India
Search
  • Follow NativePlanet
Share
» »नीले पानी वाले समुद्र किनारे घूमने का मन हो तो भारत के इन बीचों पर जरूर जाएं

नीले पानी वाले समुद्र किनारे घूमने का मन हो तो भारत के इन बीचों पर जरूर जाएं

समुद्र का किनारा भला किसे पंसद नहीं आता, लेकिन जब बात नीले पानी वाले समुद्र तट की हो तो तब तो क्या कहने। मालदीव जैसी फीलिंग दिलाने वाली भारत की कुछ चुनिंदा बीच है, जो जहां के पानी का रंग बिल्कुल नीला नजर आता है, जो पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करता है। इन स्थानों पर सालभर पर्यटकों की आवाजाही लगी रहती है। इस आर्टिकल में उन चुनिंदा स्थानों की लिस्ट दी गई है, जहां जाकर आप अपने अपनों के साथ जाकर एक अच्छा समय व्यतीत कर सकते हैं।

बंगाराम बीच, लक्षद्वीप

बंगाराम बीच, लक्षद्वीप

बांगरम एक छोटा से आकार का द्वीप है, जो अग्टाटी और कवड़ती के समीप स्थित है। इस द्वीप पर पर्यटकों के लिए कई रिसॉर्ट भी है, जहां जाकर वे अपनी तनावभरी जिंदगी से कुछ दूर जाकर एक सुकूनभरा जीवन बिता सकते हैं। यहां के समुद्र के पानी का रंग नीला है, जो बेहद खूबसूरत लगता है। एक आदर्श गंतव्य के रूप में विकसित बंगाराम ने अंतरराष्ट्रीय पर्यटक मानचित्र में अपनी उपस्थिति भी दर्ज कर ली है।

बटरफ्लाई बीच, गोवा

बटरफ्लाई बीच, गोवा

जब भी समुद्र तटों की बात की जाती है तो हमारे मन में सबसे पहले गोवा के समुद्री किनारों का नजारा चित्रित होने लगता है। यहां के कोलवा बीच, अंजुना बीच व पालोलेम बीच जैसे कई खूबसूरत समुद्र तट पर्यटकों के बीच काफी प्रसिद्ध है। लेकिन काफी कम ही लोगों को पता है कि गोवा के बटरफ्लाई बीच नाम का भी एक बीच है, जो बेहद खूबसूरत और प्यारा है। इसके बारे में काफी कम लोग ही जानते हैं। कैनकोना क्षेत्र में पालोलेम के दक्षिण में स्थित बटरफ्लाई बीच, हनीमून बीच के नाम से भी जाना जाता है। यहां का पानी बिल्कुल नीला दिखाई पड़ता है, जो इसके आकर्षण को और भी बढ़ा देता है।

राधानगर बीच, अंडमान निकोबार

राधानगर बीच, अंडमान निकोबार

हनीमून कपल्स के लिए अंडमान निकोबार द्वीपसमूह भारत का स्वर्ग कहा जाता है। इस द्वीपसमूह के हैवलॉक आईलैंड का राधानगर बीच यहां के सबसे बीचों में से एक है। यह भारत का पहला और दुनिया का 8वां सबसे खूबसूरत बीच है। यहां का नीला पानी बिल्कुल मालदीव की याद दिला देता है। यह बीच अपने खूबसूरत सूर्यास्त के दृश्यों के लिए भी काफी प्रसिद्ध है। अगर इस बीच की असली खूबसूरती देखनी हो तो अगस्त और सितंबर के महीने में यहां आए, उस समय मानसून का सीजन रहता है और तब इसकी खूबसूरती देखने लायक बनती है

धनुषकोडी बीच, तमिलनाडु

धनुषकोडी बीच, तमिलनाडु

तमिलनाडु के रामेश्वरम में स्थित धनुषकोडी बीच भारत के सुंदर बीचों में से एक माना जाता है। धनुष के आकार के इस बीच श्रीलंका दिखाई देता है, जो इस बीच को और भी खास बना देता है। पौराणिक मान्यताओं की मानें तो यहीं पर भगवान श्रीराम ने लंका जाने के लिए पुल का निर्माण किया था, जिसके अंश आज भी दिखाई पड़ते है। यहां का पानी दिखने में हल्के आसमानी रंग का दिखाई देता है। वर्तमान समय में ये बीच पर्यटन का खास केंद्र बन गया है।

मरारी बीच, केरल

मरारी बीच, केरल

केरल के अलप्पुझा जिले में स्थित मरारी बीच भारत के सबसे शांत बीचों में से एक है। नीले समुद्र का पानी वाला यह बीच और उसके किनारे पेड़ और सफेद रेत इसको और भी सुंदर बनाते हैं। इस बीच पर होटलों और रिसॉर्ट की भरमार है, जहां पर्यटक रूककर यहां के खूबसूरत नजारों को निहार सकें। यहां के अधिकांश लोग मछलियां पकड़कर अपना जीवन-यापन करते हैं।

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X