India
Search
  • Follow NativePlanet
Share
» »नहीं की जयपुर की सैर? तो जानें जयपुर में घुमने की अच्छी जगहें

नहीं की जयपुर की सैर? तो जानें जयपुर में घुमने की अच्छी जगहें

राजस्थान की राजधानी जयपुर अपनी विरासत संस्कृति के लिए सिर्फ राजस्थान ही नही पूरे भारत में जाना जाता है। जब आप जयपुर के इतिहास की बात करेंगे तो आपको शानदार राजपूतो के इतिहास के बारे में जानकारी मिलेगी। जिसमें आपको प्रचीन जयपुर के किलो, महलो, झीलों के इतिहास के बारे में जानकारी मिलेगी। जयपुर शहर को गुलाबी नगरी के नाम से भी जाना जाता है।

jaipur

इस शहर की स्थापना 1727 में जयपुर के महाराज सवाई जयसिंह द्वितीय ने की थी। वहीं 2019 में जयपुर शहर को वर्ल्ड हेरिटेज सिटी का दर्जा मिला है। जयपुर की सुनियोजित व्यवस्ता की तरफ आकर्षित होकर राजपूतो ने जयपुर को अपनी राजधानी बनाया। जयपुर शहर 6 गावों से मिलकर बना है।
जब भी हम बाहर दूसरी जगह घुमने निकते हैं तो कोई न कोई होता है जो हमेशा ये जरूर कहता है 'जहां जा रहे हो वहां से कुछ मशहुर चिज ले आना' तो अगर आप जयपुर आएं तो अपनों के लिए यहां से घेवर अवश्य ले जाएं। घेवर के अलावा भी यहां बहुत-सी राजस्थानी भोजन बहुत मशहूर है जिसमें सबसे ऊपर नाम है दाल बाटी चूरमा का जो पूरे राजस्थान में लोकप्रिय है। साथ ही प्याज़ कचौड़ी, केर संगरी, गट्टे की सब्ज़ी, मावा कचौड़ी ये भी लोगों का मन ललचा देतें हैं।

jaipur

जयपुर में खरीदारी की बात करें तो यहां आप पिंक सिटी बाजा़र, बापू बाज़ार और जी.टी बाजार से खरीदारी कर सकते हैं। इन बजारों में आपको राजस्थान की पारंपरिक वस्तुओं, राजस्थानी जूतियों से लेकर जयपूरी दुपट्टे और सजावटी सामान मिलेंगे। अगर आपको जयपुर के खास जगहों का जाएजा लेना है तो हवा महल, सिटी पैलेस, नाहरगढ़ किला, जल महल, अल्बर्ट हॉल म्यूज़ियम, गल्ताजी, चोखी धानी, भानगढ़ किला, आमेर किला, राज मंदिर सिनेमा, वर्लड ट्रेड पार्क जरूरर जाएं। आपको बता दें भानगढ़ किला दुनियाभर की सबसे डरावनी जगहों में से एक है और यहां शाम 5 बजे के बाद प्रवेश करने की इजाजत नहीं होती है। वहीं अगर आप यहां भक्ती में लीन होना चाहते हैं तो भूतेश्वर नाथ महादेव और गोविंद देवजी मंदिर के दर्शन जरूर करें।

jaipur

अब बात करते हैं रात के समय आप जयपुर में कहां जा सकते हैं। अगर आप पार्टी के शौकिन हैं तो जयपुर में बहुत से पब, क्लब है जहां आप चील कर सकते हैं। वहीं अगर आपको कुछ अनोखा देखना है तो आप रात में नाहारगढ़ के उपर जाएं। यहां से आपको रात में जगमगाता जयपुर दिखाई देगा। तो एक बार जरूर पधारें म्हारे जयपुर।

Read more about: jaipur rajasthan
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X