India
Search
  • Follow NativePlanet
Share
» »घूमें दक्षिण भारत की सबसे सुरम्य पर्वत चोटी डोड्डाबेट्टा पीक

घूमें दक्षिण भारत की सबसे सुरम्य पर्वत चोटी डोड्डाबेट्टा पीक

उत्तर भारत की प्रशंसा हिमालय पर्वतमाला के कारण सदियों से चौड़े पहाड़ों और उनकी सुंदरता के लिए की जाती रही है। वहीं दक्षिण भारत में घूमने के लिए कई खूबसूरत जगहें हैं जहां कुछ सबसे सुरम्य पर्वत श्रृंखलाएं पाई जा सकती हैं। केरल में हरे-भरे सदाबहार पश्चिमी घाट और तमिलनाडु में नीलगिरी से लेकर पूर्वी घाट की पहाड़ी तक, भारत का दक्षिणी भाग भारत की कुछ सबसे ऊंची और सबसे खूबसूरत पर्वत चोटियों का घर है।

अगर हम केवल तमिलनाडु के बारे में बात करते हैं, तो यहां बहुत सी पर्वत श्रृंखलाएं हैं जो यात्रियों को मंत्रमुग्ध कर देता है। तमिलनाडु के अलावा पूरे दक्षिण भारत में खूबसूरत हिल स्टेशन और बेहतरीन पर्वत चोटियां हैं। यहां, हम आपको दक्षिण भारत की डोड्डाबेट्टा पार्क के बारे में बताएंगे।

Doddabetta Park

दक्षिण भारत की खूबसूरत पर्वत चोटियों की विस्तृत श्रृंखला में, डोड्डाबेट्टा पीक अब तक की सबसे अच्छी और सबसे सुरम्य पर्वत चोटी है। दक्षिण भारत की सबसे ऊंची चोटी डोड्डाबेट्टा चोटी तमिलनाडु में स्थित है और पश्चिमी घाट के साथ-साथ पूर्वी घाट के जंक्शन पर नीलगिरी पहाड़ियों का एक हिस्सा है। यह ऊटी से काफी नजदीक है। पहाड़ की चोटी बांदीपुर राष्ट्रीय उद्यान, कोयंबटूर और मैसूर के खुले घास के मैदानों के शानदार दृश्यों के साथ यात्रियों को आश्चर्यचकित करती है।

डोड्डाबेट्टा पीक समुद्र तल से 2,637 मीटर (8,650 फीट) की ऊंचाई पर स्थित है, जो दक्षिण भारत में सबसे ऊंचा है। शीर्ष पर एक और आकर्षण है, टेलीस्कोप हाउस जिसमें पूरे क्षेत्र के बेहतर मनोरम दृश्य के लिए दो दूरबीन हैं।

Doddabetta Park

डोड्डाबेट्टा चोटी ऊटी से 9 किमी की दूरी पर ऊटी कोटागिरी रोड पर है और यहां पहुंचने के लिए आप टैक्सी या बस से जा सकते हैं। ट्रेकिंग का समय सुबह 9 बजे से सुबह 6:30 बजे तक है और प्रवेश शुल्क प्रति व्यक्ति 6 रुपये और बच्चों के लिए 5 रुपये है। कैमरों के लिए करीब 10 से 50 रुपये चार्ज किए जाते हैं।

डोड्डाबेट्टा चोटी किसी एक चीज के लिए फेमस नहीं है। यह एक ऐसी जगह जहां आप अपने फ्रेंड्स, फैमली, या अपने पार्टनर के साथ घूमने आ सकते है। डोड्डाबेट्टा चोटी अनामुडी, मन्नामलाई और मीसापुलिमाला के बाद दक्षिण भारत की चौथी सबसे ऊंची चोटी है जो ट्रेकिंग और हाईकिंग जैसे एडवेंचर एक्टिविटीज के लिए फेमस है।

Doddabetta Park

इनके अलावा नीलगिरी पर्वतमाला के अद्भुद दृश्य, धुधं भरे बादल और ठंडी ठंडी हवाएं यहां आने वाले पर्यटकों के लिए आकर्षण का केंद्र बनी हुई है। इन सबके अलावा इस चोटी के उपर टेलिस्कोप हाउस भी है जिसमें दो दूरबीन हैं जिसमे घाटी से आसपास के मंत्रमुग्ध कर देने वाले दृश्यों को देखा जा सकता हैं।

Read more about: doddabetta park ooty tamil nadu
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X