India
Search
  • Follow NativePlanet
Share
» »क्रांतिकारियों के नाम पर रेलवे स्टेशन, जो बयां करती हैं उनकी दास्तां

क्रांतिकारियों के नाम पर रेलवे स्टेशन, जो बयां करती हैं उनकी दास्तां

देश के आजाद होने में कईयों ने अपनी जिंदगी कुर्बान कर दी तो कईयों ने अपनी जवानी में हंसते-हंसते मौत को गले लगा लिया। कुछ शहीद मुस्कुराते हुए फांसी चढ़ गए तो कुछ ने अंग्रेजी हुकूमत को हिला कर रख दिया था। सही कहा गया है, ये आजादी...ऐसे ही नहीं मिली। इन शहीदों और क्रांतिकारियों के सम्मान में सरकार की ओर से हर बार कुछ-न-कुछ कदम उठाए गए है।

एक ऐसा ही उदाहरण है देश के विभिन्न राज्यों में उन शहीद क्रांतिकारियों के नाम पर रखा गया रेलवे स्टेशन का नाम। देश के तमाम ऐसे राज्य है, जहां के कई स्टेशनों के नाम देश के महान क्रांतिकारियों के नाम पर रखा गया है, जो उनके सम्मान और वीरता की गाथा सुनाता है। कुछ ऐसे ही स्टेशनों के बारे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं, जिनका नाम सुनते ही खुद पर गर्व होता है कि हम उन वीर सिपाहियों के देश जन्मे हैं।

खुदीराम बोस पूसा रेलवे स्टेशन

खुदीराम बोस पूसा रेलवे स्टेशन

युवा क्रांतिकारी खुदीराम बोस को समर्पित भारतीय रेल का 'खुदीराम बोस पूसा रेलवे स्टेशन' बिहार राज्य के समस्तीपुर नामक जिले में स्थित है।

पंडित राम प्रसाद बिस्मिल रेलवे स्टेशन

पंडित राम प्रसाद बिस्मिल रेलवे स्टेशन

काकोरी ट्रेन एक्शन के नायक पं. राम प्रसाद बिस्मिल को समर्पित भारतीय रेल का 'पं. राम प्रसाद बिस्मिल रेलवे स्टेशन' उत्तर प्रदेश के शाहजहांपुर नामक जिले में स्थित है।

शहीद उधम सिंह वाला स्टेशन

शहीद उधम सिंह वाला स्टेशन

शहीद उधम सिंह को समर्पित भारतीय रेल का 'शहीद उधम सिंह वाला स्टेशन' पंजाब के संगरूर नामक जिले में स्थित है।

नेताजी सुभाष चंद्र बोस गोमोह जंक्शन

नेताजी सुभाष चंद्र बोस गोमोह जंक्शन

नेताजी सुभाष चंद्र बोस को समर्पित भारतीय रेल का 'नेताजी सुभाष चंद्र बोस गोमाेह जंक्शन' झारखंड के धनबाद नामक जिले में स्थित है।

वीरांगना लक्ष्मीबाई झांसी स्टेशन

वीरांगना लक्ष्मीबाई झांसी स्टेशन

रानी लक्ष्मीबाई को समर्पित भारतीय रेल का 'वीरांगना लक्ष्मीबाई झांसी स्टेशन' उत्तर प्रदेश के झांसी नामक जिले में स्थित है।

श्री महादेवप्पा मैलारा हावेरी रेलवे स्टेशन

श्री महादेवप्पा मैलारा हावेरी रेलवे स्टेशन

स्वतंत्रता सेनानी मैलारा महादेवप्पा को समर्पित भारतीय रेल का 'श्री महादेवप्पा मैलारा हावेरी रेलवे स्टेशन' कर्नाटक के हावेरी नामक जिले में स्थित है।

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X