» »बाइकर्स को जरूर लेना चाहिए इन 8 रोड ट्रिप्स का मजा

बाइकर्स को जरूर लेना चाहिए इन 8 रोड ट्रिप्स का मजा

By: Namrata Shatsri

भारत एक ऐसा अद्भुत देश है जहा जंगलों, जानवरों, पेड़-पौधों, समुद्र, झरनों, परिदृश्य और प्राकृतिक सौंदर्य की भरमार है।

दिल्ली वाले दिल्ली की सड़कों पर मनाएं स्वतंत्रता दिवस


यह प्राकृतिक उपहार पूरे देश के हर कोने में फैला हुए है। भारत में हर जगह आपको प्राकृतिक छटाओं और सौंदर्य का आनंद उठाने का मौका मिलता है। उत्तर के लौफ्टी मॉन्टेस से लेकर दक्षिण के ट्रेंकील बीच तक आप बेहद रोमांच से भरी और साहसी गतिविधियों का आनंद उठा सकते हैं। अगर आप बाइक्स के दीवाने हैं तो आज हम आपको कुछ ऐसी ही बाइक राईड्स के बारे में बताने जा रहे हैं जो आप बिलकुल भी छोड़ना नहीं चाहेंगें।आप इन जगहों पर बाइक पर अकेले, ग्रुप या फिर अपने किसी दोस्‍त के साथ जा सकते हैं।

मनाली से लद्दाख

मनाली से लद्दाख

मनाली की लुभावनी घाटियों से लेकर लेह के खबूसूरत शिखर तक की यात्रा बाईकर्स के लिए सउदी अरब के मक्का मदीना जैसी है। यह यात्रा केवल उन प्रोफैशनल बाईकर्स के लिए है जिन्‍हें बाईक चलाने का पहले से अच्छा अनुभव हो।यह यात्रा बेहद आनंदमय और रोमांचक होती है। रोमांच से भरी इस यात्रा से आपको सुकुन और शांति भी मिलेगी।

अच्‍छा होगा कि आप किसी बाईकर्स ग्रुप के साथ या फिर किसी अनुभवी व्यक्ति के साथ इस ट्रिप पर जाएं।जो इस जगह को अच्छे से जानते हों, उस व्‍यक्‍ति के साथ जाना बेहतर होगा। आमतौर पर बाईकर्स के ग्रुप में एक कार मौजूद होती है जिसमें बाइक्‍स को ठीक करने के सारे सामान की व्यवस्‍था होती है जैसे कि स्पेयर पार्ट्स, फर्स्ट ऐड बॉक्स और मरम्मत करने के उपकरण आदि। पहाड़ी इलाकों के सफर में इन चीजों की जरूरत कभी भी पड़ सकती है।PC: Nick Taylor

शिमला से स्पीती घाट तक

शिमला से स्पीती घाट तक

हिमाचल प्रदेश अपनी प्राकृतिक सुंदरता के लिए जाना जाता है। इसके सौंदर्य को शब्दों में बयां करना बेहद मुश्किल है।कल्पना कीजिए कि सौंदर्य से हरे-भरे रास्ते, स्वच्छ ठंडी हवाएं और सुरमय परिदृश्य से घिरी घाटियों में बाईक चलाने में कितना आनंद आएगा। ऐसा अनुभव तो निश्चित रूप से शिमला से स्पिटी घाटियों के रास्ते में ही मिल सकता है।ऐसे रोमांचक और अनूठे अनुभव के लिए काल्पा, बास्पा और किनौर गांव से होता हुआ रास्‍ता चुनें।

PC: Shiraz Ritwik

बैंग्लौर से कोली पहाडियां

बैंग्लौर से कोली पहाडियां

बैंग्लौर में रहने वाले बाईकर्स अगर ये सोच रहे हैं कि वीकेंड पर कौन-सी जगह पर जाना अच्‍छा रहेगा तो आपको बता दें कि मात्र 6 घंटे की दूरी पर आप कोली हिल्स जा सकते हैं। बाइक राइडर्स के लिए ये रोमांचित राइड होगी। नेशनल हाइवे से गुज़रते हुए इस रास्‍ते में आपको छोटी-छोटी गलियों से भी गुज़रना पड़ेगा।कोली हिल्स तक का रास्ता पूरी तरह से हरियाली से घिरा हुआ है जिसके कारण यह ट्रिप काफी मज़ेदार साबित हो सकती है।यहां तक का रास्‍ता पहाडियों, पेडों और छोटे-छोटे झरनों से भरा हुआ है।अगर आप इस जगह और भी ज्‍यादा एडवेंचर और मज़ा लेना चाहते हैं तो आप कोली पहाडियों पर ट्रैकिंग कर सकते हैं।

