India
Search
  • Follow NativePlanet
Share
» » वीकेंड स्पेशल : एडवेंचर के शौकीनों के लिए है बैंगलोर से कोडैकानल तक की रोड ट्रिप

वीकेंड स्पेशल : एडवेंचर के शौकीनों के लिए है बैंगलोर से कोडैकानल तक की रोड ट्रिप

By Belal Jafri

ट्रैवलिंग किसे नहीं पसंद,घूमने का अपना एक अलग ही मज़ा है। घूम कर आप जहां एक तरफ अपने टेंशन को छू मंतर कर सकते हैं तो वहीँ ये बोरियत भगाने का भी एक सरल माध्यम है। ये ट्रैवलिंग तब और भी ख़ास हो जाती है जब आप अकेले नहीं बल्कि दोस्तों या ग्रुप के साथ जा रहे हों वो भी तब जब वीकेंड हो। आज काम की थकान ने हम सभी को अपनी गिरफ्त में ले रखा है। हम सभी अपने अपने ऑफिस की टेंशन और दिए गए टारगेट को पूरा करने के चक्कर में अपनी ज़िन्दगी जीना भूल गए हैं।

जल्द ही वीकेंड आने वाला है, तो इसी क्रम में आज इस लेख के जरिये हम आपको अवगत कराने जा रहे हैं दक्षिण भारत के एक ऐसे वीकेंड गेटवे से जिसकी सुंदरता की कल्पना शब्दों में नहीं की जा सकती। जी हां हम बात कर रहे हैं कोडैकानल की। MUST SEE : कोडैकानल के होटल

कर्नाटक की राजधानी बैंगलोर से 463 किलोमीटर दूर कोडैकनाल भारत के तमिल नाडु राज्य में बसा एक शहर है। समुद्र तल से 2133 मीटर ऊंचा तमिलनाडु का कोडैकानल हिल रिजॉर्ट अपनी सुन्दरता और शान्त वातावरण से सबको सम्मोहित कर देता है। पाली हिल के बीच बसा यह जगह दक्षिण भारत का प्रमुख हिल स्टेशन है।

यदि आप कोडैकानल जा रहे हैं तो ध्यान रखिये कि आपने टिकट समय पर बुक कराए हों क्योंकि एक मेजर टूरिस्ट हब होने के कारण यहां सीजन के दौरान काफी भीड़ रहती है। यदि आप कोडैकानल जा रहे हों तो रास्ते में परंपरागत दक्षिण भारतीय व्यंजनों का जयका चखना बिलकुल न भूलें।

यहां आपको ज्यादा बड़े फ़ूड जॉइंट नहीं मिलेंगे लेकिन रास्ते में पड़ने वाले छोटे फ़ूड जॉइंट आपके मुहं में अपने जायके से पानी ला देंगे। तो आइये इस आर्टिकल के जरिये जाना जाए कि रोड ट्रिप के जरिये आप कोडैकानल और उसके आस पास क्या क्या देख सकते हैं।

कैसे जाएं कोडैकानल

कैसे जाएं कोडैकानल

वायु मार्ग - 120 किमी. की दूरी पर स्थित मदुरै नजदीकी एयरपोर्ट है। मदुरै से बस या टैक्सी के माध्यम से कोडईकनाल पहुंचा जा सकता है।
रेल मार्ग - कोडई रोड़ रेलवे स्टेशन नजदीकी रेलवे स्टेशन है जो 80 किमी. दूर स्थित है।
सड़क मार्ग - कोडईकनाल के लिए मदुरै, पलानी, त्रिची, बैंगलोर, कोयंबटूर आदि बड़े शहरों के अलावा अनेक छोटे शहरों से नियमित बस सेवाएं उपलब्ध हैं।

होसुर

होसुर

होसुर बेंगलुरू से दूर 40 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है और यह तमिलनाडु के कृष्णागिरि जिले के अंतर्गत आता है। एक व्यस्त औद्योगिक शहर होते हुए भी, होसुर अपने सुखद मौसम और पूरे साल भरपूर मात्रा में हरियाली के लिए प्रसिद्ध है। होसुर में क्या क्या देख सकते हैं आप इसके लिए यहां क्लिक करें - होसुर के आकर्षण

कृष्‍णागिरि

कृष्‍णागिरि

कृष्‍णागिरि, तमिलनाडु का 30 वां जिला है जो भारत में काली पहाडि़यों की भूमि के नाम से जाना जाता है। यहां काला ग्रेनाइट काफी बड़ी मात्रा में है। इस स्‍थान का कुल क्षेत्रफल 5143 वर्ग किमी. है, कृष्‍णागिरि एक पर्यटन स्‍थल के रूप में काफी लोकप्रिय है। कृष्‍णागिरि में क्या क्या देखें

