालित स्विमिंग पूल आदि को देख सकते हैं।

ढोलांजी

ढोलांजी में हर साल एक विशाल मेला होता है यहाँ शुलिनी मेला और 'थोडा नृत्य' पूरे हिमाचल प्रदेश में मशहूर है। आप इस मेले का लुफ्त उठाने के लिए यहाँ आ सकते हो। PC: Garconlevis

अमरावती हिल

अमरावती हिल अपनी खूबसूरती के कारण सोलन के दर्शनीय स्थलों में शामिल अमरावती हिल के बारे में कहा जाता है कि यह सोलन की सबसे आकर्षक घाटियों में एक है। PC: Garconlevis

चैल

चैल हिमाचल के सोलन जिले में स्थित है। समुंदरी तट से 2226 मीटर ऊँची और सध टिब पहाड़ी पर स्थित यह स्थान बहुत सुंदर है। लोर्ड़ किच्नर के आदेश अनुसार पटियाला के महाराजा, अधिराज भूपिंदर सिंह को शिमला से निर्वासित कर दिये गए, इसका बदला लेने के लिए उन्होंने चैल को अपनी गीष्मकालीन राजधानी बना कर यहाँ सुंदर चैल महल का निर्माण किया।

सोलन कैसे पहुंचे

हवाई-जहाज
सोलन का निकटतम हवाई अड्डा जुब्बलहट्टी, शिमला और चंडीगढ़ हैं। जुब्बलहट्टी सोलन से 66 कि.मी. और चंडीगढ़ हवाई अड्डे से सड़क मार्ग से 75 किलोमीटर दूर है।

ट्रेन के माध्यम से :-
सोलन शिमला और चंडीगढ़ के लिए रेल सेवाओं के साथ भी जुड़ा हुआ है। सोलन राष्ट्रीय धरोहर कालका-शिमला रेलवे लाइन पर स्थित है तो सोलन से शिमला और कालका के लिए लगातार रेल सेवाएं रहती है।  

सड़क द्वारा
सोलन हिमाचल प्रदेश और अन्य शहरों से सड़क मार्ग से पहुंचा जा सकता है। सोलन दिल्ली-शिमला राष्ट्रीय राजमार्ग पर स्थित है। सोलन की मुख्य शहरों से दूरी
सोलन-दिल्ली 307 किलोमीटर
सोलन-शिमला से 48 किलोमीटर
सोलन-चंडीगढ़ से 71 किलोमीटर 
PC: flickr.com 

कब जायें सोलन

सोलन का मौसम सालभर खुशनुमा रहता है। यात्री इस सुंदर स्थान की सैर साल में कभी भी कर सकते हैं। 

English summary

solan travel guide Himachal Pradesh

Solan, a beautiful district located in the state of Himachal Pradesh is also known as the ‘Mushroom city' of India because of the extensive mushroom farming in the region. Here is a guide to this charming town.
Please Wait while comments are loading...