India
Search
  • Follow NativePlanet
Share
» »मुन्नार के प्रसिद्ध इको पॉइंट पर जाने से पहले जरूर पढ़े ये टिप्स

मुन्नार के प्रसिद्ध इको पॉइंट पर जाने से पहले जरूर पढ़े ये टिप्स

मुन्नार से 15 किलोमीटर की दूरी पर समुद्र तल से 600 फीट की ऊंचाई पर प्रसिद्ध इको प्वाइंट है। यह इको पॉइंट अपनी प्राकृतिक प्रतिध्वनि घटना के लिए जाना जाता है, यहां आप चिल्लाते समय अपनी आवाज़ को एक प्रतिध्वनि के रूप में सुन सकते हैं। सुरम्य कुंडला झील के किनारे स्थित, इको पॉइंट धुंध भरे बादलों, पहाड़ियों, हरे-भरे घास के मैदानों और जंगलों से घिरा हुआ है।

अनिवार्य रूप से, इको पॉइंट तीन प्रसिद्ध दक्षिण भारतीय पर्वत श्रृंखलाओं का संगम है। ये मुद्रापुझा, नल्लथन्नी और कुंडला पर्वतमाला हैं। आकर्षक कुंडला झील के किनारे स्थित, इको पॉइंट हरियाली से घिरे होने के साथ एक धुंधली पृष्ठभूमि का दावा करता है। इको पॉइंट पर आप यहां कई गतिविधियों का आनंद ले सकते हैं। चाहे वह पहाड़ी ढलानों के आसपास एक शांतिपूर्ण चहलकदमी हो, या पहाड़ी की चोटी पर ट्रेक हो, इको पॉइंट एडवेंचर के दीवाने लोगों के लिए एक स्वर्ग है।

echo point

आप झील में नौका विहार के लिए भी जा सकते हैं, साथ ही अपनी पसंद के अनुसार स्पीडबोट या पैडल बोट के बीच चयन कर सकते हैं। इको पॉइंट बर्ड वॉचिंग के लिए भी एक बेहतरीन जगह का काम करता है, क्योंकि यहां कई लोग देशी और प्रवासी पक्षियों की जीवंत प्रजातियों की एक झलक पाने के लिए आते हैं।

इको पॉइंट पर सबसे दिलचस्प और सुंदर आकर्षणों में दुर्लभ नीलकुरिंजी फूल हैं, ये फूल हर 12 साल में एक बार खिलने के लिए जाने जाते हैं, जिससे पूरी घाटी की सुंदरता बढ़ जाती है। इको पॉइंट के करीब स्थित कई अन्य चोटियाँ और आकर्षण हैं।

echo point

इको पॉइंट मुन्नार की यात्रा करते समय, यात्रियों के लिए कुछ बातें जिनका ध्यान रखें।

1. पर्यटकों को अपनी ताजा उपज बेचने के लिए कई स्थानीय फेरीवाले और किसान इको पॉइंट पर आते हैं, जिनमें से सबसे प्रसिद्ध आम और अनानास हैं जिन्हें आपको निश्चित रूप से आजमाना चाहिए।

2. मुन्नार में इको पॉइंट पर जाने पर हमेशा ऊनी कपड़े, स्कार्फ और ईयर मफलर के साथ पैक करने की सलाह दी जाती है। इसका मुख्य कारण है की मुन्नार एक ठंडी जगह है, जहां मौसम में काफी उतार-चढ़ाव होता है।

3. कहा जाता है की इको पॉइंट पर जाते समय, आपकी उम्र चाहे जो भी हो, अपने साथ एक वॉकिंग स्टिक ले जाएं। ऐसा इसलिए है क्योंकि इको पॉइंट की चढ़ाई काफी खड़ी है, जिसमें बहुत सारी चट्टानें और फिसलन भरे पत्थर हैं। इको पॉइंट तक पहुंचने के लिए शीर्ष पर ट्रेकिंग करते समय एक वॉकिंग स्टिक आपको अपना संतुलन बनाए रखने में मदद करेगी।

echo point

4. यह भी सलाह दी जाती है कि अपने पहचान पत्र और उनके प्रमाण, दोनों मूल रूपों में उनकी फोटोकॉपी के साथ ले जाएं।

5. इको पॉइंट मुन्नार जाते समय हमेशा आरामदायक जूते पहनें क्योंकि आपको यहां काफी पैदल चलने की जरूरत पड़ सकती है।

Read more about: munnar eco point kerala
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X