धर्मपुरी

धर्मपुरी

धर्मपुरी शहर भारत में तमिलनाडु, में स्थित है। जगह अपनी प्राकृतिक सुंदरता और पास के स्थानों के लिए अच्छी तरह से जानी जाती है, क्योंकि शहर बगल के राज्य कर्नाटक के निकट स्थित है। यह शहर अपने विभिन्न पर्यटन आकर्षण के लिए प्रसिद्ध है। क्या है धर्मपुरी के आस पास

सेलम

सेलम

सेलम दक्षिण भारतीय राज्य, तमिलनाडु के उत्तर मध्य भाग में स्थित एक शहर है। राजधानी चेन्नई से 340 किलोमीटर की दूरी पर स्थित, सेलम मैंगो सिटी के रूप में भी प्रसिद्ध है। यह राज्य और नगर निगम में पांचवां सबसे बड़ा शहर है। सेलम में कहां कहां घूम सकते हैं आप

नमक्कल

नमक्कल

एक शहर एवं प्रशासनिक जिला, नमक्कल, भारत के दक्षिणी भाग के सबसे लोकप्रिय पर्यटन स्थलों में से एक है। तमिलनाडु में स्थित नमक्कल विभिन्न रुचियों के लोगों को कई श्रेणियों के आकर्षणों को प्रदान करता है।
नमक्कल में क्या क्या देखें

करूर

करूर

अमरावती नदी के किनारे पर स्थित करूर शहर, तमिलनाडु के करूर जि़ले का प्रमुख शहर है। इसके दक्षिण पूर्व में 60कि.मी. दूर रोड; पश्चिम में 70कि.मी. दूर त्रिची; दक्षिण में 100कि.मी. दूरी पर सलेम; उत्तर मं 150कि.मी. दूर मदुरई और पूर्व में 140कि.मी. दूरी पर कोयंबटूर स्थित है। करूर के टूरिस्ट आकर्षण

डिंडीगुल

डिंडीगुल

डिंडीगुल शहर तमिलनाडु राज्य में स्थित है। डिंडीगुल के नाम की उत्पत्ति दो शब्दों थिंडू अर्थात तकिया और कल अर्थात पत्थर से मिलकर हुई है। इसका सम्बन्ध उन नग्न पहाड़ो से है जहाँ से शहर दिखता है। यह शहर पिलानी पहाड़ियों और सुरूमलाई पहाड़ियों के बीच स्थित है और कृषि योग्य उपजाऊ भूमि का क्षेत्र है। डिंडीगुल के आकर्षण

कोडै झील

कोडै झील

कोडै झील एक कृत्रिम झील है, जिसका निर्माण एक तारे के रूप में किया गया है। झील का निर्माण 1863 में किया गया और यह कोडैकनाल का सबसे लोकप्रिय पर्यटन स्थल है। झील बस स्टैंड से आधा किलोमीटर की दूरी पर है। झील 60 एकड़ में फैली हुई है।

बियर शोला फॉल्स

बियर शोला फॉल्स

बीयर शोला फॉल्स एक संरक्षित वन में स्थित है। यह बस स्टैंड से लगभग 3 किलोमीटर की दूरी पर है, जो एक लंबा झरना है। पहले के दिनों में इस जगह पर पानी पीने के लिए अक्‍सर भालू आया करते थे, इसीलिये इस जगह का नाम बियर शोला फॉल्‍स पड़ा। यह अत्यंत शांत क्षेत्र है।

बेरीजम झील

बेरीजम झील

बेरीजम झील हिल स्टेशन, कोडैकनाल से सिर्फ 20 किलोमीटर दूर है। झील वन खेत्र में स्थित है, जहां जाने के लिये परमिट लेना होता है। यहां का प्रवेश सुबह 9.30 से 3 बजे तक सीमित है। कई जानवर ऐसे बाइसन, हिरण, सांप और पैंथर पानी पीने के लिए झील पर आते हैं और अगर आप भाग्यशाली हैं तो आपको दिखाई दे सकते हैं।

