यों का मजा..तो इन छुट्टियों यहां जरुर जायें
सर्च
 
सर्च
 

आपकी राजस्थान की यात्रा इन अनुभवों के बिना अधूरी है!

आपकी राजस्थान की यात्रा इन अनुभवों के बिना अधूरी है।

Written by:
Updated: Wednesday, November 9, 2016, 16:45 [IST]
Share this on your social network:
   Facebook Twitter Google+ Pin it  Comments

राजस्थान में एक अलग ही आकर्षण है जो पर्यटकों को हमेशा अपनी ओर खींचता है। सभी अपने छुट्टियों के दिनों में एक बार न बार राजस्थान की यात्रा करना पसंद करते ही हैं। राजस्थान ने अपनी एक अलग और अनोखी छाप पर्यटकों के बीच छोड़ी है जो इसे भारत के टॉप पर्यटक स्थलों की सूचि में शामिल करता है। आप सोच रहे होंगे आखिर ऐसी क्या दिलचस्प बात है राजस्थान में? ऐसा क्या छुपा हुआ आकर्षण है जो लोगों को अपनी ओर आने को लालायित करता है? कौन सी ऐसी चीज़ है जो इसे बाकि पर्यटक स्थलों से अलग बनाती है?

[जयपुर-पुष्कर-उदयपुर, रोड ट्रिप!]

इन सारे सवालों के जवाब देने के लिए चलिए हम आपको लिए चलते हैं राजस्थान की ऐसी यात्रा में जो शायद ही आपने की हो। राजस्थान की रंगीन यात्रा जो आपको राजस्थान के नब्ज़ से वाकिफ कराएगी, अपनी संस्कृति और परंपरा के और करीब ले जाएगी, महलों से लेकर गाँव देहातों तक की सैर कराएगी। और अगली बार आप जब भी राजस्थान की यात्रा में जायेंगे इन चीजों का अनुभव लेने से अपने आपको रोक नहीं पाएंगे।

[मांडवा: राजसी और ग्राम्य जीवन का समागम!]

तो चलिए ऐसे ही अनुभव को लिखित में जानने के लिए लिए चलते हैं हम आपको राजस्थान की रंगीन,शाही और देहाती यात्रा में जिन्हें जान आप अपने आपको इस रंगीन यात्रा में जाने से रोक नहीं पाएंगे।

[राजसी गढ़, राजस्थान में ऐतिहासिक किलों की सैर!]

यहाँ की रंगीन पगड़ियों का अंदाज़

क्या आपको पता है, राजस्थानी पगड़ियां राजस्थान के अलग-अलग क्षेत्रों के हिसाब से आकार में भिन्न होती हैं? कई पगड़ियों का जाति और सामाजिक वर्ग से भी सम्बन्ध है? जी हाँ, ये पगड़ियां राजस्थान की बानगी वेशभूषायें हैं जिन्हें यहाँ के आदमियों द्वारा पहना जाता है।

Image Courtesy: Koshy Koshy

यहाँ की रंगीन पगड़ियों का अंदाज़

तो अगली बार आप जब भी राजस्थान की यात्रा पर हों इन पगड़ियों को पहन कर इनका अनुभव लेना मत भूलियेगा जो आपको यहाँ की परंपरा की शान है। ये पगड़ियां रंगीन और कुछ अलग प्रकार की होती हैं, ज़रूर ही आपकी यात्रा इन पगड़ियों को पहने बिना अधूरी ही रह जाएगी।

Image Courtesy: Satish Krishnamurthy

किलों से राजस्थान का अद्भुत दृश्य

राजस्थान के राजसी किले, राजस्थान के शाही अतीत की परछाई हैं। आप जब भी कभी इन राजसी किलों की यात्रा पर जाएँ, इनके दुर्ग पर चढ़ कर राजस्थान के शहरों और सूर्यास्त के अद्भुत नज़ारे का दीदार करना न भूलें।

Image Courtesy: Vikas Sathyamurthy

किलों से राजस्थान का अद्भुत दृश्य

राजस्थान के ऐसे किलों में शामिल हैं, जयपुर का आमेर किला, चित्तौरगढ़ किला, जैसलमेर किला, कुम्भलगढ़ किला, हवा महल आदि।

