यों का मजा..तो इन छुट्टियों यहां जरुर जायें
सर्च
 
सर्च
 

गर्लफ्रेंड का हाथ थामकर करें...पावना झील की सैर

अगर आप अपने मानसून को और भी अधिक रोमांटिक बनाना चाहते हैं, तो फिर सीधे चले आयें पावना झील। ये झील लोनावाला से सिर्फ 15 किमी की दूरी पर स्थित है।

Written by: Goldi
Published: Tuesday, July 4, 2017, 19:00 [IST]
Share this on your social network:
   Facebook Twitter Google+ Pin it  Comments

यदि आप अपने मानसून को और भी अधिक रोमांटिक बनाना चाहते हैं, तो फिर सीधे चले आयें पावना झील। ये झील लोनावाला से सिर्फ 15 किमी की दूरी पर स्थित है।

ये जगह वीकेंड में दोस्तों के साथ हैंगआउट करने के लिए एकदम बेस्ट प्लेस है। यह एक विशाल झील है..जो चारो और हरियाली से पूर्ण है।इस झील की खास बात यह है कि, यहां आपको लोनावला की तरह भीड़भाड़ नहीं दिखाई देगी..और आप शांति से आप अपनी छुट्टियों को अपने परिवार के साथ एन्जॉय कर सकेंगे।

ज़िंदगी से हो गया है रोमांस गायब, अब तैयार हो जाइये दोबारा हनीमून के लिए

पावना झील में आप सिर्फ बोटिंग का ही मजा नहीं ले सकते बल्कि ट्रैकिंग आदि का भी लुत्फ उठाया जा सकता है। ट्रैकिंग आदि करने के लिए आप लोहागढ़ किला,तुंग किला अदि की ओर रुख कर सकते हैं। अगर आप साथ ट्रैकिंग का मजा लेना चाहते हैं तो अपने साथ गाइड जरुर रखें।

पावना में ले कैम्पिंग का मजा

पावना झील के किनारे आप कैम्पिंग और बोर्नफायर का मजा भी उठा सकते हैं। इसके साथ ही आप यहां हॉर्स रीडिंग,राइफल शूटिंग आदि भी ट्राई कर सकते हैं। PC: Sharadsy

पावना झील

पावना झील के आसपास ठहरने की भी उचित व्यवस्था है..यहां आपको उचित बजट में आपको रहने के लिए रिजोर्ट मिल जायेंगे। साथ ही खाने के लिए यहां पर कई सारे रोड साइड ढाबे हैं, जहां आप बेहद ही किफायती दामों में अपना पेट भर सकते हैं।PC: Anurag Singh

लोहागढ़ फोर्ट

लोहागढ़ फोर्ट लोहागढ़ सचमुच 'आयरन किला' है और एक स्मारकीय पहाड़ी किला है जो लोनावाला में सहयाद्री पहाड़ियों पर स्थित है। यह पावना बेसिन और इंद्रायणी बेसिन को विभाजित करता है। यह किला 1050 मीटर से अधिक की ऊंचाई पर स्थित है, बड़े पैमाने पर छत्रपति शिवाजी द्वारा इस्तेमाल किया गया था और विदर्भ और मराठा राज्य के कई राजवंशों के घर के लिए ऐतिहासिक रूप में महत्वपूर्ण है।
PC: NishantAChavan

तुंगरली बांध और झील

तुंगरली झील एक एक मनोहारी पृष्ठभूमि के साथ अच्छी तरह से व्यवस्थित झील के किनारे स्थित है, जो जगह की सुंदरता बढ़ाते हैं। तुंगरली बांध इस झील के आर-पार बनाया गया है, एक प्रसिद्ध सप्ताहांत स्थल है। तुंगरली गांव, सह्याद्री पर्वतमाला की पहाड़ियों से, नीचे राजमची शहर, लोनावाला और लोहागढ़ का सुरम्य मनोरम दृश्य प्रस्तुत करता है। 
PC: NishantAChavan

कैसे जायें

कार से:
मुंबई से पवना झील तक 109 किलोमीटर की दूरी लगभग 3 घंटे में पूरी की जा सकती है। सियान-पनवेल एक्सप्रेसवे और मुंबई-पुणे एक्सप्रेसवे का खंडाला, लोणावाला में एनएच 4 होते हुए आप होते हुए आप पावना झील पहुंच जायेंगे।

टैक्सी द्वारा:
मानक गैर-एसी टैक्सी दर के बारे में INR 9 प्रति किलोमीटर है यदि आप एक बड़ी टैक्सी के लिए विकल्प चुनते हैं, तो इसका आकार उसके आकार के आधार पर आपको एक किमी का 11-12 रूपये चुकाना होगा।PC:Anurag Singh

English summary

things-do-pawna-lake-lonavala-hindi

The Pawna lake is a manmade lake which is formed by the waters of the dam by the same name. Located near Lonavala in Maharashtra, this quaint destination is the perfect spot to spend some quiet time in the company of family and friends
Please Wait while comments are loading...