India
Search
  • Follow NativePlanet
Share
» »Azadi ka Amrit Mahotsav के दौरान 15 अगस्त तक सभी स्मारकों में प्रवेश FREE

Azadi ka Amrit Mahotsav के दौरान 15 अगस्त तक सभी स्मारकों में प्रवेश FREE

आजादी के 75 साल पूरे होने पर केंद्र सरकार की ओर से आजादी का अमृत महोत्सव मनाया जा रहा है, जो 5 अगस्त से लेकर 15 अगस्त तक मनाया जाएगा। इस दौरान भारत के किसी भी स्मारकों पर जाने के लिए कोई भी शुल्क नहीं देने होंगे। इसमें वे सभी स्मारक शामिल है, जो भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण के अंतर्गत आते हैं।

ASI की ओर से जारी आदेश

ASI की ओर से जारी आदेश

आजादी के इस महोत्सव को शानदार बनाने के लिए सरकार ज्यादा से ज्यादा लोगों को जोड़ने का प्रयास कर रही हैं। इसके तहत शुक्रवार यानी आज से स्वतंत्रता दिवस तक सभी स्मारकों में प्रवेश शुल्क निशुल्क रखा गया है। यानी कि अगर इस बीच किसी भी स्मारक पर घूमने या उसकी सुंदरता को देखना या उसके इतिहास को जानने के लिए जाना चाहते हैं तो आप फ्री में जा सकते हैं और वहां घूम सकते हैं। इसके लिए ASI की ओर से एक आदेश भी जारी किया गया है।

5 से 15 अगस्त तक निशुल्क प्रवेश

5 से 15 अगस्त तक निशुल्क प्रवेश

केंद्रीय संस्कृति मंत्री जी. किशन रेड्डी ने एक ट्वीट में कहा कि आजादी का अमृत महोत्सव और 75वें स्वतंत्रता दिवस समारोह को लेकर 5 अगस्त से लेकर आने वाले 15 अगस्त तक देश के सभी संरक्षित स्मारकों या स्थलों पर पर्यटकों के लिए प्रवेश निशुल्क कर दिया गया है।

लालकिला पर आदेश नहीं होगा लागू

लालकिला पर आदेश नहीं होगा लागू

देशभर में भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण के अंतर्गत 3691 स्मारक है, जिनमें से करीब 150 समारकों व स्थलों पर प्रवेश शुल्क लगता है। देश के इन सभी 150 स्मारकों पर ये व्यवस्था लागू रहेगी। लेकिन यह आदेश देश की राष्ट्रीय राजधानी में स्थित लालकिला पर लागू नहीं होगा।

क्या है भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (ASI)

क्या है भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (ASI)

भारतीय पुरातत्‍व सर्वेक्षण, भारत की सांस्‍कृतिक विरासतों के पुरातत्‍वीय अनुसंधान तथा संरक्षण के लिए एक प्रमुख संगठन है। इसका प्रमुख कार्य राष्‍ट्रीय महत्‍व के प्राचीन स्‍मारकों, पुरातत्‍वीय स्‍थलों और अवशेषों का रखरखाव करना है। इसके अलावा यह प्राचीन स्‍मारक, पुरातत्‍वीय स्‍थल और अवशेष अधिनियम - 1958 के प्रावधानों के अनुसार यह देश में सभी पुरातत्‍वीय गतिविधियों को विनियमित भी करता है। इसके साथ ही यह पुरावशेष तथा बहुमूल्‍य कलाकृति अधिनियम - 1972 को भी विनियमित करता है।

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X