Search
  • Follow NativePlanet
Share
» »मानसून के दौरान भारत में घूमने के लिए बेस्ट हनीमून डेस्टिनेशन

मानसून के दौरान भारत में घूमने के लिए बेस्ट हनीमून डेस्टिनेशन

वैसे तो हनीमून पर जाने के लिए सभी मौसम ठीक होते हैं, लेकिन बारिश के मौसम में अपने पार्टनर के साथ हनीमून पर जाना बहुत ही रोमांटिक सा आनंद देता है। रोमांस से भरे इस मौसम में अपने लाइफ के साथ समय बिताना किसी खूबसूरत लम्हें से कम नहीं होता और ऐसी जगहों पर जाना हर किसी का सपना होता है, जहां जाकर कपल्स बारिश की बूंदों के साथ अपने लम्हों को खास व यादगार बनाते हैं। अब ऐसे में हम आपको कुछ खास डेस्टिनेशन के बारे में बताने जा रहे हैं, जहां जाकर अपने आप बारिश के बूंदो के साथ अपने हसीन पलों को जी सकते हैं।

1. दार्जिलिंग (पश्चिम बंगाल)

पश्चिम बंगाल में दार्जिलिंग एक बेहद ही खूबसूरत जगह है। जहां आप चाय के बागानों के साथ-साथ बारिश के मौसम में वहां की हरियाली भी निहार सकते हैं। बारिश के बूंदों के साथ पहाड़ी क्षेत्र में अपने पार्टनर के साथ समय बिताने के लिए यह एक अच्छा हनीमून डेस्टिनेशन साबित हो सकता है। इसके अलावा यहां की प्रसिद्ध टॉय ट्रेन की सवारी, लोकल वस्तुओं की खरीदारी, मठ यात्रा, जापानी मंदिर, रॉक गार्डन, टाइगर हिल, शांति पेन गोंडा, बटेशिया लूप आदि प्रमुख स्थलों में से एक है। वैसे तो दार्जिलिंग एक खूबसूरत जगह है ही, लेकिन बारिश के मौसम में यह और भी ज्यादा मनमोहक बन जाता है, बरसात में यहां की हरियाली बार-बार आपका ध्यान अपनी ओर खींचती है।

darjiling hill station

2. पंचगनी (महाराष्ट्र)

महाराष्ट्र राज्य में स्थित पंचगनी बरसात के मौसम में घूमने के लिए सबसे बेस्ट डेस्टिनेशंस में से एक है। वैसे तो आप पंचगनी की यात्रा साल में किसी भी महीने में कर सकते हैं, लेकिन बारिश के मौसम में खासकर अपने पार्टनर के साथ यहां आना और घूमना और भी ज्यादा खूबसूरत हो जाता है। बारिश की बूंदों के साथ नीचे के ढलानों का हरा भरा नजारा देखकर आप बिल्कुल ही मंत्रमुग्ध हो जाएंगे। अगर आपको भी प्रकृति से लगाव है तो यह जगह आपके लिए किसी स्वर्ग से कम नहीं है।

panchgani hill station

3. चेरापूंजी (मेघालय)

अगर आप वाकई में अपने पार्टनर के साथ बारिश की बूंदों के बीच अपने हनीमून का आनंद लेना चाहते हैं तो आपके लिए चेरापूंजी से बेहतर कोई और जगह हो ही नहीं सकती। यहां का नोहकालिकाई झरना काफी फेमस है। इसके अलावा यहां की मानसून ट्रेकिंग भी काफी प्रसिद्ध है। और सबसे खास बात यह है कि आप जब भी यहां जाएं, यहां की चाय पीना बिल्कुल ना भूलें। इसका टेस्ट एक बार लेने पर आप बार-बार इसे पीने के लिए मजबूर हो जाएंगे।

cherapunji

4. जीरो वैली (अरुणाचल प्रदेश)

अपने पार्टनर के साथ हर कोई अपने हनीमून पर हरे भरे स्थान पर जाना चाहता है। ऐसे में आपको अरुणाचल प्रदेश के जीरो वैली जरूर जाना चाहिए। यह एक ऐसा पर्यटन स्थल है जो बारिश के समय में और भी ज्यादा खूबसूरत हो जाता है। मानो, इसकी सुंदरता में चार चांद लग गए हो। अपने लाइफ पार्टनर के साथ यहां की झीलों पर नौका विहार का आनंद लेना आपके प्यार को और भी तरोताजा कर देता है।

zero valley

5. फूलों की घाटी (उत्तराखंड)

भला अपने पार्टनर को कौन फूल देकर इजहार नहीं करता। सभी का सपना होता है कि अपने पार्टनर को एक ऐसी जगह पर ले जाए, जहां चारों तरफ सिर्फ फूल और फूल ही हो। उत्तराखंड की फ्लावर ऑफ वैली यानी कि फूलों की घाटी कुछ ऐसी ही जगह है, जहां पर चारों तरफ आपको सिर्फ फूल ही फूल दिखाई देंगे। बारिश के मौसम में यहां अपने पार्टनर के साथ वक्त गुजारना बेहद ही रोमांस से भरा हुआ होता है और रोमांचकारी भी। मानसून में यहां की सुंदरता देखने लायक होती है।

valley of flower

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X