» »वीकेंड में बोर रहे हैं..तो निकल पड़े इन रोड ट्रिप्स पर

वीकेंड में बोर रहे हैं..तो निकल पड़े इन रोड ट्रिप्स पर

By: Goldi

बस, कार या फिर बाइक से रोड ट्रिप पर अलग-अलग जगहों पर यात्रा करने का मज़ा ही कुछ और होता है। बदलते नज़ारे, मौसम और अलग-अलग जगहों पर रूक कर उनके स्‍थानीय खाने का स्‍वाद लेना ही रोड ट्रिप के कुछ बेहतरीन फायदों में से एक हैं। रोड ट्रिप में आप जितना चाहें उतना समय किसी भी जगह पर आराम से बिता सकते हैं।

जिन्दगी में एकबार दोस्तों के साथ रोड ट्रिप्स को जरुर एन्जॉय करें

भारत में रोड ट्रिप के लिए आपको कई जगहें मिल जाएंगीं जो शहरा के शोर-शराबे से आपको पहाड़ों, समुद्रतटों और मैदानी क्षेत्रों में ले जाएंगीं। आज हम आपको भारत के 5 सबसे बढिया रूट के बारे में बताने जा रहे हैं। इन पर आप बस, कार और बाइक द्वारा जा सकते हैं।

बैंगलोर - ऊटी

बैंगलोर - ऊटी

बैंगलोर की व्‍यस्‍तमम लाइफ से थोड़ा ब्रेक लेकर रोड ट्रिप पर निकल जाएं। बैंगलोर से ऊटी जाते समय आपको बैंगलोर की भीड़भाड़ और शोरगुल वाले इलाकों से ऊटी की प्राकृतिक सुंदरता का अहसास होगा। बैंगलोर की संकरी सड़कों से ही नज़ारा बदलने लगता है और यहां से सड़के चौड़ी होने लगती हैं और फिर आता है घने जंगल का रास्‍ता। रास्‍ते में आप मैसूर, नांजानगुड़, बांदीपुर और मुदुमलाई आदि देख सकते हैं।

दूरी- 280 किमी दूर इस सफर में आपको 6 घंटे का समय लगेगा।

PC:Dibesh Thakuri

चेन्‍नई - पॉन्डिचेरी

चेन्‍नई - पॉन्डिचेरी

पूर्वी तटीय रोड़ से ड्राइव कर चेन्‍नई से पॉन्‍डिचेरी पहुंचा जा सकता है। अगर आप शॉर्ट ट्रिप पर जाना चाहते हैं तो ये रूट आपके लिए सबसे बढिया है। 155 किमी की दूरी में आपको चेन्‍नई से पॉन्डिचेरी पहुंचने में 3-4 घंटे का समय लगेगा और रास्‍ते में आपको बंगाल की खाड़ी का मनेारम नज़ारा भी दिखाई देगा।

इसके अलावा आप रास्‍ते में ऑलिव आइलैंड, मुट्टुकादु और महाबलिुरम् जैसी जग‍हों पर भी रूक सकते हैं। पॉन्‍डिचेरी में पैराडाइज़ बीच, प्रोमेनेड बीच, फ्रेंच कॉलोनी जैसी कुछ जगहें देखने को मिलेंगीं।
PC: C/N N/G

मुंबई - गोवा

मुंबई - गोवा

बॉलीवुड की ब्‍लॉकबस्‍टर फिल्‍म दिल चाहता है में मुंबई से गोवा तक की रोड ट्रिप दिखाई गर्द है। अगर आप रोड़ ट्रिप पर जाना चाहते हैं तो ये सबसे बेहतरीन रूट है। गोवा पहुंचने से ज्‍यादा मज़ा तो आपको रास्‍ते में ही आएगा।

पश्चिमी घाट के पर्वतों से बदलता समुद्रतटों का नज़ारा आपको मंत्रमुग्‍ध कर देगा। इस रोड ट्रिप की दूरी 590 किमी है। से रोड ट्रिप लंबी जरूर है लेकिन इसमें आपको मज़ा बहुत आने वाला है। ये सफर मुंबई - पुणे एक्‍सप्रेस वे से होकर गुज़रता है।PC: Praveen Gurav

दिल्‍ली - आगरा

दिल्‍ली - आगरा

दिल्‍ली के पास सबसे लो‍कप्रिय पर्यटन स्‍थल है आगरा जहां आप रोड ट्रिप द्वारा जा सकते हैं। सफर के दौरान आपको उत्तर प्रदेश के खूबसूरत मैदान, कई पंजाबी ढाबे मिलेंगें जहां पर आपको स्‍वादिष्‍ट पंजाबी खाना मिलेगा।

विदेशियों के साथ भारतीय पर्यटक भी दुनिया के सात अजूबों में से एक ताज महल को देखने के लिए यहां आते हैं। रात को चंद्रमा की रोशनी में ताज का दीदार करने का अनुभव ही अलग है।

दिल्‍ली से आगरा की दूरी 235‍ किमी है और इसमें आपको 4 घंटे का समय लगेगा।PC:Dennis Jarvis

कोलकाता - दार्जीलिंग

कोलकाता - दार्जीलिंग

कोलकाता से दार्जीलिंग तक का ज्‍यादातर सफर राष्‍ट्रीय राजमार्ग 34 से होकर गुज़रता है। कोलकाता से दार्जीलिंग की खूबसूरत वादियों में आने का सफर आपके मन को खुश कर देगा। खास बात ये है कि इस सफर में आपको सिर्फ एक दिन का समय लगेगा।

रास्‍ते में आप बुर्दवान, फरक्‍का और सिलिगुड़ी जैसी जगहों पर भी रूक सकते हैं और पश्चिम बंगाल की लोकप्रिय झालमुरी का मज़ा ले सकते हैं। अगर आपको कोलकाता से दार्जीलिंग का सफर बहुत लंबा लगता है तो आप एक दिन सिलिगुड़ी में भी रूक सकते हैं।
PC: Jakub Michankow

Please Wait while comments are loading...