Search
  • Follow NativePlanet
Share
» »अमिताभ से लेकर शाहरुख़ खान करते हैं, इन खास भारतीय पर्यटन स्थलों से प्यार

अमिताभ से लेकर शाहरुख़ खान करते हैं, इन खास भारतीय पर्यटन स्थलों से प्यार

By Goldi

हम बचपन से बॉलीवुड की फ़िल्में देखते हुए बड़े हुए हैं, बॉलीवुड फिल्मों की शूटिंग लोकेशन हमेशा से ही बेहद खूबसूरत होती है। कोई शक नहीं कि, कभी कभी फ़िल्में और उनकी खूबसूरत लोकेशन देखने के बाद हमारा दिल भी उन जगहों को घूमने के लिए बेकरार हो जाता है। इसी क्रम में आज हम जानेंगे उन खूबसूरत जगहों के बारे में जिन्हें हमारे बॉलीवुड कलाकार पर्यटकों को वहां आने के लिए खुद ही निमन्त्रण दे रहे हैं।

जी हां, यकीनन आपने कई दफा अमिताभ बच्चन को टीवी पर कहते सुना होगा, आइये कुछ दिन तो गुजारिये गुजरात में। जी हां अमिताभ बच्चन के अलावा कई और बॉलीवुड सेलेब्रिटी है, जो भारत के अन्य पर्यटन स्थलों के ब्रांड एम्बेसडर है। तो इन छुट्टियों क्यों ना घूमी जायें उन खास जगहों को जिन्हें आपके पसंदीदा सितारे कर रहे हैं प्रमोट

गुजरात

गुजरात

वर्ष 2010 से बॉलीवुड महा-नायक अमिताभ बच्चन गुजरात के पर्यटन को प्रमोट कर रहे हैं। भारत के खूबसूरत राज्यों में शुमार गुजरात में पर्यटकों के लिए काफी कुछ है, जिसे अक्सर लोग नजरअंदाज कर जाते हैं। गुजरात की शान कच्छ का रण, दुनिया का सबसे बड़ा नमक का रेगिस्तान है, जिसे जीवन में एकबार आपको अवश्य देखना चाहिए। जोकि बंजर रेगिस्तान 7000 वर्ग किमी से अधिक फैला हुआ है! अगर आप इस खूबसूरत जगह को घूमने की सोच रहे हैं, तो यहां एकबार पूर्णिमा पर लगने वाले रण उत्सव को जरुर देखें।

इसके अलावा गुजरात में देखने के कई प्रसिद्ध धार्मिक स्थल है, जिसमे द्वारका प्रमुख माना जाता है, इस राज्य में आप कई ऐतिहासिक इमारतें भी देख सकते हैं, जो आपको प्राचीन काल की वास्तुकला और वैभव से आपका परिचय कराते हैं।

पश्चिम बंगाल

पश्चिम बंगाल

बॉलीवुड के बादशाह शाहरुख़ खान सिर्फ कोलकाता नाईट राइडर्स के सिर्फ मालिक ही नहीं बल्कि वह इस राज्य के पर्यटन ब्रांड एम्बेसडर भी है। 'भारत का सबसे प्यारा हिस्सा पश्चिम बंगाल' अपने समृद्ध संस्कृति, त्यौहारों, सहज दृश्यों के लिए जाना जाता है।

यह खूबसूरत राज्य अपने में बेहद ही खूबसूरत पर्यटन स्थल समेटे हुए हैं, जिसमे दार्जिलिंग, डोअर्स और सुंदरबन जैसी जगहें शामिल हैं, डोरस टूरिज्म ट्रेकिंग, एडवेंचर स्पोर्ट्स और प्रकृति ट्रेल्स जैसे आगंतुकों को कई विकल्प प्रदान करता है। प्रसिद्ध सुंदरबन-एक विश्व विरासत स्थल-राजसी रॉयल बंगाल बाघों का घर है, और यह दुनिया का सबसे बड़ा एस्टूराइन मैंग्रोव वन है। एक विश्व में, पश्चिम बंगाल में एक से अधिक विश्वास है। पश्चिम बंगाल का सबसे रोमांचक स्थल दार्जिलिंग

हिमाचल प्रदेश

हिमाचल प्रदेश

बॉलीवुड डिम्पल गर्ल प्रिटी जिंटा हिमाचल प्रदेश की ब्रांड एम्बेसडर रह चुकी है, अब खबर है कि, जल्द ही बॉलीवुड क्वीन कंगना रनावत हिमाचल प्रदेश ब्रांड एम्बेसडर बन सकती है, जिसकी प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। बता दें, बॉलीवुड में अपनी मेहनत के दम पर नाम बनाने वाली कंगना रणावत हिमाचल प्रदेश के ही छोटे से गांव भाम्भाला से ताल्लुक रखती हैं।

बर्फ से जमी झीलें, प्राकृतिक मनमोहक नजारे और एडवेंचर स्पोर्ट्स

गोवा

गोवा

जब बात घूमने की आती है, खासकर की समुद्री तटों को निहारने की तो दिमाग में सबसे पहला नाम आता है गोवा का, तो क्या ओया जानते है कि, गोवा का पर्यटन राजदूत कौन है? नहीं तो बता दें, गोवा के प्रमोट कर रही हैं बॉलीवुड की क्यूट सी अभिनेत्री प्राची देसाई।

खूबसूरत समुद्री तटों और वाटर स्पोर्ट्स के लिए जाना जाता है, जहां पर्यटक पैरा-सैलिंग, बनाना बोट, कयाकिंग आदि को अनुभव कर सकते हैं। इन सब के अलावा गोवा प्राकृतिक नजारों और ऐतिहासिक इमारतों और चर्च के लिए भी जाना जाता है। पर्यटक यहां दूधसागर झरना

असम

असम

बॉलीवुड के अलावा हॉलीवुड में अपने मेहनत पर नाम कमाने वाली अभिनेत्री प्रियंका चोपड़ा असम की पर्यटन ब्रांड एम्बेसडर हैं। असम पूर्वोत्तर राज्य में सात बहनों में सबसे बड़ा राज्य है जहां हर जगह चाय की अनन्त सुगंध होती है। बिहू के विशिष्ट नृत्य रूप और सुंदर मंदिरों द्वारा स्पष्ट रूप से अपनी जीवंत कलात्मक विरासत के साथ, भारत के पूर्वोत्तर भाग की सैर के दौरान इस राज्य को अवश्य घूमना चाहिए।

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X