India
Search
  • Follow NativePlanet
Share
» »कश्मीर की इन जगहों पर लें स्वर्ग की मजा

कश्मीर की इन जगहों पर लें स्वर्ग की मजा

भारत का स्विट्जरलैंड यानी कश्मीर की हसीन वादियों के लिए बहुत मशहूर है। कश्मीर आकर आपको अनगिनत खूबसूरत और यादगार नज़ारे देखने को मिलेंगे। यहां की बर्फीली पहाड़ियां और शांत वातावरण आपके दिल में सदा के लिए बस जाएगा।

वैसे तो कश्मीर की खूबसूरती साल के 365 दिन बरकरार रहती है मगर सर्दियों में बर्फबारी का लुत्फ उठाने के लिए दिसंबर और जनवरी के महीनों में आप कश्मीर की यात्रा कर सकते हैं और धरती के स्वर्ग का अनुभव कर सकते हैं।

best places in kashir

गुलमर्ग
गुलमर्ग को धरती का स्वर्ग भी कहा जाता है। यहां कई बेहतरीन फिल्मों की शूटिंग हुई है। इस स्थान को पहले गौरीमर्ग के नाम से जाना जाता था। फिर 16वीं शताब्दी में कश्मीर के शासक युसुफ शाह चक ने इसका नाम गुलमर्ग रख दिया। वहीं अंग्रेजों ने यहां गोल्फ खेलने के लिए गोल्फ कोर्स का निर्माण कराया था।

श्रीनगर
कश्मीर में घूमने के लिए भव्य जगहों में से एक है श्रीनगर। डल झील श्रीनगर का मुख्य आकर्षण है। ये झील शहर की सबसे अद्भुत झील है। इसका नजारा बहुत ही आकर्षक और मनोहर है। इसके अलावा आप शालीमार बाग, मुगल उद्यान, इंदिरा गांधी मेमोरियल ट्यूलिप गार्डन, निगीन झील, वुलर झील और परी महल जैसे सुहावने जगह भी घूम सकते हैं।

सोनमर्ग
जो लोग एडवेंचर के शौकीन हैं उन्हें सोनमर्ग बहुत पसंद आएगी। यहां आप भरपूर ट्रेकिंग, वॉटर रिवर राफ्टिंग भी कर सकते हैं। गडसर झील, सतसर झील, गंगाबल झील, कृष्णासर झील और विश्नासर झील यहां की प्रसिद्ध झीलों में आते हैं।

बेताब घाटी
बेताब घाटी जम्मू-कश्मीर की एक खूबसूरत घाटी है, जहां का मौसम साल भर सुहावना बना रहता है। गर्मियों के दौरान यह एक आदर्श समर डेस्टिनेशन बन जाता है। यहां का शांत वातावरण, हरी-भरी पहाड़ियां, वनस्पतियां, झील और नदी इस वैली को जन्नत बनाने का काम करती हैं। प्रकृति की असल खूबसूरती आप यहां आकर देख सकते हैं।

पहलगाम
कश्मीर के अनंतनाग जिले में स्थित पहलगाम विश्वप्रसिद्ध कस्बा है। श्रीनगर से पहलगाम की दूरी लगभग 90 किलोमीटर है। लिड्डर नदी किनारे बसा पहलगाम पवित्र अमरनाथ यात्रा का प्रवेश द्वार है। पहलगाम को चरवाहों की घाटी के नाम से भी जाना है।

कश्मीर जाने के लिए जम्मू ही सबसे नजदिकी रेल्वे स्टेशन और एयरपोर्ट है और लगभग हर बड़े शहर से जुड़ा हुआ है। यहां ठहरने के लिए होटल, गेस्ट हाउस और हाउसबोट हैं। जम्मू-कश्मीर नगर निगम ने भी यहां कई कॉटेज और बंगले बनाए हैं, जहां ठहरा जा सकता है।

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X