India
Search
  • Follow NativePlanet
Share
» »प्रकृति के गोद में बसा है यह रोमांटिक हिल स्टेशन

प्रकृति के गोद में बसा है यह रोमांटिक हिल स्टेशन

सह्याद्री पहाड़ियों की दक्षिणी सीमा में स्थित है अंबोली हिल स्टेशन। यह महाराष्ट्र के सावंतवाड़ी से सटा है। आपको बता दें ब्रिटिश राजनीतिक एजेंट कर्नल वेस्ट्रॉप द्वारा अंबोली को एक हिल स्टेशन के रूप में विकसित किया गया था। अंबोली पहाड़ियां कृष्णा नदी के लिए संसाधन प्रदान करती हैं।

अंबोली घाटी से एक दिलचस्प इतिहास जुड़ा हुआ है। यह इतिहास ब्रिटिश राज की गहराई से जुड़ा है। औपनिवेशिक शासन के दौरान, एक ब्रिटिश राजनीतिक एजेंट वेस्ट्रॉप ने 1880 के दशक में अंबोली को एक हिल स्टेशन के रूप में स्थापित किया था।

अंबोली हिल स्टेशन महाराष्ट्र का सबसे गीला स्थान है क्योंकि सहयाद्री में अंबोली घाट के ऊपर हमेशा बादल छाया रहता है। अंबोली घने जंगलों से घिरा है। यह महाराष्ट्र के कोंकण क्षेत्र में 690 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है।

अंबोली महाराष्ट्र का एकमात्र हिल स्टेशन है जहां से समुद्र देखा जा सकता है। यह हनिमून के लिए भी बेहतरीन जगह है।

अंबोली का मौसम साल भर ठंडा रहता है। गर्मी के मौसम में अंबोली में तापमान 22 से 40 सेल्सियस और सर्दियों का तापमान 12 से 33 सेल्सियस के बीच रहता है।

अंबोली जाने का सबसे अच्छा समय

अंबोली हिल स्टेशन की यात्रा का सबसे अच्छा समय अक्टूबर से फरवरी तक है क्योंकि इस समय मौसम बेहद सुखद होता है। इसके अलावा बारिश के मौसम में अंबोली हमेशा बादलों से ढ़का रहता है और इस दौरान अंबोली में मौसम खुशनुमा होता है। अंबोली में हर साल लगभग 750 सेमी बारिश होती है।

अंबोली हिल स्टेशन सड़क, रेल और हवाई किसी भी माध्यम से आप यहां पहुंच सकते हैं।

अंबोली सबसे अच्छे पर्यटन स्थलों में से एक है और साथ ही परिवार के साथ समय बिताने के लिए एक आदर्श छुट्टी स्थल है।
परीक्षित पॉइंट

अंबोली में देखने के लिए कई आकर्षण हैं।

माधवगढ़ किला

माधवगढ़ किला

माधवगढ़ किला अंबोली में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है। यह किला क्षतिग्रस्त हो गया है, लेकिन आप यहां यात्रा कर सकते हैं और किले के ऊपर से कुछ सुंदर दृश्यों को देख सकते हैं। यह किला सड़क पर बना है। आप अंबोली के मुख्य बस स्टैंड से बस या टैक्सी द्वारा माधवगढ़ किले तक पहुंच सकते हैं।

अंबोली झरना

अंबोली झरना

अंबोली में घूमने के लिए प्रसिद्ध स्थानों में से एक है अंबोली झरना। यह झरना कई झरनों से घिरा हुआ है। यहां आप बस बैठ कर आश्चर्यजनक झरनों की सुंदरता का आनंद ले सकते हैं या साफ पानी में डुबकी लगा सकते हैं।

हिरण्यकेशी मंदिर

हिरण्यकेशी मंदिर

हिरण्यकेशी मंदिर भगवान शिव को समर्पित है। अंबोली में पवित्र आध्यात्मिक अनुभव की तलाश करने वालों के लिए यह एक शांत और शांत जगह है।

कवालेशेत घाटी

कवालेशेत घाटी

कवालेशेत घाटी अंबोली के महत्वपूर्ण पर्यटन स्थलों में से एक है। यह अंबोली में एक इको पॉइंट है। यहां आप अपने आवाज को शानदार तरीके से सुन सकते हैं

परीक्षित पॉइंट

परीक्षित पॉइंट

परीक्षित पॉइंट अंबोली की सबसे ऊंची चोटी है। एक बार उच्चतम बिंदु पर पहुंचने के बाद, ऊपर से दृश्य शानदार होता है।

Read more about: amboli konkan maharashtra
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X