Search
  • Follow NativePlanet
» »सिर्फ 4 हजार में घूमें हम्पी..जानें कैसे

सिर्फ 4 हजार में घूमें हम्पी..जानें कैसे

हम्पी टूरिस्ट्स के बीच एक खासा पॉपुलर है। हम्पी बैंगलोर से करीबन 343 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। बैंगलोर से हम्पी जाने के लिए बस से छ घंटे की यात्रा है।

By Goldi

बजट
बस ( बैंगलोर से हम्पी जाने के लिए आपको 500-600 रुपये खर्च करने पड़ेंगे)
कमरे का किराया- 400-500 तक
नाव की सवारी-200-300 रुपये तक
स्कूटर-300-400 तक
खाना-250-300 एक दिन का का
यात्रा का समय-जुलाई से लेकर अगस्त (ऑफ सीजन)

यूं तो हम्पी जाने का सही समय अक्टूबर से लेकर मार्च तक है। लेकिन जुलाई और अगस्त हम्पी जाना आपके लिए फायदे का सौदा होगा।क्योंकि इस दौरान आपको यहां चीजें काफी सस्ते दामों पर मिल जायेगीं।हालांकि इस दौरान वहां का मौसम थोड़ा सा गर्म जरुर होगा।

हम्पी जाने के दो रास्ते हैं-बस और कार

अगर आप अकेले हम्पी जा रहे हैं तो कार की बजाए आप बस से ट्रेवल करें। बैंगलोर में हम्पी जाने के लिए आप बस को आसानी से मजेसटिक से पकड़ सकते हैं। यहां आपको हम्पी जाने के लिए एसी-नॉन एसी बसें 500-600 रुपये
की टिकट में आसानी से मिल जायेंगी।

अगर आप फ्राइडे की रात 9 बजे हम्पी की बस पकड़ते है तो आप अगले दिन शनिवार को सुबह 6 बजे आसानी से हम्पी पहुंच जायेंगे।

Backpacking From Bangalore To Hampi Under Rs 4000

बता दें, बैंगलोर से हम्पी के लिए कोई सीधी बस नही है। आपको अगर आपका बस ऑपरेटर आपको मिनी वैन की सुविधा नहीं देता है तो आप रिक्शे से हम्पी पहुंच सकते हैं। किराये पर रिक्शा करने से पहले उससे किराये के लिए अच्छे से मोल भाव करें वरना वह आपको अच्छी खासी चपत लगा सकता है।

पहला दिन
हम्पी मे पहुंचने के बाद, सबसे पहले आपको अपने रहने का इंतजाम करना होगा। अगर आपने पहले से बुकिंग करा रखी है तो आपको कोई भी दिक्कत नहीं होगी। लेकिन अगर आप रूम बुकिंग कराना भूल गये हैं तो,आप वहां किसी भी रिक्शेवाले से वहां के होटल्स का पता पूछ सकते हैं।

हम्पी में आपको ठहरने के लिए कमरा महज 400 रुपये में मिल जायेगा अगर अगर आप बार्गेन करेंगे तो आपको वही कमरा 200 में भी मिल जायेगा।

हम्पी में रात गुजारने के लिए कमरा आसानी से मिल जाता है साथ ही वहां आपको फ्री वाईफाई की सुविधा भी प्रदान की जाती है।

एक बार कमरा मिल जाने के बाद, आपको होटल के मालिक के पास अपमा आईडीकार्ड जमा करना होगा। साथ ही वहां ठहरने के लिए आपको आधी रकम भी चुकानी होगी। बाकी की आधी रकम आप चेक आउट के दौरान भी जमा कर सकते हैं ।

Backpacking From Bangalore To Hampi Under Rs 4000

हम्पी में पहले दिन फ्रेश होने के बाद अपने बहुमूल्य सामान को कमरे में रखकर निकल जाइए हम्पी की सैर पर।हम्पी में दो रूफ टॉप रेस्टोरेंट भी हैं-जहां आपको कॉन्टिनेंटल खाना भी मिल जायेगा।

हम्पी में आपको इंडियन से लेकर कॉन्टिनेंटल खाना मिल जायेगा । आप यहां नाश्ते में पैनकेक्स भी ऑर्डर कर सकते हैं। आप यहां सिगरेट पी सकते हैं लेकिन शराब वर्जित है क्योंकि यह एक मन्दिरों का शहर है।

हम्पी घूमने के लिए पैदल और साईकिल दोनों ही बेस्ट है। आप हम्पी घूमने के लिए साईकिल किराये पर ले सकते हैं। आपको यहां घूमने के लिए साईकिल महज 100 रुपये में किराए पर मिल जाएगी। अगर आप शहर में रुके हुए है
तो वहां से मन्दिरों तक आप महज पांच मिनट में पहुंच जायेंगे।

Backpacking From Bangalore To Hampi Under Rs 4000

हम्पी टूरिस्ट्स के बीच भव्य खंड़हरों और मंदिरों के लिए प्रसिद्ध है। मंदिरों में जाने के लिए 5 रूपये की एंट्री टिकट भी है। यहां के मन्दिरों में आपको बन्दर भी मिलेंगे..इसलिए आप घूमते समय कम चीजो को ही साथ में लेकर चले और
बंदरों से अपने कैमरों का भी बचाव करें।

विशाल भव्य मंदिर और खंड़हरों को देखने के बाद थोड़ी दूरी पर ही एक सनसेटपॉइंट है..जोकि बेहद ही खूबसूरत है। अगर आपको फोटोग्राफी का बेहद शौक है तो हम्पी सिर्फ आप ही के लिए है।

यहां सनसेट देखने के लिए आप खंड़हरों के ऊपर जाकर सनसेट का आनंद उठा सकते है। ऊपर जाते समय अपने पास पानी की बोतल जरुर रखें और इस दौरान चप्पलो को ना पहने तो ज्यादा बेहतर रहेगाअगर आपको फोटोग्राफी का बेहद शौक है तो हम्पी सिर्फ आप ही के लिए है।

वापस आने के बाद आप फ्रेश होकर जल्दी से डिनर कर सकते हैं। हम्पी के मुख्य बाजार शाम 8 बजे ही बंद हो जाता है।हालांकी कुछ कैफे रात 11 बजे तक खुले रहते हैं।हम्पी एक बेहद खूबसूरत जगह है यहां आप कई दोस्त भी बना सकते हैं।

हम्पी में दूसरा दिन
हम्पी में दूसरे दिन उठते ही आप फ्रेश होकर निकल पड़िए हम्पी के नदी किनारे।हम्पी के नदी किनारे पहुँचने के लिए आपको एक मोटर बाइक किराये पर लेनी होगी।जिसे आप नाव में लेकर दूसरी ओर पहुंचेंगे।

नाव से दूरी ओर झाने के लिए आपको 100 से लेकर 200 रुपये तक खर्च करने होंगे। नाव से उतरने के बाद आप हम्पी के कई भव्य खंड़हरों से रूबरू होंगे ।

यहां के खंड़हर बेहद ही खूबसूरत बने हुए है। अगर आप एक फोटोग्राफर हैं तो आप यहां की खूबसूरती के दीवाने हो जायेंगे। पहले दिन के मुकाबले दूसरा दिन आपके लिए थोड़ा सा थकाने वाला होगा।

शाम को आप एक अच्छा सा डिनर कर सकते हैं । तीसरे दिन सुबह उठकर अच्छे से नाशता कर आप फिर से ऑटो पकड़ कर अपनी बस के पास पहुंचकर बैंगलोर के लिए रवाना हो जाइए।

Bangalore To Hampi Under Rs 4000

Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?