India
Search
  • Follow NativePlanet
Share
» »मानसून के सीजन में भारत के खूबसूरत जंगलों की सैर

मानसून के सीजन में भारत के खूबसूरत जंगलों की सैर

मानसून के सीजन में घूमने का अपना एक अलग ही मजा है, जो किसी दूसरे मौसम में आपको नहीं मिलने वाला है। बारिश की बूंदे जब चेहरे पर पड़ती है ना तब सफर और भी खूबसूरत लगने लगता है। चारों तरफ की हरियाली आपको इस कदर मंत्रमुग्ध करती है कि आप न चाहते हुए भी वहां ठहरना चाहते हैं, रुकना चाहते हैं और वहां के प्राकृतिक नजारों का लुत्फ उठाना चाहते हैं।

ऐसे में अगर किसी जंगल की सैर की बात हो तो क्या कहने। बारिश की बूंदों के साथ जंगल में घूमना, सफारी का आनंद लेना और ट्रेकिंग एक अद्भुत क्षण होता है, जो लगभग हर कोई जीना चाहता है। ऐसे में आपको आज उन जंगलों के बारे में हम बताएंगे जहां जाकर आप अपने मानसून को और भी यादगार बना सकते हैं।

कान्हा नेशनल पार्क, मध्य प्रदेश

कान्हा नेशनल पार्क, मध्य प्रदेश

मध्य प्रदेश में स्थित कान्हा नेशनल पार्क राज्य का सबसे बड़ा जंगल माना जाता है। यहां पर आपको बंगाल टाइगर (सफेद बाघ) और बारहसिंघा देखने को मिल जाएगा। बारिश के दिनों में यहां का दृश्य काफी मनोरम नजर आता है।

बांधवगढ़ नेशनल पार्क, मध्य प्रदेश

बांधवगढ़ नेशनल पार्क, मध्य प्रदेश

मध्य प्रदेश में स्थित बांधवगढ़ नेशनल पार्क में आपको बंगाल टाइगर देखने को मिल जाएगा। अगर आप बांधवगढ़ नेशनल पार्क घूमने की प्लानिंग कर रहे हैं तो यहां की जंगल सफारी का आनंद जरूर लीजिएगा।

रणथंभौर नेशनल पार्क, राजस्थान

रणथंभौर नेशनल पार्क, राजस्थान

राजस्थान में स्थित रणथंभौर नेशनल पार्क सफारी करने के लिए सबसे उपयुक्त जंगल माना जाता है, जहां आपको बाघ, सांभर हिरण, नर मोर और जंगली सुअर जैसे जानवर देखने को मिल जाएंगे।

गिर नेशनल पार्क, गुजरात

गिर नेशनल पार्क, गुजरात

गुजरात में स्थित गिर नेशनल पार्क भी खूबसूरत जंगलों की लिस्ट में आता है, जो मानसून में देखने लायक बनती है। यहां आपको जगल का राजा शेर, हाथी, हिरण के अलावा मगरमच्छ भी देखने को मिल जाएगा।

जिम कार्बेट नेशनल पार्क, उत्तराखंड

जिम कार्बेट नेशनल पार्क, उत्तराखंड

उत्तराखंड की वादियों में स्थित जिम कार्बेट नेशनल पार्क अपनी खूबसूरती के लिए जाना जाता है। इस जंगल में आपको पक्षियों और जानवरों की कई प्रकार की दुर्लभ प्रजातियां देखने को मिल जाएंगी। यहां आप ट्रेकिंग का भी आनंद ले सकते हैं।

सुंदरबन, पश्चिम बंगाल

सुंदरबन, पश्चिम बंगाल

पश्चिम बंगाल में स्थित सुंदरबन का ये जंगल बेहद खूबसूरत माना जाता है। ये जंगल अपने सफेद टाइगर के लिए जाना जाता है। इस जंगल का कुल क्षेत्रफल लगभग 10200 वर्ग किमी. है। यहां आप सफारी का आनंद ले सकते हैं, जो काफी रोमांचक होता है।

बांदीपुर राष्ट्रीय उद्यान, कर्नाटक

बांदीपुर राष्ट्रीय उद्यान, कर्नाटक

कर्नाटक में स्थित बांदीपुर राष्ट्रीय उद्यान में आप बाघ, हाथी और हिरण को देख सकते हैं। इसके अलावा यहां पर आपको जानवरों और पक्षियों की विभिन्न प्रजातियां भी देखने को मिल जाएंगी। यहां जंगल सफारी का लुत्फ उठाना बेहद रोमांचक है।

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X