Search
  • Follow NativePlanet
Share
» »अगर आपने गोवा, लेह लद्दाख नहीं देखा, तो जनाब आपने जीवन में कुछ नहीं किया!

अगर आपने गोवा, लेह लद्दाख नहीं देखा, तो जनाब आपने जीवन में कुछ नहीं किया!

By Goldi

विविधतायों से परिपूर्ण भारत सिर्फ एक भौगोलिक स्थान नहीं है। यह हजारों देवताओं, संस्कृती, लाखों लोगों और विभिन्न प्रकार के परिदृश्यों की भूमि है। हिमालय की तलहटी से लेकर असम के धान के खेत ,राजस्थान के हवादार रेगिस्तान, गोवा के तट, भारत हर तरह के सौंदर्यपूर्ण रूप से आकर्षक दृश्यों का घर है। 29 राज्यों का घर में कुछ कुछ ऐसे राज्य है, जो अन्य राज्यों की तुलना में बेहद ही सुरम्य हैं।

इन जगहों में कुछ ऐसा है, जिसकी खूबसूरती देखने के बाद आप आश्चर्यचकित रह जायेंगे, इसलिए ये खास जगहें आपको जीवन में एकबार अवश्य देखनी चाहिए। हम सभी की कुछ ड्रीम डेस्टिनेशन होती है, जिनमे हम अधिकतर यूरोपीय स्थानों को अधिक सूचीबद्ध करते हैं। लेकिन अगर आप एक नजर भारत के खूबसूरत जगहों पर डालेंगे तो पाएंगे कि, भारत आपको खूबसूरत स्कैंडिनेवियाई देशों के भी पार ले जायेगा। तो आइये इसी क्रम में देखते हैं भारत की पांच ऐसी जगहें, जिन्हें आपको मरने से पहले अवश्य देख लेनी चाहिए, वरना पछताना पड़ सकता है-

लेह

लेह

जिसमे सबसे पहला नाम आता है लेह-लद्दाख का, यकीनन आज के समय में हर युवा इस खूबसूरत जगह की यात्रा करना चाहता है। पहाड़ो पर्वतों से परिपूर्ण लद्दाख सबसे पारंपरिक बौद्ध समाजों में से एक है। दुनिया भर के लोग यहां अपने आंतरिक विचारों को चैनल करने के लिए आते हैं। इस जगहों को घूमने पर आप यहां सदियों पुराने मठ, जीवंत बाजार और महल के खंडहरों आदि देख सकते हैं। लद्दाख के लुभावनी दृश्यों को आप पैदल, बाइक या फिर कार से घूम सकते हैं।

कैसे पहुंचे

आप आसानी से श्रीनगर से लेह लद्दाख तक डीलक्स बस या फिर कार किराये ले सकते हैं। लेह में लेह कुशोक बाकुला रिंपोचे एयरपोर्ट सीधे दिल्ली, श्रीनगर और जम्मू से जुड़ा हुआ है। रेल इस क्षेत्र के लिए सबसे अच्छे विकल्पों में से नहीं है, लेकिन यदि आप आरामदायक रेल विकल्पों की तलाश में हैं: पठानकोट और चंडीगढ़ लेह लद्दाख के नजदीकी रेलवे स्टेशन हैं।

लेह लद्दाख में हॉट स्पॉट: नुब्रा घाटी, शांति स्तूप, लेह पैलेस इत्यादि।

अगर आप वाकई हैं दिलेर तो लेहट्रिप्स में इन रोड ट्रिप्स को जरुर करें ट्राय!

जोधपुर

जोधपुर

राजस्थान के खूबसूरत शहरों में शुमार जोधपुर एक खूबसूरत जगह है, जिसे फोटोग्राफरों का स्वर्ग भी कहा जाता है। इस शहर की सबसे खास चीज यहां के घरों की रंगाई, बता दें, यहां सभी घर नीले रंग से पुते हुए हैं। अपने नीले घरों के अलावा, जोधपुर भी अपनी पुरानी राजस्थानी संस्कृति के लिए जाना जाता है। अगर आप सेल्फी के दीवाने हैं, तो यकीनन आपको इस जगह से प्यार हो जायेगा।

कैसे पहुंचे

आप जोधपुर के घरेलू हवाई अड्डे के माध्यम से शहर तक पहुंच सकते हैं जो मुख्य शहर से 5 किमी दूर है। जोधपुर बस द्वारा आसानी से पहुंचा जा सकता है, यह शहर राज्य के अन्य शहरोंस इ सड़कों द्वारा अच्छे से जुड़ा हुआ है। जोधपुर रेल मार्ग दिल्ली, मुंबई, चेन्नई और कोलकाता जैसे भारतीय शहरों से अच्छी तरह से जुड़े हुए हैं।