Image Courtesy: Antoine Taveneaux

यहाँ का रंगीन ग्रामीण क्षेत्र

कहा जाता है कि किसी भी क्षेत्र की असली खूबसूरती अगर आपको देखनी है तो, गाँव से अच्छी जगह और क्या होगी। और राजस्थान के गाँव के लिए यह कहावत बिल्कुल सटीक बैठती है। राजस्थान के गाँव 'चमत्कारों के ख़ज़ाने हैं' जहाँ आप विभिन्न परम्पराओं, सांस्कृतिक प्रथाओं, कला रूपों, कारीगरों जिहोंने सदियों से अपनी पूरी ज़िन्दगी इन कलाओं का अभ्यास करते हुए आज भी जीवित रखा हुआ है।

Image Courtesy: richard evea

यहाँ का रंगीन ग्रामीण क्षेत्र

आपका राजस्थान में ग्रामीण रहन सहन का अनुभव सबसे महत्वपूर्ण और सुखमय अनुभव होगा। मांडवा, खिमसार, सामोडे और खुरी राजस्थान के प्रसिद्द गाँवों में से एक हैं।

Image Courtesy: surrealpenguin

राजसी महलों में शाही सुख का अनुभव

राजस्थान के आलीशान महल 'राजाओं की भूमि' की पूर्ण याद दिलाते हैं। राजस्थान के हर गली नुक्कड़ लगभग किसी न किसी महल, हवेली और किलों से भरे पड़े हैं। इनमें से कुछ अब हेरिटेज होटल में तब्दील हो चुके हैं जो आपको इन सदियों पुराने महलों में राजसी सुख अनुभव लेने का मौका देते हैं।

Image Courtesy: Sunnya343

राजसी महलों में शाही सुख का अनुभव

जयपुर का सिटी पैलेस, जयपुर का रामबाग महल, उदयपुर का लेक पैलेस, बीकानेर का लक्ष्मी निवास महल, जोधपुर का मेहरानगढ़ किला, अलवर का नीमराना किला महल, शेखावती की हवेलियां और उदयपुर का फ़तेह प्रकाश महल, राजस्थान के ऐसे प्रसिद्द महलों में से एक है।

Image Courtesy: Arnie Papp

व्यंजनों के लाजवाब ज़ायके का मज़ा

शुद्ध राजस्थानी व्यंजन हर यात्री को एक अलग आनंद से वाकिफ़ कराता है। शाकाहारी भोजन से लेकर मांसाहारी भोजन और मिठाई की अलग-अलग किस्म आपके स्वाद को एक अलग आनंद का एहसास कराते हैं।

Image Courtesy: Vikas Sathyamurthy

व्यंजनों के लाजवाब ज़ायके का मज़ा

राजस्थानी कड़ी, गट्टे का पुलाव, मिर्ची बड़ा, दाल चावल कुट्ट, मावा कचौरी, दाल बाटी चूरमा, केर सांगरी, लाल मास, आम की लौंजी और मिठाई में अलवर का मावा, मक्खन बड़ा, दिल खुश, घेवर आदि ऐसे राजस्थानी व्यंजन हैं जिनका स्वाद चखे बिना आपकी राजस्थान की यात्रा अधूरी ही रह जाएगी।

Image Courtesy: Connie Ma

रेगिस्तान में बैठे बैठे तारों को निहारना

रेगिस्तान ही राजस्थान की असली पहचान हैं। और राजस्थान के रेगिस्तानों में रेगिस्तान कैंपिंग कर रेगिस्तान की प्रकृति का आनंद लेने के लिए सबसे अच्छा तरीका है।

Image Courtesy: AUGUSTO JANISKI JUNIOR

रेगिस्तान में बैठे बैठे तारों को निहारना

रात के ठन्डे रेगिस्तान में कैंपिंग कर सुबह रेगिस्तान के टीलों से सूरज का निकलना, सूर्यास्त देखना आपकी ज़िन्दगी के सबसे और आँखों के लिए सबसे अच्छा अनुभव होगा। मुलायम रेत पर सोते हुए, लोक गीतों की मधुर गुंजार कानों में पड़ते हुए खुले आसमान में तारों को चमकते देखना किसी सपने से कम नहीं होगा।

