India
Search
  • Follow NativePlanet
Share
» »भारत की पांच लग्जरी ट्रेनें, जो यात्रा को देती हैं एक राजशाही रूप

भारत की पांच लग्जरी ट्रेनें, जो यात्रा को देती हैं एक राजशाही रूप

इस आधुनिक भारत की झलक अब हर ओर देखने को मिल रही है- चाहे वो बस हो या ट्रेन। एक समय था जब ट्रेन में सफर किया जाता था तो लोग अपना बोरिया-बिस्तर लेकर जाते थे लेकिन आज का भारत ट्रेन में एक होटल जैसी फीलिंग देता है और सारी सुख-सुविधाएं वहीं मिल जाती हैं। इतना ही नहीं, अब तो चाय गरम-चाय गरम की आवाज भी सिर्फ पुराने फिल्मों तक ही सीमित रह गई है, अब तो सीधा ऑर्डर देने पर सारी चीजें पास आ जाती है।

तो आइए जानते हैं भारत के उन शानदार ट्रेनों के बारे में, जिनसे सफर करने ना सिर्फ यात्रा यादगार बन जाती है बल्कि एक राजशाही ठाठ का अनुभव भी दिलाती है, जो किसी फाइव या सेवन स्टार वाले होटल से कम नहीं है।

maharaja express

पैलेस ऑन व्हील्स

पैलेस ऑन व्हील्स, राजस्थान पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए चलाया जाता है। यह एक विलासतापूर्ण ट्रेन है, जो साल 1982 में शुरू की गई थी। हालांकि शुरुआत में इसका निर्माण उद्देश्य पहले राजपूताना, गुजरात एवं अन्य रजवाड़ों के शासकों एवं ब्रिटिश भारत के वायसराय और हैदराबाद के निज़ाम के लिए किया गया था। साल 2009 में इसका नवीनीकरण कर इसे फिर से शुरू किया गया, जिसे साल 2010 में विश्व के सबसे विलासिता वाले ट्रेनों में चौथा स्थान दिया गया। यह खासतौर पर राजाओं की धरती पर भ्रमण कराने के लिए किया जाता है। यह दिल्ली से शुरू होकर राजस्थान के जयपुर, जैसलमेर, जोधपुर, सवाई माधोपुर, चित्तौड़गढ़, उदयपुर, बीकानेर होते हुए उत्तर प्रदेश के आगरा में आकर रुकती है, जो 8 दिनों के लिए होती है। इसका किराया 3.75 लाख है।

रॉयल राजस्थान ऑन व्हील्स

रॉयल राजस्थान ऑन व्हील्स, एक भारतीय पर्यटन लग्जरी ट्रेन है, जो राजस्थान के अलावा अन्य राज्यों की भी सैर करवाती है। इसे साल 2009 (जनवरी) में शुरू किया गया था, जिसका किराया 3.78 लाख रुपया है। यह दिल्ली से शुरू होकर जयपुर, बीकानेर, जैसलमेर, जोधपुर, चित्तौड़गढ़, उदयपुर, भरतपुर और आगरा तक चलती है। इस ट्रेन में भी सारी लग्जरी सुविधाएं उपलब्ध है।

द गोल्डेन चैरियट

द गोल्डन चैरियट भी इस लिस्ट में शामिल है, जो कई विश्व धरोहर स्थलों की यात्रा कराता है। राजाओं जैसी ठाठ-बाठ के लिए प्रसिद्ध ये ट्रेन काफी सुगम और सुंदर रास्तों से होकर गुजरती है, जो प्राकृतिक सुंदरता से अवगत कराती है। इस ट्रेन 11 अतिथि केबिन बनाए गए है, जिसमें से प्रत्येक शासक-राजवंशों के नाम पर, अद्भुत मैसूर शैली के फर्नीचर के साथ डिजाइन की गई है। इसमें एक आयुर्वेद स्पा सेंटर, शानदार रेस्तरां के अलावा और भी बहुत कुछ है। यह बैंगलोर से शुरू होकर बांदीपुर, मैसूर, हलेबिदु, चिकमगलूर, हम्पी, बादामी, गोवा तक सफर कराती है। इसका किराया 3 लाख रुपया है।

महाराजा एक्सप्रेस

महाराजा एक्सप्रेस की विलासिता आपकी सोच से भी काफी ऊपर है। इसे लगातार 6 सालों तक वर्ल्ड ट्रैवल अवार्ड्स द्वारा "वर्ल्ड्स लीडिंग लग्जरी ट्रेन" के खिताब से नवाजा जा चुका है। इसमें आपको निजी लाउंज, बेडरूम, भव्य वॉशरूम और एक आलीशान भोजन क्षेत्र मिलेगा। इसकी शुरुआत साल 2010 में की गई थी। यह ट्रेन अंदर बिल्कुल एक महल की तरह दिखता है, जिसे देखने के बाद हर कोई चाहता है कि उसमें सैर करें। यह दिल्ली से शुरू होकर आगरा, रणथंभौर, जयपुर, बीकानेर, जोधपुर, उदयपुर, मुंबई तक जाती है। इसका किराया 3.97 लाख रुपया है।

द डेक्कन ओडिसी

द डेक्कन ओडिसी, भारत की सबसे महंगी और विलासितापूर्ण ट्रेन है, जिसकी सवारी किसी राजा-महाराजाओं के विशाल रथ के समान लगती है। इसके प्रत्येक केबिन बिल्कुल फाइव होटल वाली फीलिंग देता है। इसकी भव्यता देखने के बाद आपको लगेगा ही नहीं कि आप किसी ट्रेन में है। इस ट्रेन में आपको कई अत्याधुनिक सुविधाएं मिलेगी। इसकी शुरुआत 16 जनवरी 2004 में हुई थी, जो मुंबई से शुरू होकर नासिक, एलोरा गुफा, अजंता गुफा, कोल्हापुर, गोवा, रत्नागिरी तक ले जाती है। इसका किराया 4.27 लाख रुपया है।

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X