जोधपुर में हॉट स्पॉट्स: उम्मेद भवन पैलेस, मेहरानगढ़, जसवंत थडा आदि।

जोधपुर-उदयपुर के बीच में ख़ास तौर से देखे ये खूबसूरत जगहें

हम्पी

हम्पी

ऐतिहासिक धरोहर

कैसे पहुंचे

हम्पी का निकटतम रेलवे स्टेशन होस्पेट में है जो कि 13 किमी की दूरी पर स्थित है। हम्पी सड़क के माध्यम से छोटे शहरों से अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है। आप बैंगलोर, हैदराबाद और हुबली से होस्पेट तक चलने वाली दैनिक बसों द्वारा यहां पहुंच सकते हैं। होस्पेट से आप हम्पी पहुंचने के लिए एक कार या रिक्शा किराए पर ले सकते हैं।

हवाई यात्रा लोकप्रिय नहीं है लेकिन आप बेल्लारी हवाई अड्डे पर उड़ान भर सकते हैं, जो होस्पेट शहर से 350 किमी दूर है।

हम्पी में हॉट स्पॉट: हाथी अस्तबल, विरुपक्ष मंदिर, विट्टा मंदिर, आदि

हम्पी में ले फुल ऑन एडवेंचर का मजा

गोवा

गोवा

गोवा के बीच

कैसे पहुंचे

हवाई-जहाज के द्वारा आप आसानी से गोवा पहुंच सकते हैं, गोवा का अपना इंटरनेशनल एयरपोर्ट है। इसके अलावा पर्यटक बस के द्वारा भी आसानी से गोवा पहुंच सकते हैं, यहां का बस मार्ग काफी सक्रिय है जो भारत के लोकप्रिय शहरों जैसे बैंगलोर, मुंबई, पुणे इत्यादि से जुड़ा हुआ है।

गोवा में प्रमुख रेलवे मडगांव और वास्को दा गामा हैं, जो मुंबई और बैंगलोर जैसे शहरों से अच्छी तरह से जुड़े हुए हैं।

गोवा में हॉट स्पॉट्स: बागा बीच, अंजुना बीच, फोर्ट अगुआडा, ईसाई कला संग्रहालय आदि।

जीवन में एकबार गर्लगैंग के साथ गोवा की सैर जरुर करे

पांडिचेरी

पांडिचेरी

फ्रांसीसी चले गये लेकिन अपने पीछे पांडिचेरी छोड़ गये- पांडिचेरी एक शहर जो हर कोने से फ्रेंच संस्कृति और रीति-रिवाजों को दर्शाता करता है। आप पांडी को घूमते हुए आज भी फ्रांसीसी कल्चर को देख सकते हैं, यहां की सड़के आज भी सड़क नहीं बल्कि रू के नाम से जानी जाती है। आप पोंडिचेरी साईकिल के जरिये आसानी से घूम सकते हैं ।

फ्रेंच इमारत के अलावा, आप क्लासिक फ्रांसीसी भोजन का भी आनंद ले सकते हैं जो लगभग सभी कैफे में परोसा जाता है। और यदि आप फ्रेंच संस्कृति की खोज से ब्रेक लेना चाहते हैं, तो आप एक घंटे के ध्यान के लिए अरबिंदो आश्रम जा सकते हैं। फ्रांसीसी और तमिल संस्कृतियों का समामेल पांडिचेरी की यात्रा एकबार जीवन में अवश्य करनी चाहिए।

कैसे पहुंचे

पांडिचेरी से निकटतम रेलवे स्टेशन विल्लुपुरम है, जो नई दिल्ली, कोलकाता, मुंबई, चेन्नई और त्रिवेंद्रम जैसे शहरों से अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है। चेन्नई, तंजावुर, त्रिची, कोयंबटूर, बैंगलोर और मदुरै से पांडिचेरी तक बस द्वारा भी आसानी से पहुंचा जा सकता है। उड़ानें बेहतर विकल्प नहीं हैं क्योंकि सीधी उड़ानें केवल बैंगलोर और हैदराबाद तक ही उपलब्ध हैं। हालांकि, आप एक कनेक्टिंग उड़ान प्राप्त कर सकते हैं।

पांडिचेरी में हॉटस्पॉट: रॉक बीच, पांडिचेरी संग्रहालय, अरबिंदो आश्रम, आदि

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X