Search
  • Follow NativePlanet
Share
» »हनीमून के लिए एकदम बेस्ट हैं गोवा का ये खास बीच

हनीमून के लिए एकदम बेस्ट हैं गोवा का ये खास बीच

By Goldi

जब बात समुद्री तटों को घूमने की आती है तो सबसे नाम आता है गोवा का, लेकिन बढती लोकप्रियता के चलते आज गोवा हर मौसम में पर्यटकों की भीड़ से पटा रहता है, ऐसे में अगर आप शांत बीच तट की ओर रुख करना चाहते हैं, तो डोना पाउला आपके लिए एक एक बेहतरीन आप्शन होगा।

बीते कुछ समय पहले यह सिर्फ एक गांव था, लेकिन आज यह एक प्रसिद्ध बीच डेस्टिनेशन बनाकर उभर रहा है। गोवा की राजधानी पणजी से करीबन 7 किमी की दूरी पर स्थित डोना पाउला गोवा के सबसे खूबसूरत समुद्र तटों में से एक है और मोरमुगाओ बंदरगाह का अद्भुत नजारे प्रस्तुत करता है।

डोना पाउला

डोना पाउला

Pc: SahilSahadevan

डोना पाउला हेडलैंड के दक्षिणी भाग से घिरा हुआ है जहां मंडोवी और जुआरी नदियों अरब सागर से मिलती हैं। यह जगह पर्यटकों के बीच 'लवर्स पैरेडाइस'के नाम से जानी जाती है। इसके पीछे की कहानी यह है कि, डोना पाउला का नाम पुर्तगाली शासनकाल के दौरान गोवा के वाइसराय की बेटी, डोना पाउला डि मेनेज़ेस के नाम पर रखा गया था। किंवदंती के अनुसार, एक स्थानीय मछुआरे से शादी करने की इजाज़त न मिलने पर उसने एक चट्टान से कूदकर खुदकुशी की थी। जिसके बाद से इसे 'लवर्स पैरेडाइस'कहा जाने लगा।

प्राकृतिक सुदंरता का ले मजा

प्राकृतिक सुदंरता का ले मजा

Pc:jkadavoor

प्राकृतिक सुन्दरता का मजा

वाटर स्पोर्ट्स का मजा लें

वाटर स्पोर्ट्स का मजा लें

Pc: Ashwin Kumar

डोना पाउला बीच पर आप पानी के खेलों का मज़ा ले सकते हैं, जिसमे सन बाथिंग, स्कूबा डाइविंग, पैरा-सेलिंग आदि शामिल हैं। इसके अलावा आप इस खूबसूरत समुद्री तट को घूमते हुए अच्छी शॉपिंग का भी लाभ ले सकते हैं, बशर्ते आप बार्गेनिंग में माहिर हों।

इंटेलिजेंट डिसीजन होगा, गर्मियों में गोवा घूमना..जाने क्यों?

मांड्रेम बीच

मांड्रेम बीच

Pc:Jonathan

डोना पाउला बीच से करीबन 34 किमी की दूरी पर स्थित मांड्रेम बीच प्रेमी जोड़ों और हनीमून के लिए एक उत्तम जगह है। इस एकांत बीच पर बहुत कम शैक होने से आप अपनी किताब या साथी के साथ अकेले में दोपहर का आनंद ले सकते हैं। इस बीच पर कैसुआरिना के पेड़ लगे हैं और आप यहाँ सफेद पेट वाली फिश ईगल भी देख सकते हैं। मांड्रेम बीच घूमने के लिए किराए पर लिया गया दुपहिया वाहन या फिर अपनी कार से घूमना उचित रहता है। रात होते ही मांड्रेम बीच एक बहुत सुंदर जगह में बदल जाता है जहाँ आप बीच पर लेटकर तारों को निहार सकते हैं।

मपुसा

मपुसा

Pc: Fredericknoronha

डोना पाउला बीच से करीबन 43 किमी की दूरी पर स्थित मपुसा, पणजी से लगभग 13कि.मी. दूर स्थित है। मपुसा अपने फ्राइडे मार्केट के लिए जाना जाता है, जहां प्रत्येक शुक्रवार को आसपस के गांव वाले अनोखी हस्तकला, कृषि उत्पाद, ताज़े फल तथा अन्य एथनिक सामान बेचने के लिए आते हैं। मपुसा अपने तरह-तरह के सीफूड के लिए भी जाना जाता है। पणजी और गोवा के दूसरे शहरों के लिए मपुसा से नियमित बस सेवा उपलब्ध है। आपको यहाँ से टैक्सी भी मिल जाएगी लेकिन ध्यान रहें कि ड्राइवर आपसे अधिक किराया ना ले।

गोवा में अब छुट्टियाँ होगी और भी मजेदार..जब आप शॉपिंग करने पहुंचेंगे यहां

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X