India
Search
  • Follow NativePlanet
Share
» » Bundelkhand Expressway: बनकर तैयार हुआ एक्सप्रेस-वे, यूपी पर्यटन को मिलेगी रफ्तार

Bundelkhand Expressway: बनकर तैयार हुआ एक्सप्रेस-वे, यूपी पर्यटन को मिलेगी रफ्तार

उत्तर प्रदेश के पर्यटन में मददगार भूमिका निभाने वाले बुंदेलखण्ड एक्सप्रेस-वे का आज उद्घाटन हो गया है। फोर लेन वाले इस हाईवे की कुल लम्बाई लगभग 296 किमी. है। करीब 14850 करोड़ रुपये की लागत से बने इस एक्सप्रेस-वे से अब वाहनों को रफ्तार मिलेगी, जो यात्रा करने के दौरान समय बचाने में काफी मददगार साबित होने वाली है।

pandav-tank-1

चित्रकुट से दिल्ली की दूरी हुई कम

इससे अब बुंदेलखण्ड के लोगों को दिल्ली पहुंचने में सहूलियत होगी। काफी कम में वे अब दिल्ली का सफर कर पाएंगे। इसके बन जाने से चित्रकूट, बांदा, महोबा, हमीरपुर और जालौन के निवासियों के लिए दिल्ली का सफर काफी आसान हो गया है, जो पहले चित्रकुट से दिल्ली पहुंचने में करीब 700 किमी. की दूरी तय करनी पड़ती थी, अब वह दूरी 625 किमी. के आसपास की हो गई है, जिसे 7 से 8 घंटे में पूरा किया जा सकता है।

बुंदेलखण्ड एक्सप्रेस-वे की खासियत

इस एक्सप्रेस-वे पर करीब 250 छोटे पुल, 12 बड़े पुल, 4 रेल पुल, 15 फ्लाईओवर और 6 टोल प्लाजा बनाए गए हैं। इसके अलावा हाईवे पर 24 घंटे पुलिस की पेट्रोलिंग और एंबुलेंस की सर्विस भी उपलब्ध करवाई जाएगी। संभावना है कि भविष्य में अगर वाहनों की आवाजाही इस पर ज्यादा होती है तो इसे सिक्स लेन में कनवर्ट किया जा सकता है।

जनसुविधा केंद्र की भी सुविधा उपलब्ध

इस हाईवे को बनाने में सरकार ने लोगों की सुविधा का खास ख्याल रखा है। इस पूरे रास्ते पर 4 जनसुविधा केंद्र बनाए गए है और वाहनों के लिए 4 पेट्रोल पम्प भी बनाने पर जोर दिया जा रहा है।

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X