Image Courtesy: Josh Nguyen

ऊँट की सवारी

भारत में और कहाँ आपको ऊँट की सवारी करने का मौका प्राप्त होगा? ऊँट की पीठ पर बैठ रेगिस्तान की सैर करना एक उत्साहित अनुभव होता है।

Image Courtesy: Rohanguj2

ऊँट की सवारी

आप राजस्थान में जैसलमेर, पुष्कर और बीकानेर जैसी जगहों पर ऊँट की शानदार सवारी के भरपूर मज़े ले सकते हैं।

Image Courtesy: Rishabkhetpalia

असली राजस्थान को अपनी यादों में कैद करना

कौन राजस्थान की अपनी रंगीन यात्रा को संजोना नहीं चाहेगा? राजस्थान भारत की फोटोग्राफी यात्रा के लिए सबसे अच्छी जगह है।

Image Courtesy: Vikas Sathyamurthy

असली राजस्थान को अपनी यादों में कैद करना

भव्य किले, राजसी महल, जीवंत क्षेत्र, लज़ीज़ व्यंजन और क्या कुछ नहीं है राजस्थान में। आपके साथ आपके कैमरे की भी एक सुखद यात्रा है राजस्थान की यात्रा।

Image Courtesy: Faraz Usmani

ऐतिहासिक बावलियों में झांकना

बावलियां, पानी के भण्डारण के लिए सबसे अच्छे उदहारण हैं। जैसा कि राजस्थान भारत के सबसे शुष्क क्षेत्रों में से एक है इसलिए यहाँ की ये बावलियां यहाँ एक मुख्य भूमिका निभाती हैं।

Image Courtesy: Arnie Papp

ऐतिहासिक बावलियों में झांकना

आभानेरी की चाँद बावली और बूंदी की रानी जी की बावली राजस्थान की प्रसिद्द बावलियां हैं जो यहाँ की कला, वास्तुकला और पानी के भंडारण प्रणालियों के इतिहास की स्मृतिचिन्ह हैं।

Image Courtesy: Shakti

मेले और त्यौहार की भव्यता

अगर आपको राजस्थान की असली चमक के दर्शन करने हैं तो यहाँ लगने वाले मेलों में ज़रूर हिस्सा लें।

Image Courtesy: Ekabhishek

मेले और त्यौहार की भव्यता

राजस्थान के ऐसे ही कुछ दिलचस्प मेले हैं, पुष्कर मेला, जैसलमेर का मरुस्थलीय मेला, माउंट आबू का ग्रीष्म मेला, जोधपुर का मारवाड़ मेला और जयपुर का गणगौर पर्व।

पुष्कर मेला 8 नवम्बर से शुरू हो चूका है जो 14 नवंबर तक चलेगा।

Image Courtesy: sheetal saini

यहाँ के दुकानों में खरीददारी

रंग बिरंगी शॉपिंग के लिए राजस्थान से अच्छी जगह और कहाँ हो सकती है! जी हाँ राजस्थान शॉपिंग पसंद लोगों के लिए भी सबसे अच्छी जगह है जहाँ आप अपनी मर्ज़ी से दिलखोलकर शॉपिंग कर सकते हैं।

Image Courtesy: Anupamg

यहाँ के दुकानों में खरीददारी

कुछ भी, कपड़ों से लेकर कलाकृतियों तक, गुड़ियों से लेकर गहनों तक सब यहाँ आये पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करते हैं। मिटटी के बर्तन, रंग बिरंगे चित्र, कांच के काम किये गए कपड़े जैसे कुर्ते, साड़ी, कठपुतलियां आदि कुछ खास चीजें हैं राजस्थान में शॉपिंग करने के लिए।

Image Courtesy: Jason Rufus

लोक नृत्यों पर झुमिये

राजस्थान में एक समृद्ध लोक संस्कृति बसी हुई है। इसलिए यहाँ लोक नृत्य-संगीत राजस्थान पर्यटन के अभिन्न अंग हैं।

Image Courtesy: shankar s.

