Search
  • Follow NativePlanet
Share
» »पंजाब : पांच कारण जिस वजह से आपको बरनाला जरूर आना चाहिए

पंजाब : पांच कारण जिस वजह से आपको बरनाला जरूर आना चाहिए

किसी नए स्थल की यात्रा के लिए उसकी विशेषताएं काफी ज्यादा मायने रखती हैं, जिसके एक ट्रैवलर वहां जाकर समय बिताने की इच्छा जाहिर करता है। ट्रैवलिंग विभिन्न उद्देश्यों को पूरा करने के लिए की जा सकती है। खासकर भारत के विभिन्न राज्यों की यात्रा कई मायनों में खास हो सकती है। विविध लोक संस्कृति से संपन्न भारत पर्यटन के लिए शुरु से ही एक आदर्श स्थल रहा है, इसलिए यहां साल दर साल यहां वैश्विक पर्यटन में काफी ज्यादा इजाफा हुआ है।

इस खास लेख में हम आपको पंजाब राज्य के बरनाला के बारे में बताने जा रहे हैं, जो अभी तक अधिकांश पर्यटकों की पहुंच से दूर है। जानिए कौन-कौन से खास उद्देश्यों के लिए आप यहां आ सकते हैं।

टेक्सटाइल मार्केट

टेक्सटाइल मार्केट

पंजाब का बरनाला कपड़ा उद्योग के लिए काफी ज्याद प्रसिद्ध है। यहां की टेक्सटाइल मार्केट्स खास मानी जाती है। शहर में आपको छोटी-बड़ी कई शानदरा कपड़ों की दुकाने मिल जाएंगी, जहां से आप किफायती कीमतों पर अपनी पसंद के आकर्षक कपड़े खरीद सकते हैं। यहां के हथकरघा उत्पाद काफी ज्यादा प्रसिद्ध हैं। यह शहर लकड़ी के काम, आधुनिक जूरी के साथ ट्रेडिशनल ज्वैलरी के लिए भी जाना जाता है। साथ ही बरनाला अपने फुलकारी सूट और दुपट्टों के के लिए भी पूरी उत्तर भारत में प्रसिद्ध है। आप यहां का लोकप्रिय ओल्ड सिटी बाजार की सैर भी कर सकते हैं, जहां से आप कम कीमतों पर पंजाबी परिधान खरीद सकते हैं।

बरनाला किला

बरनाला किला

बरनाला अपने बाजारों के साथ-साथ अपने ऐतिहासिक स्थलों के लिए भी काफी ज्यादा प्रसिद्ध है। आप यहां का प्राचीन बरनाला किला स्थल देख सकते हैं। हालांकि बरनाला किला सुरक्षा कारणों की वजह के प्रशासन द्वारा गिरा दिया गया है, क्योंकि यह काफी पुराना हो गया था, और दीवारें ढहने की कगार पर थीं। लेकिन यहां गुरुद्वारा साहिब और दुर्गा मंदिर के साथ बाबा अल्ला सिंह जी के धार्मिक 'चुल्हों' का नवीनीकरण किया गया है। जिन्हें आप यात्रा के दौरान देख सकते हैं।

बरनाला के व्यंजन

बरनाला के व्यंजन

PC-stu spivack

पंजाब की कोई भी विशेष यात्रा यहां के लजीज व्यंजनों के बिना पूरी नहीं हो सकती है। बरनाला की यात्रा के दौरान आप यहां स्वादिष्ट व्यंजनों का लुत्फ उठा सकते हैं। देसी घी में बनाए गए यहां के पकवान और भोजन मुंह में पानी ला देते हैं। यहां का दैनिक भोजन भी खास मसालों का इस्तेमाल कर बनाए जाते हैं, जो खाने का जायदा बढ़ा देते हैं।

घी लगी रोटियां, पराठें, विभिन्न प्रकार की सब्जियां और लस्सी के साथ आपकी यात्रा खास बना जाएगी। आप यहां के गुरुदारों में जाकर लंगर भी चख सकते हैं, जहां का खाना भी काफी स्वादिष्ट होता है।

नानकसर बहादुर गुरुद्वारा

नानकसर बहादुर गुरुद्वारा

अपनी यात्रा को धार्मिक बनाने के लिए आप यहां नानकसर बहादुर गुरुद्वारा के दर्शन करना न भूलें। लगभग 11 एकड़ में फैला यह शहर के बड़े गुरूद्वारों में गिना जाता है। मुख्य शहर से इस स्थल की दूरी मात्र 25 कि.मी की है। जानकारी के अनुसार यह गुरुदारा लगभग 5 दशक पुराना है, जिसका अपना अलग इतिहास है। आत्मिक और मानसिक शांति के लिए आप यहां आ सकते हैं।

यहां का परिसर काफी शांत है। आप चाहें तो यहां सेवा दे सकते हैं और दैनिक कीर्तन भजन का हिस्सा भी बन सकते हैं। यहां कुछ पल बिताया समय आपको काफी शांति प्रदान करेगा।

बाबा कला मेहर स्टेडियम

बाबा कला मेहर स्टेडियम

उपरोक्त स्थलों के अलावा आप यहां बाबा कला मेहर स्टेडियम की सैर का प्लान बन सकते हैं। भारतीय विभिन्न खेलों को जानने के लिए आप यहां का आ सकते हैं। खेल प्राधिकरण द्वारा उठाया गया एक शानदार कमद है। यह स्टेडियम क्रिकेट के साथ-साथ अन्य खेलों की ट्रेनिंग प्रदान करता है। खासकर बरनाला का स्टेडियम यूथ को काफी ज्यादा प्रोत्साहित करता है। आफ यहां खिलाड़ियों को विभिन्न स्पोर्ट्स को खलते हुए भी देख सकते हैं। यहां की यात्रा आपको लिए काफी खास रहेगी।

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X