India
Search
  • Follow NativePlanet
Share
» »भारत के 5 भूगर्भीय चमत्कार!

भारत के 5 भूगर्भीय चमत्कार!

भारत दुनिया के सबसे बेस्ट जगहों में से एक है, जहाँ आप प्रकृति की खूबसूरती का पूरा मज़ा ले सकते हैं। कलकल करते झरनों से लेकर पत्थरों की अद्भुत प्राकृतिक रचनाओं के साथ यहाँ प्रकृति का अपना एक अलग ही तरीका है, लोगों पर्यटकों को मंत्रमुग्ध करने का।

भारत में कई रहस्यमय पत्थरों की रचनाएँ और असामान्य आकर्षण हैं, जिनके बारे में जानके आपकी उत्सुकता और बढ़ जाएगी। चलिए ऐसे ही 5 भूगर्भीय चमत्कारों की एक झलक देखने हमारे साथ।

Toad Rock

टोड रॉक
Image Courtesy: Suresh Godara

माउंट आबू का टोड रॉक

माउंट आबू से गुज़रने वाले ट्रेकिंग मार्ग पर टोड रॉक नक्की झील के पास स्थित एक प्रमख आकर्षण का केंद्र है। इस चट्टान का नाम टोड रॉक इसकी असामान्य रचना की वजह से पड़ा है, जिसे देख कर लगता है कि वह बस झील में कूदने को तैयार खड़ा है।

Sam Sand Dunes

सैम रेत टिब्बा
Image Courtesy: Karan Dhawan India

जैसलमेर का सैम रेत टिब्बा

जैसलमेर में रेत के टिब्बे ऐसे अद्भुत जगहों में शुमार हैं जहाँ की यात्रा आपकी सबसे अच्छी यात्रा होगी। कैंप फायर, ऊँट और जीप की सफारी कुछ ऐसी क्रियाएं हैं जिनके मज़े आप यहाँ भरपूर ले सकते हैं। हर साल फ़रवरी और मार्च के महीनों में मरुस्थलीय पर्व का आयोजन भी यहाँ होता है। इस पर्व में राजस्थानी लोक नृत्य, खुली हवा में सांस्कृतिक कार्यक्रम, ऊँट दौड़ और कठपुतलियों के नाच जैसे कार्यक्रम यहाँ के मुख्य आकर्षण होते हैं।

Balancing Rock

महाबलीपुरम का संतुलित चट्टान
Image Courtesy: Procsilas Moscas

महाबलीपुरम का संतुलित चट्टान

भगवन श्री कृष्णा के माखन का गेंद के नाम से भी जाना जाने वाला महाबलीपुरम का संतुलित चट्टान भारत के भूगर्भीय चमत्कारों में से एक है। इस चट्टान की अजीब अवस्था इसे पर्यटकों के बीच यूनिक आकर्षण का केंद्र बनाती है। पर्यटक यहाँ आकर इस पर हाथ रख के ऐसे फोटोज़ खिचाते हैं, जैसे कि उन्होंने अपने हाथों से इस चट्टान को रोक रखा है।

Tiffin Top

टिफ़िन टॉप
Image Courtesy: Amn.amaan

नैनीताल का टिफ़िन टॉप

टिफ़िन टॉप जिसे डोरोथी की कुर्सी भी कहते हैं भारत के भूगर्भीय चमत्कारों में से एक है। नैनीताल से लगभग 4 किलोमीटर की दूरी पर स्थित यह खूबसूरत केंद्र अयरपट्टा पहाड़ी पर स्थित है, जो समुद्री तल से लगभग 2290 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है और यहाँ तक की ट्रेकिंग आपकी सबसे बेहतरीन ट्रेकिंग का अनुभव होगी। आप बस एक बार इस पहाड़ के केंद्र में पहुँच जाएँ और फिर यहाँ से आपको हिमालय पर्वत और नैनीताल की उन्मुक्त खूबसूरती का अद्भुत नज़ारा दिखेगा।

जबलपुर की संतुलित चट्टानें

महाबलीपुरम के संतुलित चट्टान की तरह, जबलपुर में भी कई संतुलित चट्टानें स्थित हैं जहाँ की यात्रा आप ज़रूर ही करें। कहा जाता है कि मध्य प्रदेश में मदन महल किले के रास्ते पर स्थित इन संतुलित चट्टानों की रचना हज़ारों साल पहले हुए ज्वालामुखी विस्फोट की वजह से हुयी थी।

तो आप अभी ही निकल पड़िये भारत के इन चमत्कारों को देखने और एक बिलकुल ही अलग दृश्यों का अनुभव करिये।

अपने महत्वपूर्ण सुझाव व अनुभव नीचे व्यक्त करें।

Click here to follow us on facebook.

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X