ब्रायंट पार्क

ब्रायंट पार्क

ब्रायंट पार्क बस स्टैंड से आधा किलोमीटर दूर पूर्व में है। पार्क एक अच्छी तरह से संरक्षित वनस्पति उद्यान है। पार्क का नाम एच.डी. ब्रायंट के नाम पर है, जो एक वन अधिकारी थे और उन्‍होंने ही 1908 में इसकी योजना बनाकर पार्क का निर्माण किया था। पार्क में झाड़ियों, पेड़ और कैकटस की विस्तृत विविधता है।

कोकर्स वॉक

कोकर्स वॉक

कोकर्स वॉक की खोज 1872 में लेफ्टिनेंट कोकर ने की थी और उन्‍हीं के नाम पर इस जगह का नाम पड़ा। यह स्पॉट कोडैकनाल झील से एक किलोमीटर दूर कोडैकनाल के दक्षिणी ढाल पर स्थित है। प्रकृति के प्रेमियों को इस जगह की यात्रा जरूर करनी चाहिये। जगह पर लंबी घुमावदार सड़कें हैं, जिन पर सुंदर पेड़ और फूल लगे हैं।

ग्रीन वैली व्‍यू

ग्रीन वैली व्‍यू

गहरी और खतरनाक खाई की वजह से ग्रीन वैली व्यू को सुसाइड प्‍वाइंट भी कहा जाता है। घाटी में 5,000 फीट की खाई है। यह जगह 5.5 किलोमीटर की दूरी पर कोडैकनाल झील के करीब स्थित है। इस जगह से वैगई बांध का नजारा शानदार लगता है।

 कुरिंजी अंदावर मंदिर

कुरिंजी अंदावर मंदिर

कुरिंजी अंदावर मंदिर बस स्टैंड से 4 किमी की दूरी पर स्थित है। यह इलाका दुर्लभ कुरिंजी के फूल के लिये प्रसिद्ध है, जो हर 12 साल में एक बार खिलते हैं। क्षेत्र में मंदिर श्री कुरिंजी ईसवरन के रूप में जाना जाता है जो भगवान मुरुगन को समर्पित है। मंदिर का निर्माण वर्ष 1936 में किया गया था।

पिलर रॉक्स

पिलर रॉक्स

पिलर रॉक्स बस स्टैंड से 8 किमी की दूरी पर स्थित हैं। यह कोडैकनाल के सबसे लोकप्रिय पर्यटन स्थलों में से एक है। जगह का नाम तीन ग्रेनाइट के पत्थरों पर पड़ा जो लंबवत इस जगह पर खड़े हैं। ये स्तंभ 400 फुट लंबे हैं और क्षेत्र के आसपास के सुंदर परिदृश्य का एक बेहतरीन नजारा यहां से दिखता है।

पाइन फॉरेस्ट

पाइन फॉरेस्ट

अपनी कोडैकानल यात्रा पर आप यहां मौजूद पाइन फॉरेस्ट देखना बिलकुल न भूलें आपको बता दें कि इस स्थान पर आज साउथ की कईबड़े और छोटे बजट की फिल्मों की शूटिंग होती है।

सिल्वर कास्केड

सिल्वर कास्केड

ये भी कोडैकानल का बेहद महत्त्वपूर्ण आकर्षण हैं। अपनी कोडैकानलकी यात्रा पर आप इस झरने को निहारना न भूलें।

कोडैकानल सौर वेधशाला

कोडैकानल सौर वेधशाला

ये भी इस स्थान का एक महत्त्वपूर्ण पर्यटक आकर्षण हैं। यदि आपके पास समय बचता है तो कोडैकानल सौर वेधशाला का भ्रमण अवश्य करें।

डॉल्फिन की नाक

डॉल्फिन की नाक

कोडैकानल में स्थित डॉल्फिन की नाक एक बेहद सुन्दर स्थान है। ये स्थान उनके लिए है जो फोटोग्राफी के शौक़ीन हैं। तो यदि आप इस स्थान पर हैं तो खूबसूरत कोडैकानल को अपने कैमरे में कैद करना न भूलें।

कोडैकानल गोल्फ क्लब

कोडैकानल गोल्फ क्लब

2220 मीटर की ऊँचाई पर स्थित कोडैकानल गोल्फ क्लब 6 किलोमटर के क्षेत्र में फैला एक खूबसूरत गोल्फ क्लब है। इस गोल्फ क्लब में 18 हॉल और करीब 71 गोल्फ कोर्स हैं।

बैंगलोर से कोडैकानल का रोड मैप

बैंगलोर से कोडैकानल का रोड मैप

आपकी सुविधा के लिए यहां हम आपको ये मैप दिखा रहे हैं। इस मैप को फॉलो करके आपकी यात्रा सुगम और सुविधा जनक होगी।

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X