• Follow NativePlanet
Share
» »चांदनी चौक और दिल्ली

चांदनी चौक और दिल्ली

Written By: Staff

चाँदनी चौक
दिल्ली की रौनक और पर्यटकों के आकर्षण का केंद्र यह बाज़ार जामा-मस्जिद से सटा हुआ है तथा इसकी गिनती दिल्ली के प्रमुख्य बाज़ारों में की जाती है। यह प्राचीन बाज़ार दिल्ली का एक महत्वपूर्ण स्थल है। थोक सामान की बिक्री के लिए इस बाज़ार में हमेशा रौनक लगी रहती है। इस बाज़ार के समीप एक सुन्दर पार्क है, जो 'कंपनी गार्डन' के नाम से जाना जाता है।

चांदनी चौक और दिल्ली

Image Courtesy:wikipedia

खाने-पीने का लुफ्त यहाँ बड़े आराम से उठाया जा सकता है। यहाँ के पराठे वाली गली के 'पराठे' मशहूर हैं। दही-भल्ले, चाट-पकौड़ी, जलेबी, फालूदा आइसक्रीम के शौक़ीन यहाँ आकर अपना शौक पूरा कर सकते हैं। यहाँ कपड़े के होलसेल के कई बाज़ार हैं। चांदनी चौक बाज़ार के निकट ही लाजपतराय मार्केट है, जो इलेक्ट्रॉनिक आदि सामान का थोक विक्रय बाज़ार है। यहाँ से पर्यटक सस्ते व वाजिब दामों में खरीदारी भी कर सकते हैं, यहीं निकट ही नई सड़क एवं चावड़ी बाज़ार भी है।दिल वालों का शहर दिल्ली

चांदनी चौक और दिल्ली

Image Courtesy:wikipedia

यमुना नदी के किनारे पर बसे महानगर दिल्ली को यदि भारत देश का दिल कहा जाए तो कोई अनुचित बात नहीं होगी। यह भारत गणराज्य की राजधानी है तथा भारत के मध्य में स्थित है।
यह शहर प्रत्येक देशी-विदेशी नागरिकों को अपने दिल में बसाता है। संभवतः इसलिए इस महानगर का नाम दिल्ली है।
यहाँ पर सब देशों के दूतावास तथा हाई कमिश्नरों के कार्यालय हैं। इस ऐतिहासिक महानगर ने कई उतार चढ़ाव देखे हैं। दिल्ली को बसाने में मुगल शासकों का बड़ा योगदान रहा हैं। 15 वीं 17 वीं शताब्दी तक मुसलामानों के अधीन रही दिल्ली का आधुनिक स्वरुप अंग्रेज़ों की देन माना जाता है। भारत के स्वर्णिम इतिहास को समेटे महानगर दिल्ली हमेशा से ही देशी-विदेशी पर्यटकों को लुभाता रहा है।
गोआईबीबो की तरफ से होटल और फ्लाइट बुकिंग में 65% की छूट

यात्रा पर पाएं भारी छूट, ट्रैवल स्टोरी के साथ तुरंत पाएं जरूरी टिप्स