PC: Pravinraaj

सिलिगुड़ी से युक्सोम

सिलिगुड़ी से युक्सोम

भारत के उत्तर-पूर्वी पहाड़ी क्षेत्रों का सूफी रोमांचक सफर अनुभव करने के लिए और पहाड़ों से घिरे अद्भुत हिमालय का नज़ारा लेते हुए बाईक से आप यहां पहुंच सकते हैं।अगर आप सिलिगुड़ी से बाइक लेकर निकलते हैं तो रास्‍ते में आपको डार्जीलिंग, कालिम्पोंग और सिक्किम जैसी खूबसूरत जगहों से होकर गुज़रना पड़ेगा।PC: Shayon Ghosh

गुवाहाटी से खासी हिल्स

गुवाहाटी से खासी हिल्स

गुवाहाटी से शिलॉन्‍ग और फिर वहा से अंत में खासी हिल्स तक बाईक राइड करते हुए जाना आपको अनोखा अनुभव देगा।खासी हिल्स जाने वाले इस रास्ते पर बारिश होने के कारण सड़क बेहद फिसलन और खतरनाक होती है।

हालांकि, हरे-भरे पहाड़ों और पहाडियों में ढेर सारे निर्जन झरनों की खाडियां आपको कुछ रोमांचित करने के लिए उत्‍साहित करेंगीं। आप शायद इन झरनों के पास रुकना पसंद करें और इनके नीचे बैठ कर प्रकृति का आनंद ले।PC: Nick Irvine-Fortescue

 जयपुर से जैसलमेर

जयपुर से जैसलमेर

अगर आप अपनी बाईकिंग रुटीन में बदलाव चाहते हैं तो राजस्थान के रेगिस्तान से बेहतर जगह आपके लिए और क्या होगी।जयपुर से जैसलमेर तक के सफर में आप सुनहरे रंग की रेत के साथ हरे रंग को देखकर आश्‍चर्यचकित रह जाएंगे।इस सफर में आपको राजस्थान के स्थानीय लोगों, संस्कृति और राजस्थान की परंपराओं को बेहतर रूप से जानने का मौका मिलेगा। इस ट्रिप के दौरान जैसलमेर के स्थानीय गांवों के स्वादिष्ट व्यंजनों का आनंद लेना ना भूलें क्योंकि यही एक ऐसी जगह है जहां आप अपने जीवन का सबसे स्‍वादिष्‍ट राजस्थानी खाना खा पाएंगे और हां राजस्थान के किले देखने जाना बिलकुल ना भूलें।

PC:Manoj Vasanth

दिल्ली से रणथंबौर

दिल्ली से रणथंबौर

दिल्ली से रणथंबौर का सफर करना जैसे पूरा हिंदुस्तान घूम लेना है। इस सफर में आपको छोटे-छोटे घरों व गलियों से होकर गुज़रना पड़ेगा और कई जगहों पर आप रेगिस्तान और बड़ी लम्बी-चौड़ी सड़कों पर बाइक राइड का मज़ा उठाने का मौका मिलेगा ।आगरा से होकर गुज़रने वाले मार्ग से जाने पर आप जयपुर,जोधपुर, बीकानेर और राजस्‍थान के स्‍मारक भी देख पाएंगें।PC:Mark Bold

मुम्बई से गोवा

मुम्बई से गोवा

सबसे लोकप्रिय बाईकिंग सफरो में से एक है मुम्बई से गोवा के सफर को माना जाता है।नैशनल हाईवे 17 आप के इस सफर को पूरा करेगा। ये हाईवे मुम्बई को सीधा केरल से जोड़ता है।पश्चिमी तट से शुरू होने वाले इस सफर में आप पश्चिमी घाट से लेकर गोवा के सुंदर बीचों तक का आनंद उठा पाएंगे. इसी वजह से यह सबसे रोमांचक बाईकिंग ट्रिप मानी जाती है।अगर आपको गोवा में घूम कर मजा नही आए तो आप नेशनल हाईवे 17 के ज़रिए कुछ ही पलो में केरल पहुंच सकते हैं। चूंकि यह रास्ता बेहद शांतिपूर्ण और निर्बाध है तो आपको इस सफर में बहुत मज़ा आएगा।

PC: Jaskirat Singh Bawa

Please Wait while comments are loading...