Search
  • Follow NativePlanet
Share
» »May Summer Vacation: भारत की ये 10 खूबसूरत जगहें बना सकती है आपकी छुट्टियां

May Summer Vacation: भारत की ये 10 खूबसूरत जगहें बना सकती है आपकी छुट्टियां

गर्मी की छुट्टियों का सीजन हो और परिवार संग कहीं घूमने की बात ना हो, ऐसा हो ही नहीं सकता। क्योंकि, ये वो समय होता है जब आपको रोजाना के बिजी शेड्यूल में से थोड़ा खाली समय बिताने को मिलता है। ऐसे में हम आपको बताने जा रहे हैं कि भारत में इन दिनों आप कहा के लिए छुट्टी प्लान कर सकते हैं और वहां परिवार या दोस्तों के साथ जाकर घूमने का लुत्फ उठा सकते हैं।

श्रीनगर (जम्मू और कश्मीर)

जम्मू और कश्मीर के सबसे बड़े नगर और ग्रीष्मकालीन राजधानी श्रीनगर में काफी ऐसी जगहें है, जहां इन दिनों गर्मियों की छुट्टियां बिताई जा सकती है। यहां आप डल झील, आंचार झील, मुगल गार्डन, शालीमार बाग और वुलर झील जैसी जगहों का लुत्फ उठा सकते हैं।

srinagar lake

नैनीताल (उत्तराखंड)

नैनीताल की बात की जाए तो मई में यहां का मौसम बेहद ही सुहावना होता है। यह दिल्ली के बेहद करीब है। यहां के नैनी झील में आप वोटिंग का आनंद ले सकते हैं। इसके साथ ही मॉल रोड, टिफिन प्वाइंट, स्नो व्यू प्वाइंट, जू और लवर्स प्वाइंट जैसी जगहों पर घूमा जा सकता है। इसके अलावा यहां नैना देवी का मंदिर भी स्थित है, जो काफी सुप्रसिद्ध है।

nainital uttarakhand

मसूरी (उत्तराखंड)

वैसे तो उत्तराखंड में काफी जगहें घूमने लायक है लेकिन मसूरी की एक अलग ही बात है। मसूरी हिल स्टेशन परिवार संग घूमने के लिए अच्छी जगह है। ये एक ऐसी जगह है, जहां हर मौसम में लोग आना पसंद करते हैं। लेकिन इस समय यहां घूमने का एक अलग ही आनंद है। यहां आप केम्प्टी फॉल्स, कंपनी गार्डन, लाल टिब्बा जैसी जगहें घूमा जा सकता है। इसके अलावा यहां आप पैराग्लाइडिंग और ट्रेकिंग भी कर सकते हैं।

सिक्किम

अगर नॉर्थ-ईस्ट में घूमने की प्लानिंग कर रहे हैं तो आपके लिए सिक्किम एक बेहतर ऑप्शन हो सकता है। यहां का मौसम काफी खुशनुमा होता है। यहां आप नाथू ला, त्सोमो झील, रूमटेक मठ, रेशी हॉट स्प्रिंग्स, हिमालयन जूलॉजिकल पार्क जैसी खूबसूरत जगहों का आनंद ले सकते हैं। इसके अलावा यहां बाबा हरभजन सिंह मंदिर भी स्थित है, जो अपने आप में काफी रोमांचक है।

दार्जिलिंग (पश्चिम बंगाल)

गर्मियों की छुट्टी मनाने के लिए दार्जिलिंग (क्वीन ऑफ हिल्स) सबसे अच्छा जगह माना जाता है। क्योंकि, यहां का मौसम बेहद ही सुहावना होता है। यहां आप टाइगर हिल्स, जेपनीस पीस पैगोडा, दार्जिलिंग जू, बतासिया लूप जैसी जगहों का आनंद ले सकते हैं। इसके अलावा यहां हिमालयन पर्वतारोहण संस्थान भी स्थित है, जहां से प्रकृति के खूबसूरत नजारों को देखा जा सकता है।

केरल

केरल अपनी प्राकृतिक सुंदरता, आयुर्वेदिक चिकित्सा व कला-संस्कृति के बेहद प्रसिद्ध है। अगर आप गर्मियों में केरल में छुट्टियां प्लान कर रहे हैं तो यह आपके लिए यह एक बेहतर ऑप्शन हो सकता है। यहां आप अल्लेप्पी, वायनाड, वर्कला, मुन्नार, देवीकुलम, कोच्चि, तिरुवनंतपुरम व पेरियार नेशनल पार्क जैसी जगहों का लुत्फ उठा सकते हैं।

उदयपुर (राजस्थान)

लेक सिटी कहे जाने वाली उदयपुर भी गर्मी में छुट्टी मनाने के लिए काफी बेहतर जगह मानी जाती है। यहां आप पिछोला झील, बागोर हवेली, सहेलियों की बारी, मोती मगरी, विंटेज कार संग्रहालय, सिटी पैलेस जैसी सुंदर जगहों का आनंद उठा सकते हैं।

udaipur lake city

ऋषिकेश (उत्तराखंड)

अगर आप अपनी गर्मियों की छुट्टियां एडवेंचर के तौर पर बिताने की सोच रहे हैं तो आपके लिए ऋषिकेश से बेहतर ऑप्शन कोई और नहीं हो सकता है। यहां आप बंजी जम्पिंग , रिवर रॉफ्टिंग और कैंपिंग जैसे एडवेंचर ट्रिप का आनंद ले सकते हैं। इसके अलावा यहां योग संस्थान, ऋषियों के आश्रम, मंदिरो और त्रिवेणी संगम का भी लुत्फ उठा सकते हैं।

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X