India
Search
  • Follow NativePlanet
Share
» »एक ऐसा शहर... जहां हर घर में है एयरप्लेन

एक ऐसा शहर... जहां हर घर में है एयरप्लेन

एयरप्लेन के बारे में तो आप सभी ने सुना ही होगा। अरे भाई.. बचपन में उड़ते प्लेन को देखते ही कैसे हम दौड़ जाते थे और तब तक देखते रहते थे, जब तक वो दिखाई देता रहता था। ऐसे में अगर किसी मोहल्ले या किसी शहर में किसी के पास कोई प्लेन या हेलीकॉप्टर हो, तो उसे देखने के लिए भीड़ लग जाती है और सेल्फी वालों की तो पूछिए मत... लंबी कतारे लगी रहती है।

हर घर में एयरप्लेन

हर घर में एयरप्लेन

लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि किसी शहर के किसी एक व्यक्ति के पास नहीं बल्कि पूरे शहर के हर घर में एयरप्लेन देखने को मिले तो महज एक मजाक या पुरानी कहावत की तरह लगती है। लेकिन ये बात शत प्रतिशत सच है। जी हां, कैलिफोर्निया में एक रेजिडेंशियल एयरपार्क है, जिसका नाम कैमरून एयरपार्क है। जहां आपको हर घर के बाहर एयरप्लेन देखने को मिलेगा।

द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान बनाया गया था हवाई क्षेत्र

द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान बनाया गया था हवाई क्षेत्र

दरअसल, द्वितीय विश्व युद्ध के समय अमेरिका में काफी जगहों पर हवाई क्षेत्र बनाए गए थे और पायलटों की संख्या भी 34,000 से बढ़कर 4,00,000 (1939 से 1946 तक) हो गई थी। इस दौरान अमेरिका नागरिक उड्डयन प्राधिकरण ने पूरे देश में आवासीय हवाई क्षेत्रों के निर्माण का प्रस्ताव रखा था, ताकि जरूरत पड़ने पर इसका उपयोग किया जा सकें। ऐसे में एक समुदाय गठित की गई, जिसके सभी सदस्य विमान चलाना जानते थें।

कार की तरह पार्क करते हैं विमान

कार की तरह पार्क करते हैं विमान

अब ऐसे में वर्तमान समय में भी लगभग सभी शहरवासियों के पास विमान हैं, जिन्हें वे ठीक उसी प्रकार से रखते हैं, जिस प्रकार से हम अपने घरों के बाहर कार पार्क करते हैं। आपको ये जगह देखने के बाद बिल्कुल किसी गैराज की तरह दिखेगा, जहां गाड़ियों का स्टोर किया जाता है।

हवाई जहाज का मालिक होना आम बात

हवाई जहाज का मालिक होना आम बात

संयुक्त राज्य अमेरिका में ऐसे कई क्षेत्र हैं, जहां किसी न किसी घर में एक हवाई जहाज तो होना आम बात है। यहां पर ये बात उतना ही नॉर्मल है, जितना कि हमारे यहां कार का मालिक होना।

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X