यों का मजा..तो इन छुट्टियों यहां जरुर जायें
सर्च
 
सर्च
 

भारत-पाकिस्तान बॉर्डर की खूबसूरत तस्वीरें

भारत और पाकिस्तान कि खूबसूरत सरहदें जिन्हें देख मन करे की बस देखते ही रहो

Written by: Goldi
Published: Thursday, May 18, 2017, 19:00 [IST]
Share this on your social network:
   Facebook Twitter Google+ Pin it  Comments

जब मै पहली बार अमृतसर स्थित वाघा बॉर्डर पर शाम को होने वाली रीट्रीट सेरेमनी देखने पहुंची तो मैंने गेट के उस पार पाकिस्तान को देखा। दोनों ही देशों के गांव बिल्कुल एक जैसे खूबसूरत नजर आ रहे थे। वाघा बॉर्डर के अलावा भारत और पाकिस्तान के सात और बॉर्डर है, जिनकी खूबसूरती देख एकदम चकित रह जायेंगे।

                       स्मारकीय भारत: प्रसिद्ध चारमीनार के प्रमुख दिलचस्प तथ्य!

इन बॉर्डरों अपर भारतीय और पाकिस्तान जवानों की कड़ी नजर रहती है। और कभी कभी फाइरिंग भी होती है..जिन में दोनों ही देशों के जवानों को देश की रक्षा करते हुए अपने प्राण त्याग देते हैं।

                            धौलावीर: हड़प्पन संस्कृति की दुनिया का प्रवेशमार्ग!

लेकिन यहां कई सरहदें आज भी एक जैसी है..जिन्हें देख मन एकदम प्रफुल्लित हो उठता है। हालांकि इनमे से कुछ सरहदों को ही हम वहां जाकर देख सकते हैं। इसीलिए हम आपके सामने भारत-पाक की सरहदों की कुछ तस्वीरें दिखाने जा रहें है।

चखोटी गांव

यह गांव पाक अधिकृत कश्मीर में है जोकि भारत पाक बॉर्डर पर झेलम नदी के किनारे बसा हुआ है।झेलम नदी का एक किनारा भारतीय कश्मीर में है तो दूसरा पाकिस्तानी कश्मीर में।

वाघा

अमृतसर स्थित वाघा गांव पाकिस्तान के लाहौर के बीच जीटी रोड पर स्थित है।भारत और पाकिस्तान के बीच रोड से बॉर्डर यहीं से पार किया जा सकता है। इस बॉर्डर पर हर शाम दोनों देशों के बीच रीट्रीट सेरेमनी का आयोजन किया जाता है..जिसे हजारों की तादाद में दोनों देशों से लोग आते हैं।

जैसलमेर बॉर्डर

राजस्थान स्थित जैसलमेर बॉर्डर पहुँचने के लिए पहले आपको भारतीय मिलिट्री से इजाजत लेनी होगी। जैसलमेर से यह बॉर्डर करीबन 102 किमी की दूरी पर स्थित है।यहां एक लोंगेवाला शहर है, जहां 1971 का इंडो पाक का युद्ध हुआ था..जिसमे भारत की जीत हुई थी। बता दें फिल्म बॉर्डर की शूटिंग भी यहीं थी।

रण ऑफ़ कच्छ

रण ऑफ़ कच्छ गुजरात में स्थित है और भारत पाकिस्तान का बॉर्डर है। यहां चौबीस घंटे बीएसऍफ़ के जवां मुस्तैदी से ड्यूटी पर खड़े रहते हैं।इस बॉर्डर पर एक तरफ राजस्थान का थर रेगिस्तान है तो दोसोरी और पाकिस्तान का सिंध प्रोविंस है। रण और कच्छ को देखने हर साल लाखो पर्यटक पहुंचते हैं...यहां चांदनी रात में रेत सफेद खूबसूरत चादर नजर आती है।

कैरन सेक्टर

पीओके का किरन सेक्टर एक पर्यटक स्थल है..यहां अपर नीलम नदी बहती है। नदी के एक ओर भारतीय कश्मीर है तो दूसरी ओर पाक अधिकृत कश्मीर है। नदी के दोनों तरफ के गांव वाले पाकिस्तान कैरन और भारतीय कैरन के नाम से जानते हैं।

सुचेतगढ़

सुचेतगढ़ जम्मू के साम्बा सेक्टर पर स्थित है। यह एक बेहद ही संवेदशील जगह है, यहां आये दिन फायरिंग होती रहती है।बंटवारे से पहले यह इलाका सियालकोट जाने का सीधा रास्ता था।

 

चकोटी

चकोटी पीओके के आखिरी कस्बा है। बहरत और पाक के बीच खड़ा पुल चकोटी के मुख्य बाजार से तीन किमी की दूरी पर है।

गांडा सिंह वाला पाकिस्तान

गांडा सिंह वाला पाकिस्तान के पंजाब के कैसूर किले में स्थित है । इसका बॉर्डर बहरत के पूर्वी पंजाब के गांव हुसैनवाला के साथ लगता है ।

English summary

Stunning Photos of Pakistan-India Borders

Pakistan-India border is also known as the International Border (IB). Border runs from the 'LOC - Line Of Control' which separates Indian controlled Kashmir from Azad Kashmir to the east side where it separates India and Pakistan on Wagah border. see these stunning pictures of Pakistan-India border from various border locations.
Please Wait while comments are loading...