Search
  • Follow NativePlanet
Share
» »भारत के इस शहर को घूमने के चाहिए परमिशन..दिखाई देता है चाइना

भारत के इस शहर को घूमने के चाहिए परमिशन..दिखाई देता है चाइना

By Goldi

भारत खूबसूरत देश है यहां घूमने के लिए इतना कुछ है..कि एक जीवन कम पड़ जाये..उत्तर भारत, दक्षिण भारत,पूर्वोतर भारत..ये सभी जगह पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करती है। ये कहना बिल्कुल भी गलत ना होगा कि, पूर्वोत्तर भारत भारत एक एक बेहद ही खूबसूरत हिस्सा जिसे अक्सर हम सब नजरंदाज कर देते हैं।

क्या आप जानते हैं...कोलकाता के इस मिनी चाइना टाउन के बारे में?

पूर्वोत्तर भारत में यूं तो कई चीजें देखने वाली है, लेकिन आज मै आपको बताने जा रही हूं दिबांग घाटी के बारे में..जोकि दिबांग नदी के किनारे स्थित, ट्विंग और बोमडिला के बीच स्थित है। यह जगह अरुणाचल प्रदेश के राज्य में स्थित सांस्कृतिक और स्वाभाविक रूप से समृद्ध जगह है जो प्रकृति के दिल में सांत्वना पाने के लिए किसी भी आत्मा को संतुष्ट करेगा। भारत-चीन सीमा के लिए घाटी की निकटता के कारण यहां एक मजबूत चीनी प्रभाव है।

घूमे दिबांग घाटी

घूमे दिबांग घाटी

बर्फ से ढकी हुई पर्वत चोटियों, घुमावदार नदियां, गहरे घाटियों और समृद्ध वनस्पतियों और जीवों की बहुतायत से यह जगह प्रकृति प्रेमियों के लिए एक स्वर्ग है। दीबंग घाटी के क्षेत्र का लगभग 82% मोटी वन आच्छादन के अंतर्गत है। यह क्षेत्र हिमालय क्षेत्र का सबसे अमीर जीवो-भौगोलिक प्रांत है और विश्व के मेगा जैव-विविधता वाले आकर्षण केंद्रों में से एक है, क्योंकि इस जंगल में पौधों, जानवरों, पक्षियों, ऑर्किड, कीड़े, तितलियों की कई प्रजातियां पाई जा सकती हैं।

pc:Rohit Naniwadekar

घूमे दिबांग घाटी

घूमे दिबांग घाटी

दिसम्बर 2012 में बाघ के शावकों को बचाया जाने के बाद बाघ और शिकार का रैपिड फील्ड सर्वेक्षण दिबांग घाटी जिले में आयोजित किया गया था। इस सर्वेक्षण में क्षेत्र में बाघों की उपस्थिति की ओर इशारा किया गया। अब बाघों की महत्वपूर्ण आबादी की सुरक्षा और निगरानी के लिए प्रयास किए जा रहे हैं। तो, यदि आप भाग्यशाली हैं, तो आप यहां बाघ को देख सकते हैं।

घूमे दिबांग घाटी

घूमे दिबांग घाटी

मिश्मी या देंग तिब्बत और अरुणाचल प्रदेश के लोग हैं। इस जातीय समूह के तीन जनजाति हैं - इडू मिशमी, डिगोरो जनजाति और मिजु मिश्मी। वे ऊपरी और निचले दिबांग घाटी में मध्य अरुणाचल प्रदेश की पूर्वोत्तर की नोक पर रह रहे हैं। आप गांव के चारों ओर घूम सकते हैं और मिश्मी के आदिवासी जीवन शैली का पालन कर सकते हैं। इसके अलावा, इस जगह के इतिहास की एक झलक पाने के लिए घाटी के आसपास रूमानी नाती किला, भिश्मकनगर किला, निजोमाघाट को भी देख सकते हैं।

pc:goldentakin

घूमे दिबांग घाटी

घूमे दिबांग घाटी

ऊपरी दिबांग घाटी जिले में स्थित दीबंग वन्यजीव अभयारण्य, मिश्मी टेकिन, लाल गोराल, कस्तूरी हिरण, लाल पांडा, एशियाई काली भालू, गोंगशान और मंटजैक जैसे कुछ दुर्लभ स्तनधारियों का घर है। यह घाटी भी पक्षीवार्ताकारों के लिए एक स्वर्ग है, क्योंकि दुर्लभ स्क्लेट्टर के मोनल और ब्लिथ के ट्रेगोपान यहां मिल सकते हैं। वर्ष 200 9 में पहली बार इस अभयारण्य में उड़ने वाली गिलहरी की एक नई प्रजाति देखी गई थी और इसका अस्तित्व अज्ञात था। गिलहरी को अब मिश्मी हिल्स की विशाल उड़ान गिलहरी (पेटुरिस्ता मिशिमेंसिस) के रूप में जाना जाता है और आईयूसीएन (2016) द्वारा पहुंचा जा सकता है।

pc:goldentakin

घूमे दिबांग घाटी

घूमे दिबांग घाटी

जब आप इस अद्भुत घाटी की सैर करें, तो यहां उपलब्ध स्थानीय व्यंजनों का स्वाद लेना बिल्कुल भी ना भूले...आप यहां कई चीनी खाने का स्वाद ले सकते हैं। चावल यहां का मुख्य भोजन है...जिसे स्वादिष्ट मांसाहारी और सब्जी के परोसा जाता है। भोजन में पिका पाला, लेटर, फख और चुरा साबजी की का स्वाद लेना ना भूले साथ ही आप स्थानीय शराब को भी टेस्ट कर सकते हैं।

घूमे दिबांग घाटी

घूमे दिबांग घाटी

कब जाएँ

घाटी घूमने का सबसे अच्छा समय नवंबर से मार्च तक है...तापमान सर्दियों में शून्य डिग्री से लेकर गर्मियों में 36 डिग्री हो सकता है। अगर आप यहां के सांस्कृतिक पर्वों को करीब से देखना चाहते हैं तो जुलाई में इस जगह की सैर जरुर करें..जुलाई के महीने में यहां तीन दिन तक बहेडिन्फ्लम महोत्सव मनाया जाता है..जिससे आप यहां संस्कृती को नजदीक से जान समझ सकते हैं ।

कैसे जायें

कैसे जायें

हवा से: निकटतम हवाई अड्डा डिब्रूगढ़ में मोहनबारी है, जो कि 40 किमी दूर है।

सड़क मार्ग से: आप डिब्रूगढ़-तिनसुकिया-साडिया घाट मार्ग को राष्ट्रीय राजमार्ग 37 के माध्यम से ले सकते हैं। रोआंग शहर सादिया घाट से 65 किमी दूर है। आप दीडिया घाटी से सादिया घाट तक पहुंच सकते हैं, जो लोहित नदी के उत्तर में है।

रेलगाड़ी से: निकटतम रेलवे स्टेशन मुर्कोंगसेलेक रेलवे स्टेशन है जो अननी से 323 किमी की दूरी पर है।

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X