» »एग्जाम की छुट्टियों के बाद..छुट्टियों के लिए बेस्ट है मिरीक

एग्जाम की छुट्टियों के बाद..छुट्टियों के लिए बेस्ट है मिरीक

Written By: Goldi

घूमना फिरना मस्ती करना सभी को बेहद पसंद होता है। शायद इसीलिए हर कोई वीकेंड और छुट्टियों का बेसब्री से इंतजार करते हैं। जैसे कि अब मार्च आने वाला है। यह एक ऐसा महिना होता है, जब बच्चे अपने परीक्षायें देकर फ्री होते हैं।पूरे साल पढ़ाई की टेंशन लेकिन अब टाइम है मस्ती का, खासकर उन बच्चो के लिए जो इस साल दसवीं और बारहवीं कि परीक्षा दे रहें है।

परीक्षा देने के बाद सभी बच्चे रिजल्ट आने से पहले ढेर सारी मस्ती करने में यकीन रखतें है। बच्चे हमेशा ही अपनी पढाई ,में हमेशा अपना बेस्ट देने की कोशिश करते हैं, इसलिए वह पूरी साल सिर्फ पढाई करते हैं, ऐसे में पेरेंट्स को एग्जाम के बाद बच्चो को कहीं घुमाने तो ले जाना बनता है ना। लेकिन कहां जाये घूमने...तो फ़िक्र नहीं..क्यों कि आज हम आपको बताने जा रहें दार्जिलिंग का खूबसूरत शहर 'मिरिक'के बारे में। रंग-बिरंगे फूल, विशाल वृक्ष, उन वृक्षों की ठंडी ठंडी पावन हवा,कल-कल बहती नदियां, झरनों का संगीतमय शोर, हसीन वादियां और इन हसीन वादियों में महकती खुशबु यह सब है मिरिक की निशानियाँ। मिरिक खुशनुमा वादियों से घिरा दार्जिलिंग का एक जिला है जो अपने मनमोहक दृश्यों से पर्यटकों को अपनी और लुभाता है। तो चलिए सैर करते हैं मिरिक की।

दिल्ली से मिरिक

हवाईजहाज
दिल्ली से मिरिक हवाई जहाज और ट्रेन द्वारा आसानी से पहुंचा जा सकता है। दार्जिलिंग पहुंचने के लिए सिलीगुड़ी इंटरनेशनल एयरपोर्ट का सहारा लेना पड़ेगा। यह एयरपोर्ट देश के कुछ शहरों के अलावा विदेशों से भी जुड़ा हुआ है।

रेलवे
दार्जिलिंग में रेलवे स्टेशन भी है। हालांकि बड़ा रेलवे स्टेशन सिलीगुड़ी के पास जलपाईगुड़ी में है, जो इसे राज्य और देश के बाकी हिस्सों से जोड़ता है।

बस
मिरिक के लिए अच्छी परिवहन सेवा उपलब्ध है। दार्जिलिंग से आसानी से आप मिरिक पहुँच सकते हैं। नेशनल हाइवे 31 और नेशनल हाइवे 55 के जरिए दार्जिलिंग आसानी से पहुंचा जा सकता है। यह सिलीगुड़ी और कलिम्पोंग से काफी 

नजदीक है।

मिरिक जाने का उचित समय
पर्यटक मिरिक में छुट्टियाँ मनाने पूरे साल आ सकते हैं।

मिरिक झील

मिरिक झील

मिरिक झील एक बेहद आकर्षक वाली प्राकृतिक झील है। जो अपने अद्भुत सौंदर्य के कारण पर्यटकों के बीच खासा प्रसिद्ध है। आप इस झील के किनारे बैठ झील के सुन्दर दृश्यों को देख सकते हैं साथ ही साथ अठखेलियां करती मछलियों के खेलों को देख सकते हैं।

PC: wikicommon

चाय बागान

चाय बागान

मिरिक में आप सीढ़ीनुमा दिखने वाले चाय बागानों की सैर कर सकते हैं। यहाँ का अद्भुत नज़ारा आपको जीवन भर याद रहेगा।
PC: wikicommon

मंदिर

मंदिर

मिरिक के दर्शनीय स्थलों में इन मंदिरों का समूह भी है जो सात आठ मंदिर एक अद्भुत नज़ारा प्रस्तुत करते हैं। मिरिक में इस स्थल को 'देवी स्थल' के नाम से जाना जाता है।

रामीटेदारा

रामीटेदारा

यह दर्शनीय स्थल मिरिक का बेहद खूबसूरत व्यू पॉइंट है। यहाँ से आप सूर्योदय और सूर्यास्त का बेहद आकर्षक दृश्य देख सकते हैं।
PC: wikicommon

संतरा बागान

संतरा बागान

संतरा बागान मिरिक के आकर्षक स्थलों में से यह है यह बागान मिरिक से तक़रीबन 4 किलोमीटर की दूरी पर है। यहाँ आकर आप संतरों की खेती का लुफ्त उठा सकते हैं।

सुमेंदू लेक

सुमेंदू लेक

यह मानव निर्मित झील है जिसके चारों ओर जंगल, खूबसूरत फूल तो खिले ही हैं। साथ ही, इस लेक के मध्य में फ्लोटिंग फाउंटेन भी है।हालांकि यहां स्विमिंग नहीं की जा सकती लेकिन बोटिंग और फिशिंग के लिए यह उत्तम स्थल है।
PC: wikicommon

Please Wait while comments are loading...