लोक नृत्यों पर झुमिये

यहाँ आप जैसलमेर के कालबेलिया नृत्य, उदयपुर के घूमर नृत्य, कनैया गीत आदि जैसे लोक नृत्य-संगीत के मज़े ले सकते हैं।

Image Courtesy: Chinmayisk

कठपुतली का नृत्य देखा है कभी?

कठपुतली नृत्य या कार्यक्रम राजस्थान की खासियत है। यहाँ के कठपुतली थिएटर सबसे दिलचस्प लोक-कला परंपराओं में से एक हैं।

Image Courtesy: Ravikiran Rao

कठपुतली का नृत्य देखा है कभी?

आप यहाँ जयपुर, उदयपुर, जैसलमेर और कई अन्य जगहों में कठपुतली के कार्यक्रम के मज़े ले सकते हैं।

Image Courtesy: Dennis Jarvis

यहाँ की ओपन आर्ट गैलरी

ऐतिहासिक क्षेत्र शेखावती जिसके अंदर मांडवा, नागौर और चूरू जैसे क्षेत्र आते हैं, अपनी खूबसूरत हवेलियों और उनमें की गई भित्ति चित्रों के लिए जाने जाते हैं। खासकर की मांडवा नगर अपने आकर्षक भित्ति चित्रों के लिए जाना जाता है। इसे राजस्थान का ओपन आर्ट गैलरी भी कहा जाता है।

Image Courtesy: Jean-Pierre Dalbéra

मंदिरों की भव्यता

कैसे हम समृद्ध विरासत वास्तुकला के साथ यहाँ के मंदिरों और धार्मिक स्थलों को छोड़ सकते हैं? रणकपुर मंदिर की संगमरमर से बनी रचना, माउंट आबू का दिलवाड़ा मंदिर, जयपुर के पास स्थित गलताजी मंदिर, रहस्यमयी बुलेट बाबा मंदिर और अजमेर शरीफ दरगाह राजस्थान के प्रमुख धार्मिक स्थलों में से एक हैं।

Image Courtesy: McKay Savage

वन्यजीवों से रूबरू होना

अपनी राजस्थान की यात्रा में वन्यजीवों के दर्शन करने के लिए रणथंबोर नेशनल पार्क और सरिस्का टाइगर रिज़र्व के दर्शन करना ना भूलें। राजस्थान के ये दो वन्यजीव क्षेत्र भारत के प्रसिद्द वन्यजीव सफारियों में से एक हैं।

Image Courtesy: Himangini Rathore Hooja

किलों की रहस्यमयी यात्रा

राजस्थान दो भूतहा क्षेत्रों का घर भी है। इन दो जगहों की कहानियां बहुत डरावनी और रहस्यमयी हैं। अगर आप साहसिक और रहस्यमयी यात्रा के शौक़ीन हैं तो भानगढ़ किला और कुलधरा गाँव की सैर पर ज़रूर जाएँ।

Image Courtesy: A Frequent Traveller

ज़िन्दगी भर याद रहने वाले कुछ अनोखे एडवेंचर

राजस्थान में आप कई सारे साहसिक खेलों के मज़े भी ले सकते हैं, जैसे दून बैशिंग, हॉट एयर बलून राइड, पैराग्लाइडिंग, ट्रैकिंग, ज़िपलिंग, बोटिंग, कैंपिंग आदि।

Image Courtesy: Meeta

ज़िन्दगी भर याद रहने वाले कुछ अनोखे एडवेंचर

इन खेलों में हिस्सा ले आप राजस्थान की एक रोमांचक यात्रा का हिस्सा बन जायेंगे।

Image Courtesy: Vir Nakai

English summary

Top Things to do in Rajasthan!आपकी राजस्थान की यात्रा इन अनुभवों के बिना अधूरी है!

turbans (pagaris) are the hallmark costumes of Rajasthan which are worn by men. They are colourful and unique; your trip would remain incomplete without trying out one!
Please Wait while comments are loading...